पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal Indor (Madhya Pradesh) Weather Forecast | Rains Warning In Bhopal, Indore, Hoshangabad, Jabalpur And Sagar Divisions, IMD Issues Hail Alert For Bhopal

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

MP में बारिश के आसार:अरब सागर से आने वाली नमी से बादल बने; अगले 48 घंटे में भोपाल और इंदौर संभाग में ओलावृष्टि की संभावना

भोपाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राजधानी भोपाल में बीते चार दिन से कोहरा है। गुरुवार की रात होशंगाबाद रोड पर कोहरा। इसी के कारण सुबह दृश्यता 500 मीटर तक रह गई। - Dainik Bhaskar
राजधानी भोपाल में बीते चार दिन से कोहरा है। गुरुवार की रात होशंगाबाद रोड पर कोहरा। इसी के कारण सुबह दृश्यता 500 मीटर तक रह गई।
  • पश्चिम विक्षोभ और नमी के कारण दिन का तापमान सामान्य से कम और रात का ज्यादा रह रहा
  • दो दिन बाद मौसम में बदलाव के कारण 14 के आसपास ज्यादा ठंड पड़ने की संभावना

पश्चिमी अफगानिस्तान और अरब सागर में दो सिस्टम बनने से प्रदेश में बारिश की संभावना बढ़ गई है। मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि अगले 48 घंटों में भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद, जबलपुर और सागर संभाग में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। इसके साथ ही भोपाल और इंदौर संभाग में ओलावृष्टि भी हो सकती है।

इसका ज्यादा प्रभाव मध्यप्रदेश के दक्षिणी भाग पर रहेगा। बीते चौबीस घंटों की बात करें तो प्रदेश के बैतूल, होशंगाबाद, सागर, विदिशा, ग्वालियर और मुरैना संभागों में हल्की बारिश हुई। श्योपुर, कल्याण और नीमच में शीतलहर चली। अब दो दिन बाद ठंड आने की संभावना है। इसके कारण 14 जनवरी के आसपास फिर से ज्यादा ठंड हो सकती है।

दो सिस्टम ने बदला मौसम

मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह के अनुसार अभी पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी अफगानिस्तान के ऊपर बुना हुआ है। यह चक्रवातीय गतिविधियों के रूप में सक्रिय हो चुका है। इधर, दक्षिण-पूर्वी अरब सागर में अन्य चक्रवातीय गतिविधियां सक्रिय है। इसके कारण अरब सागर के दक्षिण से नमी आ रही हैं। इन्हीं दो सिस्टम का प्रदेश के मौसम का प्रभाव पड़ रहा है। इसी कारण मध्यप्रदेश के दक्षिणी हिस्सों के संभागों में इसका ज्यादा असर दिखाई देगा।

दिन की अपेक्षा रात के तापमान में उछाल रहेगा

सिंह ने बताया कि बादल छाने के कारण दिन का तापमान सामान्य से कम आ गया है, जबकि रातें ज्यादा गर्म हो रही हैं। यह रात का तापमान सामान्य से 12 डिग्री सेल्सियस तक अधिक तक चला गया हैं। अभी दो-तीन दिन यही स्थिति रहेगी। पश्चिमी विक्षोभ और अरब सागर से नमी आना बंद होने के बाद बादल हट जाएंगे। इसके बाद दोबारा ठंड का असर शुरू होगा। संक्राति के इसके अधिक जोर पकड़ने की उम्मीद है।

यहां रहा कोहरे का जोर

भोपाल समेत प्रदेश के छह से ज्यादा स्थानों पर कोहरे का खासा असर रहा। भोपाल के अलावा सागर, शाजापुर, खजुराहो, ग्वालियर में दृश्यता 500 मीटर और नौगांव में 200 मीटर तक रह गई। हालांकि इसके अलावा भी अन्य जगहों पर कोहरा रहा, लेकिन वह उतरा प्रभावी नहीं दिखा।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

और पढ़ें