• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • MP Cyber ​​Crime Advisory; Police Complaint Of Fake Accounts On Social Media

घर बैठे करें फर्जी FB प्रोफाइल की रिपोर्ट:एक्सपर्ट बोले- नहीं जाना होगा साइबर थाने, अपने फेसबुक अकाउंट से ही कर सकते हैं शिकायत; हर माह आ रहे 100 से ज्यादा मामले

भोपाल5 महीने पहलेलेखक: अनूप दुबे
  • कॉपी लिंक

लॉकडाउन के बाद फर्जी फेसबुक ID बनाने का ट्रेंड तेजी से बढ़ गया है। साइबर एक्सपर्ट का दावा है कि मध्यप्रदेश में इससे जुड़ी 100 से अधिक शिकायतें हर महीने आ रही हैं। इनके निशाने पर मुख्य रूप से महिलाएं, नेता, अफसर और बड़े नाम होते हैं। आरोपी उनके नाम पर पैसे कमाने के लिए ऐसा करते हैं। ऐसे में इसके शिकार लोग अब सीधे ऑनलाइन ही अपने प्रोफाइल से घर बैठे तीन तरह से शिकायत कर सकते हैं। अभी तक ऐसी शिकायतें करने के लिए साइबर ऑफिस जाना पड़ता था।

इसमें केंद्र सरकार के हेल्प लाइन नंबर 155260, पोर्टल https://cybercrime.gov.in और फेसबुक अकाउंट से सीधे शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए कुछ जरूरी बातें जानना और समझना जरूरी है। इसके बारे में साइबर एक्सपर्ट शोभित चतुर्वेदी से जानें...

भोपाल पुलिस के अधिकारी से फ्रॉड:भाजपा प्रदेश संगठन महामंत्री भगत के बाद ASP रामसनेही की फर्जी फेसबुक आईडी बनाई: इससे पहले सतना SP के नाम से भी पैसे मांगे जा चुके

फर्जी प्रोफाइल की रिपोर्ट ऐसे करें

  • फर्जी प्रोफाइल को रिपोर्ट करने के लिए फेसबुक ऐप या वेब ब्राउजर में स्वयं का फेसबुक लॉग इन करें। अब फर्जी प्रोफाइल को सर्च कर उसका प्रोफाइल ओपन करें। उस फर्जी प्रोफाइल पर दिए तीन डॉट (...) वाले ऑप्शन को क्लिक करें।
  • इसके बाद तीन डॉट (...) ऑप्शन क्लिक करने पर स्क्रीन पर Find support or report profile ऑप्शन आएगा। इस ऑप्शन को क्लिक करने पर तीन तरह से फर्जी प्रोफाइल की शिकायत या रिपोर्ट की जा सकेगी।
  • यदि फर्जी फेसबुक प्रोफाइल स्वयं आपकी है, तो आप इस ऑप्शन Pretending to be Someone पर क्लिक करें। इसके बाद ME के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • यदि फर्जी फेसबुक प्रोफाइल आपके किसी ऐसे मित्र या परिचित की है, जो अपनी वास्तविक फेसबुक प्रोफाइल से पहले से ही जुड़ा है, तो आप इस ऑप्शन Pretending to be Someone को क्लिक करें। इसके बाद A Friend के ऑप्शन पर क्लिक करें। जिस मित्र या परिचित की फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनी है। उसका नाम यहां सर्च कर next ऑप्शन पर क्लिक कर आप अपने किसी मित्र या परिचित की फर्जी फेसबुक प्रोफाइल को रिपोर्ट कर सकते हैं।
  • यदि जिस व्यक्ति के नाम से फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनी है, वह आपके फेसबुक मित्र या परिचित नहीं है, तो इस ऑप्शन Fake Account को क्लिक कर रिपोर्ट करें।
  • अंत में Submit को क्लिक करें और इसके बाद अगली स्क्रीन पर Done के ऑप्शन को क्लिक कर किसी भी व्यक्ति की बनी फर्जी फेसबुक प्रोफाइल को रिपोर्ट किया जा सकता है।

एसपी के बाद अब ADG का फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाया:IPS अफसर वरुण कपूर के नाम पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज कर मांगे रुपए, 3 दिन पहले एसपी के नाम भी इस तरह की हुई थी ठगी

अब हर जिले में साइबर क्राइम के थाने खोले गए हैं। इसकी शिकायत सीधे केंद्र सरकार के पोर्टल और कॉल सेंटर पर जाती है। वहां से इसे संबंधित जिले में भेज दिया जाता है। यह कह पाना मुश्किल होगा कि कितनी शिकायतें आ रही हैं, लेकिन यह सही है कि फर्जी फेसबुक आईडी बनाने की काफी शिकायतें बढ़ी हैं।
वैभव श्रीवास्तव, एसपी साइबर, मध्यप्रदेश

MP भाजपा के संगठन महामंत्री के नाम पर फ्रॉड:सुहास भगत का फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाया; परिचितों से मैसेज कर पैसे मांगे

खबरें और भी हैं...