पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Mp News Clc 5th Stage Merit List Of Ug And Pg Will Be Released Today Last Date For Filing Fees In The College

छात्रों को आज अंतिम मौका:MP में UG और PG में रात 12 बजे तक भरी जा सकेगी फीस; B.Ed से लेकर बीएलएड की आज मैरेट लिस्ट जारी होगी

भोपाल9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यूजी औंर पीजी में आज एडमिशन लेने का अंतिम मौका है। - प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
यूजी औंर पीजी में आज एडमिशन लेने का अंतिम मौका है। - प्रतीकात्मक फोटो
  • अब तक 10 लाख सीटों में से सिर्फ आधी ही सीटें भर पाई हैं

उच्च शिक्षा विभाग शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए एडमिशन लेने वाले छात्रों को आज रात 12 बजे तक फीस भरना अनिवार्य है। इसके तहत ऑनलाइन ई-एडमिशन की प्रक्रिया के कॉलेज लेवल काउंसलिंग (CLC) पांचवां चरण में स्नातक (UG) स्नातकोत्तर (PG) स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश से वंचित अभ्यर्थियों को एक और अवसर के तहत दोबारा एडमिशन का मौका दिया गया है।

इससे पहले 30 दिसंबर से शुरू हुई प्रक्रिया के तहत फार्म 2 जनवरी तक भरे गए। इसे चार दिन के लिए ओपन किया गया था। 10 लाख सीटों में से अब तक करीब साढ़े पांच लाख छात्रों ने ही एडमिशन लिया हैं, जबकि छात्रों के एडमिशन नहीं लेने के कारण निजी कॉलेज 1 लाख से अधिक सीट सरेंडर कर चुके हैं। इसके साथ ही B.Ed से लेकर बीएलएड की आज मेरिट लिस्ट जारी होगी।

4 जनवरी को मेरिट लिस्ट जारी की गई

CLC के पांचवें चरण में छात्रों ने एक से अधिक कॉलेज में प्रवेश के लिए निर्धारित प्रपत्र के साथ सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक आवेदन प्रस्तुत किए। इसके बाद महाविद्यालय संकाय/विषयवार रिक्त सीटों के आधार पर मेरिट सूची तैयार कर दोपहर 3 बजे जारी कर दी। लिस्ट में जगह पाने वाले छात्रों को 5 दिसंबर की रात 12 बजे तक ऑनलाइन फीस जमा करना होगा।

B.Ed की मैरिट लिस्ट आज

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) के पाठ्यक्रमों B.Ed, M.Ed, B.Ed M.Ed (तीन वर्षीय), BAB.ed, BSCB.ed और BL.ed में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग का चौथा चरण 31 दिसंबर से 12 जनवरी तक आयोजित किया जा रहा है। चार जनवरी तक फॉर्म भरे गए। 31 दिसंबर से 4 जनवरी तक दस्तावेजों का सत्यापन किया। पांच जनवरी की शाम 6 बजे मेरिट सूची जारी की जाएगी। इसके बाद 12 जनवरी तक आवंटित छात्रों को कॉलेज में प्रवेश के लिए फीस भुगतान की रसीद और टीसी जमा करना होगा।

PG की स्थिति

कुल सीट1 लाख 79 हजार 204
रजिस्ट्रेशन2 लाख 7 हजार 873
दस्तावेजों का सत्यापन कराया1 लाख 74 हजार 935
दाखिला लिया1 लाख 33 हजार 967

UG की स्थिति

कुल सीट8 लाख 56 हजार 130
रजिस्ट्रेशन5 लाख 42 हजार 510
दस्तावेजों का सत्यापन कराया4 लाख 71 हजार 109
दाखिला लिया4 लाख 27 हजार 915
खबरें और भी हैं...