• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • MP Needs 81 Lakh First Dose Of Kovid Vaccine; Only 18.84 Lakhs Got, Central Government Provided 8 To 10 Lakh Doses Every Day Next Week

केंद्रीय मंत्री डाॅ. हर्षवर्धन से CM की मांग:MP को 81 लाख वैक्सीन के पहले डोज की जरूरत; मिले सिर्फ 18.84 लाख, अगले सप्ताह हर दिन 8 से 10 लाख उपलब्ध कराए केंद्र

भोपालएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. हर्षवर्धन ने रविवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से उनके निवास पहुंच कर मुलाकात की। - Dainik Bhaskar
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. हर्षवर्धन ने रविवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से उनके निवास पहुंच कर मुलाकात की।
  • जबलपुर कैंसर इंस्टीट्यूट के लिए अनुदान बढ़ाने और भोपाल गैस राहत अस्पताल में सुविधाएं बढ़ाने पर भी चर्चा
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. हर्षवर्धन ने रविवार को दिल्ली रवाना होने से पहले मुख्यमंत्री से मुलाकात की

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. हर्षवर्धन दिल्ली जाने से पहले CM शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात की। CM ने उनसे मांग की है, MP के लिए कोरोना वैक्सीन के पहले डोज की आपूर्ति की जाए। प्रदेश को 81 लाख वैक्सीन की जरूरत है, लेकिन अभी तक सिर्फ 18.84 लाख डोज ही मिले हैं। यानी सिर्फ 22% डोज की आपूर्ति केंद्र सरकार ने की है। CM ने उन्हें बताया कि अगले सप्ताह हर दिन 8 से 10 लाख डोज की जरूरत पड़ेगी, ऐसे में केंद्र सरकार इसकी उपलब्धता समय पर कराए।

CM की इस मांग पर डाॅ. हर्षवर्धन ने भरोसा दिया है कि मप्र को उनकी मांग के अनुसार वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी। डाॅ. हर्षवर्धन रविवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात करने उनके निवास पर गए थे।

इस अवसर पर CM ने जबलपुर कैंसर इंस्टीट्यूट के लिए केंद्रीय अनुदान बढ़ाने पर चर्चा की। CM ने बताया कि इस इंस्टीट्यूट के संचालन के लिए 75% राशि केंद्र और 25% राज्य सरकार वहन करती थी, लेकिन केंद्र ने अपना अंश 75 से घटाकर 60% कर दिया है। इसे बढ़ाकर फिर से 75% करने की मांग मुख्यमंत्री ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से की है।

CM ने भोपाल गैस राहत अस्पताल में सुविधाओं को लेकर भी चर्चा की। उन्होंने बताया कि इस अस्पताल में इन्फ्रा और उपकरणों का बेहतर इस्तेमाल करने की जरूरत है। इसके लिए केंद्र अतिरिक्त सुविधाएंं उपलब्ध कराता है, तो गैस पीड़ितों को बेहतर इलाज यहां उपलब्ध हो सकेगा। इसी तरह राज्य सरकार ने दमोह, सिवनी व छतरपुर के नए मेडिकल कॉलेज शुरू किए हैं। मुख्यमंत्री ने उन्हें बताया कि वर्तमान में राज्य सरकार इसके संचालन का पूरा खर्च उठा रही है। उन्होंने मांग की है कि इस मेडिकल कॉलेजों के लिए केंद्र सरकार आर्थिक मदद करे।

बता दें कि केंद्रीय मंत्री डाॅ. हर्षवर्धन शनिवार को भोपाल पहुंचे थे। उन्होंने AIIMS में नई सुविधाओं का लोकार्पण किया था। CM ने AIIMS में और अधिक सुविधाओं काे लेकर भी उनके चर्चा की। इस अवसर पर एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा भी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...