• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Madhya Pradesh Weather Update; Rainfall Expected In Neemuch Sheopur Near Rajasthan District

MP में बारिश के साथ ओले गिरेंगे:पाकिस्तान से आ रही हवाओं का असर; भोपाल-इंदौर में गरज-चमक के साथ पानी बरसेगा

भोपालएक वर्ष पहलेलेखक: अनूप दुबे

मध्यप्रदेश में बारिश शुरू होने जा रही है। अगले चौबीस घंटों के दौरान पश्चिमी राजस्थान में चक्रवात सक्रिय होने की संभावना है। इससे सटे एमपी के जिलों नीमच और श्योपुर के रास्ते बादल प्रदेश में आएंगे। इससे 10 जनवरी तक प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश होगी। कुछ जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं। इस दौरान भोपाल और इंदौर में गरज-बरस के साथ बारिश होगी।

मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि पाकिस्तान से आ रही नमी भरी हवाएं काफी नीचे होने से एक ट्रफ लाइन के रूप में हैं। 5 जनवरी से पश्चिमी राजस्थान और आसपास के इलाकों में एक चक्रवात बनने जा रहा है। इसका सीधा असर मध्यप्रदेश पर पड़ेगा। तेज हवाएं 6 जनवरी को उत्तर-पश्चिमी भारत को काफी प्रभावित करेंगी। इसके प्रभाव 7 जनवरी से दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और आसपास के इलाकों में जोर पकड़ेगा। इनके प्रभाव के कारण ही प्रदेश के लगभग सभी इलाकों में 5 से लेकर 10 जनवरी तक बारिश और ओले गिर सकते हैं। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव 6 और 7 जनवरी को प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में दिखाई देगा।

5 जनवरी को यहां बारिश

नीचम, मंदसौर, आगर, राजगढ़, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर , गुना और शिवपुरी में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश होगी।

6 जनवरी को ओले के साथ कहीं-कहीं बारिश होगी

उज्जैन, आगर, शाजापुर, देवास, राजगढ़, सीहोर, भोपाल, विदिशा, रायसेन, गुना, अशोक नगर, शिवपुरी, श्योपुर कलां, दतिया, सागर, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर और पन्ना में कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ ओला, बारिश और गरज-चमक के साथ ओले गिर सकते हैं।

7 जनवरी को यहां पर बारिश

भिंड, मुरैना, ग्वालियर, नीमच, मंदसौर, इंदौर, धार, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, हरदा, होशंगाबाद, बैतूल, रीवा, सतना, दमोह, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, जबलपुर और कटनी में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

8 जनवरी को इन जिलों में कहीं-कहीं बारिश

खंडवा, खरगोन, धार, इंदौर, देवास, आगर, शाजापुर, ग्वालियर, चंबल, सागर, भोपाल, होशंगाबाद, जबलपुर, रीवा और शहडोल संभाग में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।

9 और 10 जनवरी को यहां संभावना

बैतूल, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, दमोह जिले और रीवा-शहडोल संभागों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है।