पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Shivraj Singh Chouhan; MP Chief Minister Shivraj Singh Chouhan Strick Reaction On Bhopal Minor Rape Cases

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भोपाल में नाबालिगों से दुष्कर्म:मुख्यमंत्री शिवराज सख्त; बोले- बेटियों से अपराध करने वाले मानवता के दुश्मन, मैं उन्हें छोडूंगा नहीं

भोपाल10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, मुख्य सचिव और डीजीपी के साथ कानून व्यवस्था की समीक्षा की। - Dainik Bhaskar
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, मुख्य सचिव और डीजीपी के साथ कानून व्यवस्था की समीक्षा की।
  • सीएम ने कहा- अपराध में संलिप्त सफेदपोशों को चिह्नित कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करें
  • दुष्कर्म के आरोपी की राज्य स्तरीय अधिमान्यता निरस्त करने के साथ आवास का आवंटन भी रद्द होगा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को कहा है कि बेटियों के विरुद्ध अपराध करने वाले पूरी मानवता के दुश्मन हैं, मैं उन्हें छोडूंगा नहीं। अपराधों में संलग्न सफेदपोशों को चिह्नित कर उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। भोपाल में नाबालिग बेटियों के साथ अपराध करने वाला जघन्य अपराधी है, जहां कहीं भी हो, उसे ढूंढकर कार्रवाई की जाए। प्रदेश में अभियान चलाकर आदतन अपराधियों, माफियाओं, अतिक्रमणकारियों, अवैध शराब का कारोबार करने वालों, चिटफंड धोखेबाजों के विरुद्ध कार्रवाई करें।

मुख्यमंत्री सोमवार को मंत्रालय में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। इसमें गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव ग्रह एसएन मिश्रा भी मौजूद थे। 

आरोपी प्यारे मियां की अधिमान्यता निरस्त  
मुख्यमंत्री के निर्देश के दो घंटे के अंदर आरोपी प्यारे मियां को आवंटित शासकीय आवास और उसको पत्रकार के रूप में दी गई अधिमान्यता तुरंत निरस्त कर दी गई। इसके साथ सरकारी आवास से बेदखल करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। जनसंपर्क विभाग ने शासकीय आवास का आवंटन निरस्त करने के लिए अपर मुख्य सचिव गृह विभाग को पत्र लिख दिया है। 

शनिवार को रात हुई थी घटना 
शनिवार की देर रात यहां रातीबड़ थाना क्षेत्र में पुलिस को गश्त के दौरान चार पांच नाबालिग लड़कियां मिली थीं। पूछताछ में लड़कियों ने बताया कि उन्हें कुछ लोग यहां एक मकान पर जन्मदिन की पार्टी में लाए गए थे। इस दौरान उनके साथ अश्लील हरकतें की गईं और दुष्कर्म किया गया। कथित तौर पर इन नाबालिग लड़कियों को शराब भी पिलाई गई। इसके बाद उन्हें वहां से रवाना कर दिया गया। ये लड़कियां काफी सहमी हुई हैं और विशेषज्ञों से उनकी काउंसिंलिंग भी कराई जा रही है। 

प्यारे मियां पर 10 हजार का इनाम घोषित 
पुलिस इन लड़कियों को अपने कब्जे में लेकर आई और पूछताछ के बाद रातीबड़ थाने में प्यारे मियां (68) और उसकी कथित सहयोगी 22 वर्षीय युवती के खिलाफ यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण संबंधी अधिनियम (पाक्सो) तथा अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। आरोपी प्यारे मियां फरार है और उसकी गिरफ्तारी पर पुलिस ने 10 हजार रुपए का इनाम कल रात घोषित किया। युवती को गिरफ्तार कर लिया गया है। 

मुख्यमंत्री ने पुलिस के कार्याें की तारीफ की 

मुख्यमंत्री ने कोरोना के दौरान अच्छा काम करने पर प्रदेश की पुलिस की सराहना की। उन्होंने कहा कि कोरोना संकटकाल में जिस तरह हमारे पुलिसबल ने रात दिन एक कर जनता सेवा की है, वह प्रशंसनीय है। उन्होंने ऐलान किया है कि 15 अगस्त के मौके पर श्रेष्ठ कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया जाएगा।

कैंप लगाकर करें कार्रवाई: गृहमंत्री
गृह मंत्री मिश्रा ने निर्देश दिए कि ऐसे व्यक्ति जो चिटफंड चलाकर जनता के साथ धोखाधड़ी करते हैं, उनके विरुद्ध कैंप लगाकर कर सार्वजनिक रूप से कार्रवाई की जाए, जिससे कि ऐसा कार्य करने वालों के मन में डर बैठे। किसी को भी जनता के साथ धोखाधड़ी नहीं करने दी जाएगी। प्रदेश में आदतन अपराधियों, माफियाओं, सफेदपोश व्यक्तियों के विरुद्ध कार्रवाई करते समय इस बात का ध्यान रखा जाए कि उनके विरुद्ध हर एंगल से कार्रवाई होनी चाहिए। ऐसे व्यक्ति किसी भी प्रकार का अवैध लाभ लेने में नहीं चूकते।

हत्या, बलवा में बढ़ोतरी, लूट, बलात्कार में कमी
समीक्षा बैठक में प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान 3 महीने में अपराधों की जानकारी दी गई। डीजीपी विवेक जौहरी ने बताया कि इस अवधि में प्रदेश में हत्या और बलवा के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। लूट और बलात्कार के मामलों में कमी आई है। आगामी समय में प्रदेश में अभियान चलाकर अपराधियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। आगामी 15 जुलाई से 15 अगस्त तक प्रदेश में वाहन चेकिंग अभियान भी चलाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें