• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Removed The Restriction Of 50% Marks For Scholarships To Minority Students; You Can Fill The Form Till 15th December.

छात्रों के लिए अच्छी खबर:अल्पसंख्यक वर्ग के छात्रों को छात्रवृति के लिए 50% अंक की बंदिश हटाई; 15 दिसंबर तक फॉर्म भर सकते हैं

मध्यप्रदेश6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। अब अल्पसंख्यक वर्ग के जैसे मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, पारसी एवं जैन समुदाय के छात्र व छात्राओं को छात्रवृत्ति पान के लिए अब 50% अंक लाने का प्रतिबंध नहीं है। संबंधित छात्र-छात्राएं 15 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वह इसके लिए पात्र होंगे। अधिकारियों ने बताया कि प्री मैट्रिक यानी कक्षा एक से दसवीं तक व पोस्ट मैट्रिक कक्षा यानी दसवीं कक्षा के ऊपर के छात्र छात्राओं को इसके तहत छात्रवृत्ति सरकार की ओर से प्रदान की जाती है। इसमें पहले वही छात्र-छात्राएं ऑनलाइन आवेदन कर सकते थे, जिनके अंक 50% हों। अब सरकार ने यह शर्त खत्म कर दी है।

यहां कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

अधिकारी ने बताया है कि समस्त अल्पसंख्यक वर्ग मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, पारसी एवं जैन समुदाय के छात्र व छात्राएं केंद्रीय अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति वेबसाइट http://scholarships.gov.in में National Scholarship Portal (NSP 2.0) पर उपलब्ध साफ्टवेयर में दी गयी व्यवस्था के तहत वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए फ्रेश आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन में 50% अंक की शर्त समाप्त की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि जिन छात्र-छात्राओं द्वारा जो खाता आवेदन करने में उपलब्ध कराया गया है, वह खाता अपने आधार से तत्काल लिंक करवा लें।

खबरें और भी हैं...