• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • MP TET 2021; Madhya Pradesh Primary School Teacher Eligibility Test Application Form Last Date

MP में रोजगार से जुड़ी खबर:प्राइमरी टीचर पात्रता परीक्षा के लिए फॉर्म भरने का एक और मौका; 14 दिसंबर से नए अभ्यर्थी एप्लाई कर सकेंगे

भोपाल6 महीने पहले

मध्यप्रदेश में रोजगार को लेकर बड़ी खबर है। प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) स्कूल शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग- 3 में फॉर्म भरने का एक और मौका दे रहा है। नए अभ्यर्थी 14 दिसंबर से इसके लिए फाॅर्म भरे सकेंगे। यह 28 दिसंबर तक भरे जा सकेंगे। पीईबी के अनुसार पहले जनवरी-फरवरी 2020 में इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरे गए थे।

इसकी परीक्षा मार्च 2022 में प्रस्तावित है। मध्यप्रदेश शासन, जनजातीय कार्य विभाग से प्राप्त प्रस्ताव अनुसार उनके विभाग के रिक्त प्राथमिक शिक्षक के पदों के लिए भी परीक्षा का आयोजन किया जाना है। इसी परिप्रेक्ष्य में मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत प्राथमिक शिक्षा के लिए परीक्षा परीक्षा 2020 के अनुक्रम में दोनों विभागों के लिए प्राथमिक शिक्षक के लिए संयुक्त पात्रता परीक्षा 2020 के लिए केवल नए आवेदकों से ऑनलाइन आवेदन भरे जा सकेंगे।

पीईबी की आधिकारिक वेबसाइट www.peb.mponline.gov.in के माध्यम से 14 दिसंबर से 28 दिसंबर तक भरे जा सकेंगे। इस दौरान भरे गए ऑनलाइन फॉर्म में संशोधन 2 जनवरी 2022 तक किया जा सकेगा।

जो पहले भर चुके हैं, उन्हें दोबारा भरने की जरूरत नहीं

पहले से फाॅर्म भरने वाले आवेदकों को दोबारा फाॅर्म भरने की जरूरत नहीं है। परीक्षा में क्वालिफाइड नंबर प्राप्त करने मात्र से किसी पद विशेष पर भर्ती का दावा नहीं किया जा सकेगा, क्योंकि प्राथमिक शिक्षक के पद पर नियुक्ति की विभिन्न पात्रता शर्तों में से यह परीक्षा सिर्फ एक शर्त की ही पूर्ति करेगा। परीक्षा संबंधी अन्य जानकारी और परीक्षा की तारीख 2 दिसंबर को जारी की जाएगी।

यह योग्यता जरूरी
12 वीं + बीएलएड / स्नातक डिग्री + डीएलएड / डीएड / एमएड अथवा इसके समकक्ष डिग्री होने पर भी मान्य है |

खबरें और भी हैं...