• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • School Closed News; Rajasthan Madhya Pradesh Haryana Delhi Delhi Punjab Chhattisgarh Gujarat Uttar Pradesh

स्कूलों पर कोरोना इफेक्ट:MP, दिल्ली, पंजाब, छत्तीसगढ़ सहित 9 राज्यों में 8वीं तक के स्कूल बंद; राजस्थान में सरकार ने फैसला कलेक्टरों पर छोड़ा

भोपाल2 वर्ष पहलेलेखक: वरुण राय
  • कॉपी लिंक

नए शिक्षा सत्र का 1 अप्रैल से आगाज हो जाएगा। इस बीच देश में कोरोना की बढ़ती रफ्तार ने राज्य सरकारों की चिंता बढ़ा दी है। इस कारण मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र (कुछ हिस्सों में), दिल्ली, पंजाब और छत्तीसगढ़ सहित 9 राज्यों ने पहली से 8वीं तक के स्कूलों को फिलहाल बंद कर दिया है। हालांकि, बिहार और हरियाणा में पहली से 12वीं तक की कक्षाएं चलती रहेंगी। भास्कर बता रहा है किस प्रदेश में स्कूल खुलने को लेकर क्या है राज्य सरकारों की गाइडलाइन...

राजस्थान में 5वीं तक के स्कूल बंद
राजस्थान सरकार ने पहली से 5वीं तक के स्कूलों को अगले आदेश तक बंद कर दिया है। कक्षा-6 से ऊपर के स्कूलाें पर जिले के कलेक्टर अपने अनुसार फैसला लेंगे।

राजस्थान में अब 8 नहीं 10 शहरों में नाइट कर्फ्यू

MP में 15 अप्रैल तक 1 से 8वीं तक के स्कूल बंद
मध्य प्रदेश में पहली से 8वीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे। 9वीं से 12वीं तक की क्लासेस 1 अप्रैल से शुरू की जा सकेंगी। हालांकि, इसमें पेरेंट्स की सहमति जरूरी होगी।

MP में पहली से आठवीं तक के स्कूल 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे; नौवीं से 12वीं तक की क्लासेस 1 अप्रैल से लगा सकेंगे

महाराष्ट्र के पालघर में स्कूल-कॉलेज बंद
महाराष्ट्र सरकार ने पालघर में स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया है। पुणे और लातूर में स्कूल-कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया था। यहां फिर स्कूल खोलना है कि नहीं, इस पर फैसला लिया जाना है।

छत्तीसगढ़ में अगले आदेश तक स्कूल बंद
छत्तीसगढ़ सरकार ने अगले आदेश तक सभी स्कूलों को बंद कर दिया है। 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं तय डेटशीट के मुताबिक, ऑफलाइन मोड में कराई जाएंगी। कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा और रोजगार विभाग के तहत आने वाले सभी सरकारी और निजी इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलिटेक्निक, ITI और राज्य कौशल विकास के सभी ट्रेनिंग और एजुकेशनल प्रोग्राम भी बंद रहेंगे। होम एग्जाम वाले स्टूडेंट्स को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा।

बिहार और हरियाणा में खुले रहेंगे स्कूल
बिहार और हरियाणा में पहली से 12वीं तक की कक्षाएं फिलहाल चलती रहेंगी। यहां की राज्य सरकारों का कहना है कि हालात पर नजर रखी जा रही है। अभी कक्षाएं संचालित होती रहेंगी। आगे जरूरत महसूस होने पर स्कूलों को बंद किया जाएगा।

झारखंड में 7वीं तक के क्लास बंद
झारखंड में पहली से 7वीं तक के क्लास अगले आदेश तक बंद हैं। 8वीं से 12वीं तक की कक्षाएं चलती रहेंगी। यहां पिछले साल लगे लॉकडाउन के बाद से अब तक 7वीं तक के कक्षाएं नहीं खुल पाई हैं।

दिल्ली में स्कूल खोलने की अभी योजना नहीं
दिल्ली सरकार ने अभी पहली से 8वीं तक के स्कूल खोलने को लेकर कोई प्लानिंग नहीं की है। सरकार ने साफ कर दिया है कि कोरोना वायरस को देखते हुए अभी छोटे बच्चों के लिए स्कूल नहीं खोले जाएंगे।

गुजरात में 10 अप्रैल तक स्कूल-कॉलेज बंद
गुजरात सरकार ने अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, जामनगर, भावनगर, गांधीनगर सहित 8 महानगर पालिकाओं के स्कूल और कॉलेजों को 10 अप्रैल तक बंद कर दिया है। ऑनलाइन पढ़ाई और परीक्षाएं पहले की तरह चलती रहेंगी।

पंजाब में 10 अप्रैल तक एजुकेशनल इंस्टीट्यूट बंद
पंजाब सरकार ने पहले से जारी पाबंदी के आदेश को 10 अप्रैल तक बढ़ा दिया है। सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक, मेडिकल और नर्सिंग कॉलेजों के अलावा सभी शैक्षणिक संस्थान 10 अप्रैल तक बंद रहेंगे।

यूपी में 8वीं तक के सभी स्कूल 4 अप्रैल तक बंद
उत्तर प्रदेश सरकार के नए आदेश के मुताबिक, पहली से लेकर 8वीं तक के सभी निजी, सरकारी और अर्द्ध-सरकारी स्कूल 4 अप्रैल तक बंद रहेंगे। दूसरे शैक्षिक संस्थान कोविड-19 प्रोटोकॉल के सख्ती से पालन के साथ खोले जाएंगे।

हिमाचल प्रदेश में 4 अप्रैल तक 8वीं के स्कूल बंद
हिमाचल प्रदेश सरकार ने स्‍कूल-कॉलेज और अन्‍य शैक्षण‍िक संस्‍थान को 4 अप्रैल तक बंद करने का फैसला लिया है। वहीं, 10वीं और 12वीं के छात्र स्कूल आते रहेंगे। बोर्डिंग स्कूलों में हॉस्टल सुविधा जारी रहेगी।

खबरें और भी हैं...