• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Said No Lockdown, Corona Is Curfew, Many Activities Are Being Exempted, Bhopal May Be Decided

MP में कोरोना पर बैठक:शिवराज ने कहा- पूरे प्रदेश में लॉकडाउन नहीं लगेगा, आर्थिक गतिविधियां जरूरी; भोपाल का निर्णय कलेक्टर पर छोड़ा

भोपाल8 महीने पहले
  • इंदौर में 10 दिनों में 8 हजार से ज्यादा मरीज मिले

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पूरे प्रदेश में लॉकडाउन नहीं लगाया जा रहा है। भोपाल में कोरोना कर्फ्यू बढ़ाने का फैसला कलेक्टर पर छोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि रोजी-रोटी के लिए आर्थिक गतिविधियां भी जरूरी हैं, इसलिए कई सेक्टरों में छूट दी जा रही है। इंदौर में 1 अप्रैल से 10 अप्रैल तक 8196 कोरोना मरीज मिले हैं। इसे देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने रविवार काे इंदौर में 12 से 16 अप्रैल तक कोरोना कर्फ्यू लागू किया है। शासन द्वारा पूर्व से घोषित लॉकडाउन को अब कोराेना कर्फ्यू नाम दिया गया है। वहीं, दतिया में पीताम्बरा पीठ को आगामी आदेश तक दर्शनार्थियों के लिए बंद कर दिया गया है।

रविवार को कोरोना पर हुई समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने बताया कि अन्य राज्य से आवागमन पर रोक नहीं है। मेडिकल और राशन की दुकानें, अस्पताल, नर्सिंग होम, बैंक, एटीएम, दूध, सब्जी की दुकानें, उद्योगों में मजदूर- माल आदि के आवागमन पर प्रतिबंध नहीं है। उद्योग चलते रहेंगे। परीक्षा केंद्रों में जाने वाले विद्यार्थी, अन्य स्टाफ, एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड, दूरसंचार, बिजली सप्लाई, रसोई गैस सेवाएं भी चालू रखी गई हैं। कैब सेवाएं जारी रहेंगी।

बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट से आने जाने वाले नागरिक, आईटी कंपनियां बीपीओ, मोबाइल कंपनियों की यूनिट्स, अखबार वितरण, होटल (जिनमें रूम इन डाइनिंग हैं), उन पर प्रतिबंध नहीं है। इससे पहले राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए प्रदेश के हालातों की समीक्षा की। इस बैठक में मुख्यमंत्री के अलावा धर्मगुरु भी शामिल हुए।

19 अप्रैल की सुबह 6 बजे ही खुलेगा इंदौर:10 दिनों में 8 हजार से ज्यादा मरीज मिले; सुबह 6 से 10 बजे तक किराना, सब्जी और दूध मिलेगा, भोजन की होम डिलीवरी की जा सकेगी

बता दें कि मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण बेकाबू हो गया है। पिछले 24 घंटे में 5939 पॉजिटिव केस मिले हैं। इस दौरान 24 मौतें हुई। रतलाम, उज्जैन, बैतूल, छिंदवाड़ा, बड़वानी, बालाघाट, उमरिया, झाबुआ और कटनी में 100 से अधिक केस मिले हैं। प्रदेश में मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। पिछले 10 दिन में 186 लोागें की मौत कोरोना से हो चुकी है।

MP में सरकारी तंत्र पर कोरोना का असर:मंत्रालय समेत राज्यस्तरीय दफ्तरों में थर्ड और फोर्थ क्लास स्टाफ 25% ही रोटेशन से आएगा; जिले के दफ्तरों का फैसला कलेक्टर लेंगे

हमीदिया अस्पताल में 250 बेड बढ़ाए

मुख्यमंत्री ने बताया कि अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या लगातार बढ़ रही है। भोपाल के हमीदिया अस्पताल में 250 बिस्तर बढ़ रहे हैं। आरकेडीएफ भी अपने अस्पताल में कोरोना के बिस्तर प्रारंभ करेंगे। बाकी अस्पतालों से भी अलग-अलग जगह चर्चा चल रही है। इंदौर में भी चर्चा चल रही है बेड लगातार बढ़ रहे हैं। ऑक्सीजन की कमी नहीं है। ऑक्सीजन की जितनी आवश्यकता है उससे ज्यादा अभी आपूर्ति है।

दो दिन में 476 जांचें
बैठक में बताया गया कि रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी रोकने के लिए प्रदेश में पिछले दो दिन में औषधि निरीक्षकों ने कुल 467 स्टॉक का आकस्मिक निरीक्षण किया है। बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि शासन द्वारा प्रदेश के समस्त मेडिकल काॅलेजों और उन अस्पतालों के लिए 5 हजार यूनिट की आपूर्ति की गई है। प्रदेश में रविवार को कुल 21862 यूनिट उपलब्ध हुई।

244 टन ऑक्सीजन प्रतिदिन उपलब्ध
सारंग ने बताया कि प्रदेश में वर्तमान में लगभग 244 टन ऑक्सीजन प्रतिदिन की उपलब्धता है। प्रदेश में ऑक्सीजन के परिवहन हेतु टेंकरों की संख्या बढ़ाई जा रही है। ऑक्सीजन के इंड्रस्ट्रीयल उपयोग को भी सीमित करके सर्वप्रथम चिकित्सकीय सेवाओं हेतु उपलब्धता भी सुनिश्चित की जा रही है।

दो दिन के लॉकडाउन में 350 चालान बनाए

शुक्रवार शाम 6 बजे से रविवार शाम तक लॉकडाउन का पालन कराने के लिए भोपाल की सड़कों पर तीन हजार अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे। 100 से ज्यादा मोबाइल पार्टियां थीं। इस दौरान 350 से ज्यादा लोगों के खिलाफ धारा 188 के तहत कार्रवाई की गई। इनसे जुर्माना भी वसूला गया।

खबरें और भी हैं...