पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sextortion Frauds; Earn 60 Lakhs From Madhya Pradesh By Nude Video Call Recording

भोपाल में सेक्सटॉर्शन वीडियो कॉल्स, 3 लोग धराए:महिलाओं के नाम से बनाते थे फर्जी ID, न्यूड वीडियो कॉल रिकॉर्ड कर एक साल में MP में 60 लोग फंसाए; गुजरात, महाराष्ट्र, छतीसगढ़, दिल्ली में भी बनाए शिकार

भोपालएक महीने पहलेलेखक: अनूप दुबे
  • कॉपी लिंक
  • साइबर क्राइम ने अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश किया

भोपाल की साइबर क्राइम ब्रांच ने अंतरराज्यीय सेक्सटॉर्शन गिरोह का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने हरियाणा से एक और राजस्थान से दो लोगों को पकड़ा है। यह गिरोह राजस्थान और हरियाणा से संचालित हो रहे थे। आरोपी वॉट्सएप काॅल पर न्यूड लड़की के वीडियो के साथ पीड़ितों के वीडियो को जोड़ देते थे। इसके बाद, सोशल मीडिया में वायरल करने की धमकी देकर आरोपी ब्लैकमेल करते थे। आरोपी वसीम को फिरोजपुर झिरका, मेवात हरियाणा से और पुरुषोत्तम व यादराम को अलवर, राजस्थान से गिरफ्तार किया है।

यह गिरोह मध्यप्रदेश के अलावा गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और दिल्ली में भी इसी तरह लोगों को फंसा रहे थे। गौरतलब है कि पिछले एक साल में 60 से ज्यादा लोग ऐसे ही ब्लैकमेल हो चुके हैं। यह सभी सोशल मीडिया पर महिलाओं के नाम पर फर्जी ID पर दोस्ती के शिकार हुए।

भोपाल में रहने वाले एक युवक ने बताया कि साइबर क्राइम भोपाल में शिकायत की थी। उसने बताया कि फेसबुक के माध्यम से किसी महिला के नाम की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई। रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने पर महिला ने फेसबुक मैसेंजर पर बात की। कुछ दिनों की बातचीत के बाद वॉट्सऐप नंबर ले लिया।

उसने वीडियो कॉल किया। बात शुरू होते ही एक सुंदर सी महिला न्यूड दिखने लगी। महिला ने उसे भी न्यूड होने को कहा। महिला की बातों में आ गया। इसी दौरान उस कॉल की वीडियो रिकॉर्डिंग की गई। यह सब फ्रंट कैमरे के कारण हुआ। इसी रिकॉर्डिंग को सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देने लगी।

रुपयों की डिमांड करने लगी

आरोपी महिला ने वीडियो को वायरल नहीं करने लिए बैंक खातों और मोबाइल वॉलेट में रुपए ट्रांसफर करने की कहने लगी। काफी कुछ रुपए देने के बाद भी उसकी डिमांड बढ़ने लगी। महिला के लगातार परेशान करने के कारण उसने शिकायत की। शिकायत पर पुलिस ने जांच के बाद हरियाणा व राजस्थान में धरपकड़ की।

इस तरह फंसाते थे जाल में

आरोपी फर्जी मोबाइल नंबर से फेसबुक पर महिलाओं के नाम वाली व सुंदर महिलाओं की फोटो प्रोफाइल में लगाकर फर्जी फेसबुक ID बनाते थे। ठगी के लिए लोगो को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज दोस्ती करते थे। फेसबुक मैसेंजर पर बातों में लेकर विश्वास दिलाकर उनका वॉट्सऐप नंबर लेकर चैटिंग पर उकसाने वाली बातें करते थे।

रात में वीडियो कॉल करते थे। इसमें सुंदर महिला की पोर्न वीडियो की क्लिप दिखाकर लोगो को भी उकसाते थे। युवक के न्यूड होते ही उसकी वीडियो कॉल की स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर लेते थे। इसके बाद उस लोगों को वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल करने, परिजन व परिचितों को भेजने की धमकी देकर पैसों की मांग करते थे।

यहां कर चुके ठगी

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि गिरोह मध्यप्रदेश के अलावा भी अन्य राज्य गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, दिल्ली के लोगों को इस प्रकार की ठगी का शिकार बना चुके हैं। मध्यप्रदेश में करीब 60 लोगों उनके जाल में फंस चुके हैं। आरोपियों ने बताया कि इनमें से अधिकांश ने बदनामी के डर से शिकायत ही नहीं की है।

पूरे रुपए खर्च कर देते हैं

आरोपियों ने बताया कि ब्लैकमेल करने के बाद मिली रकम को बैंक से निकालकर तत्काल ही खर्च कर देते थे। अब तक आरोपियों के खातों से करीब 60.70 लाख रुपयों के लेनदेन का एक साल के दौरान खातों से जानकारी मिली है। आरोपियों के पास से 5 मोबाइल फोन, 3 एटीएम कार्ड, 10 सिम कार्ड, 5 मेमोरी कार्ड व अन्य दस्तावेजों को जब्त किया गया है।

खबरें और भी हैं...