• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Madhya Pradesh Monsoon Rainfall Withdrawal 2021; Bhopal Gwalior Chambal Ujjan Indore

MP से एक सप्ताह में विदा होगा मानसून:सबसे पहले ग्वालियर-चंबल, उज्जैन और इंदौर; 15 तक भोपाल समेत प्रदेश से वापसी, 5 साल में दूसरी बार अक्टूबर में रवानगी

भोपाल10 दिन पहले

मानसून मध्यप्रदेश से एक सप्ताह के अंदर विदा हो जाएगा। सबसे पहले ग्वालियर, चंबल, उज्जैन और इंदौर विदा लेगा। इसके बाद मानसून भोपाल फिर प्रदेश भर से चला जाएगा। पहले झमाझम बारिश के बाद जुलाई में ब्रेक ने चिंता बढ़ा दी थी, लेकिन फिर अगस्त में रिमझिम और सितंबर में 5 सिस्टम से हुई बारिश ने कोटा पूरा कर दिया। प्रदेश भर के जलाशय भर गए हैं। इस कारण पीने और सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी हो गया है। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि अब तक सामान्य बारिश का 38 इंच पानी गिर चुका है। पिछले पांच साल में दूसरी बार मानसून की अक्टूबर में रवानगी होगी।

अब गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी
पीके साहा ने बताया कि राजस्थान से विदाई होने के साथ ही तकनीकी रूप से मानसून की विदाई एक सप्ताह में हो जाएगी। अभी गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी। इस कारण 15 अक्टूबर तक कहीं-कहीं बारिश भी होगी। उसके बाद भी बारिश जारी रहेगी, लेकिन वह मानसून की बारिश नहीं होगी।

मानसून की विदाई सबसे पहले राजस्थान से होती है। इसके बाद वह मध्यप्रदेश के रास्ते वापसी करता है। बीते पांच साल में राजस्थान में यह दूसरी बार अक्टूबर में विदा हो रहा है। राजस्थान से विदाई के एक सप्ताह के अंदर यह मध्यप्रदेश से भी चला जाता है। मानसून की विदाई तब होती है, जब नमी आना बंद हो जाता है।

राजस्थान से मानसून की विदाई

दिनवर्ष
6 अक्टूबर2021
28 सितंबर2020
9 अक्टूबर2019
29 सितंबर2018
27 सितंबर2017
15 सितंबर2016

तीन दिन में यहां से होगा विदा
अभी की स्थिति मानसून विदाई के लिए अनुकूल है। अगले-तीन दिन में गुजरात के कुछ हिस्सों, पूरे राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, जम्मू एंड कश्मीर लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों से विदा हो जाएगा।

बीते 24 घंटों में यहां बारिश हुई
प्रदेश में बीते 24 घंटों के दौरान बैतूल के आठनेर और धार के गंधवानी में 1-1 इंच पानी गिरा। धार के तिरला, कुक्षी, सरदारपुर, अलीराजपुर में आधा-आधा इंच, भिंड, आगर, झाबुआ, शिवपुरी, इंदौर, मंदसौर, रतलाम, खंडवा, खरगोन, विदिशा, बड़वानी, सीहोर, नीमच, छिंदवाड़ा, डिंडोरी, सिवनी, बालाघाट, मंडला, छतरपुर, सिंगरौली और सागर में भी बारिश हुई।

खबरें और भी हैं...