• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Madhya Pradesh News LIVE Updates; Kamal Nath, Panchayat Election, Jabalpur, Bhopal, Vivek Tankha Rajya Sabha Candidate

LIVE अपडेट्स मध्यप्रदेश:31 मई को होगा पालिका और परिषद अध्यक्ष का आरक्षण, अगस्त के पहले हफ्ते तक हो सकते हैं नगरीय निकाय चुनाव

मध्यप्रदेशएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव के बाद नगरीय निकाय चुनाव अगस्त के पहले हफ्ते तक हो सकते हैं। नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग 1 जून को नगरीय निकाय चुनाव की घोषणा कर सकता है। संभावना है कि जुलाई में जैसे ही पंचायत चुनाव खत्म होंगे, इसके बाद नगरीय निकाय चुनाव होंगे। हम यह मानकर चल सकते हैं कि अगस्त पहले हफ्ते तक नगरीय निकाय के चुनाव संपन्न हो जाएंगे।

वहीं, नगरीय निकायों चुनाव लिए नगर पालिका और परिषद अध्यक्ष के लिए संशोधित आरक्षण 31 मई को होगा। आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास निकुंज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि आरक्षण की कार्यवाही दोपहर 3 बजे से रवीन्द्र भवन के सभागृह में की ये प्रक्रिया की जाएगी। नगर निगम में महापौर के लिए 2020 में हुए आरक्षण को ही मान्य किया जाएगा।

भोपाल में शराब दुकान को लेकर कांग्रेसियों का विरोध
भोपाल में शराब दुकान को लेकर कांग्रेसियों ने शनिवार को विरोध प्रदर्शन किया। रविशंकर शुक्ल मार्केट पांच नंबर शिवाजी नगर रहवासी इलाके में शराब दुकान खुल जाने के विरोध में पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने समर्थकों के साथ प्रदर्शन किया। पूर्व पार्षद योगेंद्र सिंह गुड्डू चौहान समेत महिला-बुजुर्ग मौजूद थे। इस दौरान हबीबगंज थाना टीआई भानसिंह प्रजापति को ज्ञापन भी सौंपा गया। बता दें कि पूर्व में शराब दुकान मार्केट में थी, जो 1 अप्रैल से रहवासी इलाके में शिफ्ट कर दी गई है। इसका रहवासी समेत कांग्रेसी विरोध जता रहे हैं।

भोपाल में विरोध प्रदर्शन के दौरान विधायक पीसी शर्मा ने संबोधित किया।
भोपाल में विरोध प्रदर्शन के दौरान विधायक पीसी शर्मा ने संबोधित किया।

जबलपुर में आईपीएल सट्‌टे के 70 लाख रुपए जब्त

जबलपुर में ओमती पुलिस ने मुस्कान हाइट नेपियर टाउन में दबिश दी। यहां से B ब्लॉक के फ्लैट नंबर 604 में इंद्रजीत सिंह और फ्लैट नंबर 605 में आकाश गोगा के यहां से करीब 70 लाख रुपए जब्त किए गए। ये रकम आईपीएल सट्टे की है। एक सप्ताह में 1.21 करोड़ रुपए जब्त हो चुके हैं।

होशंगाबाद में रेलवे बोगी में लगी आग

होशंगाबाद में रेस्ट हाउस के समीप तैयार किए जा रहे रेल कोच रेस्टोरेंट कोच में शनिवार शाम अचानक आग लग गई। इससे वहां हड़कंप मच गया। जानकारी मिली है कि घटना में एक युवक झुलस गया है। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। सूचना पर दमकल ने पहुंचकर आग पर काबू पाया। बता दें कि रेलवे ने इस जगह को भोपाल की फर्म को लीज पर दिया है। उस फर्म द्वारा इस जगह पर रेल कोच रेस्टोरेंट तैयार किया जा रहा है। फिलहाल, रेस्टोरेंट के लिए यहां रेलवे की एसी कोच को खड़ा किया गया है।

होशंगाबाद में रेलवे बोगी में आग लग गई।
होशंगाबाद में रेलवे बोगी में आग लग गई।

कमलनाथ का BJP पर OBC को धोखा देने का आरोप
कमलनाथ ने भाजपा पर OBC के साथ धोखाधड़ी करने का बड़ा आरोप लगाया है। मीडिया से चर्चा करते हुए उन्होंने आगामी पंचायत चुनाव में OBC आरक्षण के आंकड़े पेश किए। उन्होंने बताया कि जिला पंचायत के 875 सदस्य पूरे प्रदेश में हैं। OBC को 98 पद मिले। यानी जिला पंचायत सदस्य के लिए प्रदेश में कुल 11.2% आरक्षण मिला है। 19 जिलों में जिला पंचायत सदस्य के लिए एक भी पद OBC को नहीं मिला है। यही हाल जनपद पंचायत का है।

जबलपुर में सिक्योरिटी गार्ड ने सुसाइड किया
जबलपुर में सिक्योरिटी गार्ड ने लाइसेंसी बंदूक से गोली मारकर खुदकुशी कर ली। इंद्रा आवास कॉलोनी रांझी निवासी रामधार प्रजापति सेना से रिटायर होने के बाद बैंक में सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी कर रहे थे। पत्नी और बच्चे अलग रहते हैं। एक दिन पहले उनका पत्नी से विवाद हुआ था। आज सुबह उन्होंने खुद को घर में गोली मार ली। फायरिंग की आवाज सुनकर पड़ोसियों को जानकारी हुई। रामधार प्रजापति ने पैर में गोली मारी थी। ज्यादा खून बह जाने से उनकी मौत हो गई। रांझी TI विजय सिंह परस्ते और FSL टीम ने मौके पर पहुंचकर जांच की।

विवेक तन्खा को दोबारा राज्यसभा भेजेगी कांग्रेस
वरिष्ठ एडवोकेट और कांग्रेस नेता विवेक तन्खा राज्यसभा में दोबारा कांग्रेस पार्टी का प्रतिनिधित्व करते नजर आएंगे। कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने मध्यप्रदेश से तन्खा को दोबारा राज्यसभा में भेजने का निर्णय लिया है। सम्भावना है कि वे सोमवार दोपहर 12 बजे नामांकन भी दाखिल कर देंगे।