पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • SIT Will Submit The Investigation Report To The Government On Sunday, The District Administration Will Be Responsible For Selling Expensive Liquor At The Prescribed Rate In Shops

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुरैना शराब कांड:SIT रविवार को सरकार को सौंपेगी जांच रिपोर्ट, दुकानों में निर्धारित रेट से महंगी शराब बिकने पर जिला प्रशासन होगा जिम्मेदार

भोपाल4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुरैना की घटना के बाद पूरे प्रदेश में अवैध शराब के ठिकानों पर कार्रवाई करने के लिए प्रशासन ने अभियान चलाया है। इस दौरान टीकमगढ़ के कुचबंदियाना मोहल्ले में कार्रवाई कर कच्ची शराब जब्त की गई। - Dainik Bhaskar
मुरैना की घटना के बाद पूरे प्रदेश में अवैध शराब के ठिकानों पर कार्रवाई करने के लिए प्रशासन ने अभियान चलाया है। इस दौरान टीकमगढ़ के कुचबंदियाना मोहल्ले में कार्रवाई कर कच्ची शराब जब्त की गई।
  • गृह विभाग के एसीएस राजेश राजोरा ने कलेक्टरों व एसपी को जारी किए निर्देश।
  • कहा- आबकारी, पुलिस व राजस्व अमला अवैध शराब के ठिकानों पर छापा मारें।

मुरैना में जहरीली शराब से 24 लोगों की मौत के मामले में गठित एसआईटी रविवार 17 जनवरी को जांच रिपोर्ट सरकार को सौंप देगी। एसआईटी प्रमुख व गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव राजेश राजोरा ने शनिवार देर शाम सभी कलेक्टरों व पुलिस अधीक्षकों को निर्देश जारी किए हैं। जिसमें कहा गया है कि आबकारी, पुलिस और राजस्व विभाग का अमला संयुक्त रूप से अभियान चलाकर अवैध शराब के ठिकानों पर छापा कार्रवाई करे। उन्होंने कहा कि वैध शराब दुकानों में यदि निर्धारित रेट से ज्यादा महंगी शराब बिकती पाई गई तो इसके लिए जिला प्रशासन जिम्मेदार होगा।

सूत्रों ने बताया कि जांच यह तथ्य भी सामने आया है कि शराब दुकानों में एमआरपी से ज्यादा रेट पर शराब बेची जाती है। ऐसे में निचले स्तर का तबका सस्ती मिलने वाली जहरीली शराब का सेवन कर रहे हैं। इसे ध्यान में रखते हुए अब शराब के दामों को लेकर भी सख्ती बरती जाएगी।
एसीएस ने कहा है कि शराब पीने से मौते मामले में प्रारंभिक तौर पर जांच में यह सामने आया है कि इसका मुख्य कारण इसका मुख्य कारण मिथाइल अल्कोहल का मिश्रण है। जिले के अंदर मिथाइल एल्कोहल ओर ओवरप्रूफ एल्कोहल का उत्पादन करने वाले लाइसेंसी कारखानों की जानकारी सूचीबद्ध की जाए। इन काराखानों से निकलने वाले स्प्रिट पर तथा जिले से हो रहे परिवहन पर पूरी तरह नियंत्रण में रखा जाए। उन्होंने निर्देंश दिए हैं कि अवैध शराब बेचने और परिवहन करने वाले पर एनएसए की कार्रवाई की जाए।
बता दें कि मुरैना में जहरीली शराब से मौतों के मामले की जांच करने के लिए गृह विभाग के एसीएस राजेश राजौरा के नेतृत्व में एसआईटी का गठन किया गया था। जिसमें एडीजी साई मनोहर और डीआईजी मिथलेश शुक्ला को शामिल किया गया था।
CM 18 जनवरी को करेंगे कलेटर-एसपी से बात
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सोमवार 18 जनवरी को इस मामले में कलेक्टर और एसपी से वीडियो कॉन्फेंसिंग के जरिए बात करेंगे। माना जा रहा है कि पिछले 9 माह में जहरीली शराब पीने से 46 लोगों की मौत होने को मुख्यमंत्री ने गंभीरता से लिया है। मुख्यमंत्री बैठक में अफसरों को सख्त निर्देश दे सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें