पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Notice To The Superintendent Of The Girl Child, Who Used To Come To Meet The Girls, Give A Record Of 6 Months

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पड़ताल:बालिका गृह की अधीक्षिका को नोटिस, बच्चियों से कौन-कौन मिलने आता था, 6 महीने का रिकॉर्ड दें

भोपालएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बच्चियों को बाहर वाले कमरे से किया अंदर - Dainik Bhaskar
बच्चियों को बाहर वाले कमरे से किया अंदर
  • प्यारे मियां यौन शोषण पीड़िता की मौत का मामला, एडीएम ने स्टाफ को बयान के लिए बुलाया
  • राष्ट्रीय बाल आयोग ने भी जांच के लिए बनाई कमेटी

प्यारे मियां यौन शोषण की पीड़िता की मौत की न्यायिक जांच कर रहीं एडीएम माया अवस्थी ने गुरुवार को नेहरू नगर स्थित बालिका गृह की तत्कालीन और वर्तमान में अधीक्षिका को नोटिस जारी किया है। इसके अलावा स्टाफ के अन्य लोगों को भी बयान दर्ज कराने के लिए बुलाया है। इधर, राष्ट्रीय बाल आयोग ने अपने स्तर पर जांच शुरू कर दी है।

इसके लिए आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने जांच कमेटी गठित की है। यह कमेटी दिल्ली से भोपाल आकर जांच करेगी और रिपाेर्ट आयोग को देगी। एडीएम अवस्थी ने नोटिस से वर्तमान अधीक्षिका योगिता मुकाती से जानकारी मांगी है कि उनके यहां कितने लोगों का स्टॉफ है। क्या कमियां हैं। बालिका गृह में क्या-क्या संसाधन हैं।

बच्चियों को बाहर वाले कमरे से किया अंदर, परिजनों को भी मिलने दिया

बालिका गृह में रह रहीं 4 नाबालिगों को अब बाहर वाले कमरे से हटाकर अधीक्षिका के कार्यालय के बगल वाले कमरे में रख दिया गया। वहीं, यहां पर दो पुलिस कांस्टेबल की ड्यूटी लगाई गई है। अंदर भी दो महिला कांस्टेबल तैनात की गई हैं। वहीं अपनी बच्चियों के हाल-चाल जानने पहुंचे परिजनों के साथ अब बालिका गृह के स्टाफ का व्यवहार सुधर गया है। उन्हें बेटियों से मिलने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ रहा है। अब उन्हें अच्छे से मिलने दिया जा रहा है। गुरुवार को दो नाबालिग के परिजन मिलने पहुंचे थे।

किस नाबालिग का क्या इलाज चल रहा है, दवाइयों के बारे में भी पूछा

एडीएम ने तत्कालीन अधीक्षिका अंतोनिया कुजुर एक्का से पिछले 6 माह का रिकॉर्ड तलब किया है, जब से ये नाबालिग लड़कियां बालिका गृह में रह रही थीं। पूछा है कि इन बच्चियों से कौन-कौन मिलने आता था। इसमें किस नाबालिग का क्या इलाज चल रहा था। उन्हें किस तरह की दवाइयां दी जा रही थीं। वहीं, बालिका गृह के स्टाफ को भी नोटिस देकर बयान दर्ज करने बुलाया गया है।

1-2 दिन में आएगी टीम: दिल्ली से भोपाल आएगी कमेटी, फिर आयोग को देगी जांच रिपोर्ट

राष्ट्रीय बाल आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने बताया कि नाबालिग की मौत के मामले में अलग से जांच की जाएगी। इसके लिए जांच कमेटी गठित कर दी गई है। यह कमेटी दिल्ली से एक या दो दिन में भोपाल पहुंचेगी। यहां पर जांच करने के बाद कमेटी अपनी रिपोर्ट आयोग को प्रस्तुत करेगी। कानूनगो का कहना है कि उन्होंने 9 जनवरी को बालिका गृह का निरीक्षण किया था।

इसमें कई तरह की कमियां पाई थीं। उन कमियों को दूर करने के लिए आयोग ने कलेक्टर को 9 बिंदुओं पर सिफारिश की थी, लेकिन उन सिफारिशों पर अमल नहीं हुआ। उनका कहना है कि इसी वजह से आयोग अब अपने स्तर पर मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कराएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें