• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Schools Will Remain Closed For 3 Days On Dussehra; Summer Vacation Will Be From 1st May To 16th June, There Will Be 5 Days Holiday On Deepawali

दशहरे-दिवाली पर 8 दिन की छुट्टी:स्कूलों में दशहरे पर 3 दिन और दीपावली पर 5 दिन की छुट्‌टी; स्टूडेंट्स के साथ शिक्षकों पर भी लागू

भोपाल12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मध्यप्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग ने त्योहारी सीजन के लिए अवकाश घोषित कर दिए हैं। शिक्षकों और छात्रों के लिए दशहरा पर 14 से 16 अक्टूबर तक 3 दिन की छुट्‌टी रहेगी। दीपावली पर 5 दिन का अवकाश दिया जाएगा। यह 2 नवंबर से लेकर 6 नवंबर तक रहेगा।

इसके साथ ही ठंड में 7 दिन का शीतकालीन अवकाश दिया जाएगा। इसके बाद छात्रों की गर्मियों की छुटि्टयां 1 मई 2022 से 16 जून 2022 तक रहेंगी, जबकि शिक्षकों के लिए अवकाश 1 मई से 9 जून तक होगा। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग के उप सचिव प्रमोद सिंह ने गुरुवार शाम आदेश जारी कर दिए।

मध्यप्रदेश में पहले 3 चरणों में खोले गए स्कूल

पहला चरण : मध्य प्रदेश में 26 जुलाई से स्कूल में छात्रों के लिए क्लास खोली गई थीं। सबसे पहले 11वीं और 12वीं की क्लास शुरू हुईं। क्लास में 50% से ज्यादा बच्चे मौजूद नहीं होने की पाबंदी थी। बच्चों के बैठने की जहां समुचित व्यवस्था नहीं है। वहां सप्ताह में एक दिन छोटे-छोटे ग्रुप में क्लास लगाई जाने का निर्देश दिए गए थे। बच्चों को स्कूल भेजने के लिए अभिभावकों की अनुमति जरूरी थी।

दूसरा चरण : इसके बाद मध्यप्रदेश में 1 सितंबर से 6वीं से 12वीं तक की सभी क्लासेस रोजाना (रविवार को छोड़कर) का निर्णय लिया था। क्लास में 50% बच्चे उपस्थित रहने के निर्देश दिए थे। यह निर्णय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया था।

तीसरा चरण : मध्यप्रदेश में पहली से 5वीं तक की कक्षाएं 20 सितंबर से शुरू हो गईं। फिलहाल, 50% क्षमता के साथ क्लास चल रही हैं। बच्चों के स्कूल आने के लिए पेरेंट्स से अनुमति जरूरी है।

खबरें और भी हैं...