• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • One Year Of Vaccination Completed In Madhya Pradesh. Shivraj Singh Chouhan

MP में वैक्सीनेशन का 1 साल:CM बोले- तीसरी लहर आ चुकी है; केस तेजी से बढ़ेंगे, मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेंस रखें

भोपाल9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सीएम ने जेपी अस्पताल में निरीक्षण किया - Dainik Bhaskar
सीएम ने जेपी अस्पताल में निरीक्षण किया

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की गंभीरता को कम करने के लिए शुरू वैक्सीनेशन को रविवार को एक साल पूरा हो गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जेपी अस्पताल में स्थित टीकाकरण केंद्र का अवलोकन किया। उन्होंने वैक्सीन लगवाने के कार्य का जायजा लिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंट लाइन वर्कर्स ने नदी-नाले पार कर लोगों को डोज लगाए और उनकी जिंदगी को बचाया। उनको धन्यवाद। प्रदेश में लगातार केस बढ़ रहे हैं। इसकी संख्या आगे और बढ़ेगी। इसलिए मेरी जनता से अपील है कि मास्क लगाएं। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

सीएम ने कहा कोविड अनुकूल व्यवहार रखकर ही तीसरी लहर में संक्रमण से बचने का कार्य संभव है। वैक्सीन के सुरक्षा चक्र का लाभ लेने के साथ ही उन्होंने सभी सावधानियां के पालन करने की अपील की। मुख्यमंत्री ने अनुरोध किया कि टीकाकरण कार्य में सभी राजनीतिक दल, धर्मगुरु प्रत्येक स्तर के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्य सहयोग करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तीसरी लहर आ चुकी है। लोग संक्रमित हो रहे हैं, लेकिन अस्पताल सिर्फ 3 से 4% ही जा रहे हैं। हम सजग हैं, लेकिन राहत की बात यह है कि अस्पताल में जाने वालों को भी ऑक्सीजन की जरूरत नहीं पड़ रही है। इसका कारण वैक्सीनेशन ही है।

प्रदेश में 1 साल में 10 करोड़ 73 लाख से ज्यादा डोज लगाए गए। देश में 15 से 17 साल के बच्चों को मिलकार वैक्सीनेशन के लिए पात्र आबादी करीब 6 करोड़ के आसपास है। इसमें से प्रदेश में अब तक 54 लाख पात्र नागरिकों ने वैक्सीन का दूसरा डोज नहीं लगाया है।

प्रदेश में 2.98 लाख हेल्थ केयर, 2.31 लाख फ्रंटलाईन वर्कर्स और करीब 93 हजार 60 वर्ष से अधिक की उम्र के दूसरी बीमारी से पीड़ित लेागों को बूस्टर डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है। बूस्टर (प्रिकॉशन) डोज 10 जनवरी से अब तक 3.23 लाख लोगों ने लगवाया है।

15 से 17 वर्ष आयु के किशारों की आबादी प्रदेश में करीब 48 लाख के आसपास है। इनमें से अब तक 30 लाख 37 हजार को ही वैक्सीन लगाई गई है।

खबरें और भी हैं...