पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Mother's Milk Gives Children Strength To Fight Against Diseases: Imrati

भोपाल:मां का दूध बच्चों को बीमारियों से लड़ने की देता है शक्ति: इमरती

भोपाल5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी
Advertisement
Advertisement

महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने 1 अगस्त से 7 अगस्त तक आयोजित होने वाले विश्व स्तनपान सप्ताह का आज ग्वालियर में ऑनलाइन शुभारंभ करते हुए कहा कि मां का दूध बच्चों को बीमारी से लड़ने की शक्ति देता है। इमरती देवी ने वीसी के माध्यम से अधिकारी, कर्मचारियों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहयोगी पार्टनर को संबोधित करते हुए कहा कि जन्म के 1 घंटे के तत्काल बाद एवं छह माह तक के शिशु के लिए मां का दूध अमृत है। मां का दूध बच्चे को विभिन्न बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है और बच्चे के लिये जीवन भर दवाई का भी काम करता है।

मंत्री इमरती देवी ने कहा कि चिकित्सक, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, सफाई कर्मी, आशा कार्यकर्ता सहित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका तथा पर्यवेक्षक द्वारा कोविड-19 के संक्रमण को रोकने में कोरोना योद्धा के रूप में कार्य कर अपनी जिम्मेदारी का बेहतर निर्वहन किया है। उन्होंने आव्हान किया कि प्रदेश में शुरू हुए विश्व स्तनपान सप्ताह में भी विभागीय मैदानी अमला घर-घर जाकर जानकारी दें तथा माँ के दूध के महत्व को बताएं। धात्री माताओं को अपने शिशु को जन्म के तत्काल बाद 6 माह तक दूध पिलाने के लिए प्रेरित करें।

वीसी के माध्यम से भोपाल से महिला एवं बाल विकास विभाग की संचालक स्वाति मीणा ने 1 अगस्त से 7 अगस्त तक संचालित होने वाले विश्व स्तनपान सप्ताह के दौरान आयोजित होने वाली गतिविधियों की जानकारी दी। कार्यक्रम में सीएफएनएस दिल्ली की मीरा माथुर ने कोरोना के दौरान बच्चों को सतत् स्तनपान पर प्रशिक्षण भी दिया।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement