• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Madhya Pradesh Breaking Students From Other States And Other Boards Will Have To Provide The Pass Marksheet For Admission In Class 10th And 12th; Today Is The Last Day To Take Admission

MP बोर्ड की नई गाइडलाइन:दूसरे राज्यों के छात्रों को 10वीं-12वीं में एडमिशन के लिए पास होने की मार्कशीट देना होगा; आज एडमिशन लेने का अंतिम दिन

भोपाल4 महीने पहले
एमपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं में एडमिशन के लिए पास की मार्कशीट देना अनिवार्य है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश ने 10वीं और 12वीं में एडमिशन के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। एमपी बोर्ड सप्लीमेंट्री वाले स्टूडेंट को छोड़कर अन्य किसी भी बोर्ड अथवा अन्य राज्य के किसी छात्र को पास होने की संभावना के आधार पर कक्षा 10वीं-12वीं में अस्थाई प्रवेश नहीं दिया जाएगा। शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए जून 2021 या इसके पहले पास-फेल छात्र को उसकी पात्रता अनुसार कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं में प्रवेश दिया जाएगा। मध्यप्रदेश में 9वीं से लेकर 12वीं तक की क्लास में एडमिशन का आज अंतिम दिन है।

आज एडमिशन लेने का अंतिम दिन्र
MP बोर्ड के जनसंपर्क अधिकारी एसके चौरसिया ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 के मंडल से मान्यता प्राप्त स्कूलों में कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के लिए प्रवेश की आज अंतिम तारीख है। स्कूलों में 12 अगस्त तक छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा।

परीक्षा फॉर्म भरने के 3 दिन शेष
MP बोर्ड के अनुसार हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी परीक्षा 2021 के परिणाम से असंतुष्ट छात्रों के लिए विशेष परीक्षा आयोजित की जा रही है। छात्र दिसंबर 2021 में आयोजित होने वाली परीक्षा में सभी विषय अथवा किसी विशेष विषय की परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं। अब इसके लिए 3 दिन शेष रह गए हैं। छात्र MP ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से निशुल्क पंजीयन कर इसमें सम्मिलित हो सकते हैं। परीक्षा फॉर्म 1 अगस्त से भरे जा रहे हैं। अंतिम तारीख 15 अगस्त तय की गई। पहले यह 10 अगस्त तक थी। बाद में इसे पांच दिन के लिए बढ़ाया गया।

यह गाइडलाइन

  • यदि परीक्षार्थी अपने रिजल्ट से असंतुष्ट हैं या एबसेंट दिखाते हुए रिजल्ट जारी किया गया है, तो वह सितंबर 2021 में होने वाली परीक्षा में सभी सब्जेक्ट की परीक्षा में या फिर किसी स्पेशल सब्जेक्ट की परीक्षा में निशुल्क सम्मिलित हो सकते हैं।
  • ऐसे परीक्षार्थी 1 सितंबर 2021 से होने वाली परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए MP ONLINE पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
  • परीक्षा के आधार पर तैयार रिजल्ट ही अंतिम मान्य किया जाएगा।

ये बैठ सकेंगे परीक्षा में

  • ऐसे परीक्षार्थी जिनका नाम एडमिशन लिस्ट में है, लेकिन उन्होंने एग्जाम फॉर्म नहीं भरा है। या फिर एग्जाम फॉर्म भरा है लेकिन फीस जमा नहीं की है।
  • परीक्षा निरस्त करने संबंधी आदेश जारी करने की तारीख के बाद भी जिन्होंने फार्म भरा था, वे भी एग्जाम में शामिल हो सकेंगे।
  • परीक्षा निरस्त करने का आदेश हाई स्कूल के लिए 14 मई 2021 और हायर सेकेंडरी के लिए 2 जून 2021 को जारी किया गया था।

ये छात्र शामिल नहीं हो सकते

  • MP बोर्ड के 10वीं के एग्जाम में जिन्होंने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया था या जिनका नाम पोर्टल पर दर्ज नहीं है, वे इस परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे।
खबरें और भी हैं...