• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Madhya Pradesh Now There Will Be Re admissions From October 21; Forms To Be Filled By 30th October

MP में कॉलेज छात्रों को एक और मौका:अब 21 अक्टूबर से फिर एडमिशन होंगे; फॉर्म 30 अक्टूबर तक भरे जाएंगे

भोपालएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
उच्च शिक्षा विभाग छात्रों को कॉलेज में एडमिशन लेने का एक और मौका देने जा रहा है। - फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
उच्च शिक्षा विभाग छात्रों को कॉलेज में एडमिशन लेने का एक और मौका देने जा रहा है। - फाइल फोटो

मध्यप्रदेश के 1 हजार 301 सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में छात्रों को एडमिशन दिए जाने का एक और मौका देने का निर्णय शासन ने लिया है। एडमिशन लेने से चूके छात्र अब 21 अक्टूबर से एडमिशन ले सकते हैं। इस साल साढ़े 10 लाख सीटें हैं। छात्र इसके लिए 30 अक्टूबर तक फॉर्म भर सकेंगे। उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसे बढ़ाने का निर्णय लिया है।

उन्होंने बताया कि इस शिक्षण सत्र में अब तक 6 लाख 31 हजार छात्र-छात्राएं प्रवेश ले चुके हैं। इसमें 75% एडमिशन सरकारी कॉलेजों में हुए हैं। पिछले शैक्षणिक सत्र में 5.64 लाख छात्र छात्राओं ने एडमिशन लिया था। इस वर्ष यूजी एवं पीजी में 7.78 लाख विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया था। मंत्री यादव ने कहा कि अभी तक 7 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों का सत्यापन हो चुका है।

प्रदेश में जीईआर बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। यह प्रसन्नता का विषय है कि इस वर्ष रिकॉर्ड 6 लाख विद्यार्थियों का एडमिशन हो चुका है। लगभग 1 लाख विद्यार्थी वेटिंग लिस्ट में है। इससे पहले विभाग ने फीस जमा करने की तिथि को 10 अक्टूबर से बढ़ाकर 14 अक्टूबर कर दिया है।

अब छात्रों को एक और मौका दिया जा रहा है। हमारी कोशिश रहेगी कि हर विद्यार्थी को अपनी पसंद के विषय अनुसार प्रवेश मिले, सभी को एडमिशन दिए जाएंगे। उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में विद्यार्थी अपने रुझान के अनुरूप विषयों का चुनाव कर सकेंगे।