पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • The Main Board Of 9th 11th And 10th 12th Pre Board Exam Will Be From The Open Book System Only.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परीक्षाओं पर सरकार का फैसला:सरकारी स्कूलों के 9वीं-11वीं के मेन और 10वीं-12वीं प्री-बोर्ड एग्जाम ओपन बुक सिस्टम से ही होंगे

भोपाल11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक चित्र - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक चित्र
  • सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स के लिए शिक्षा विभाग ने लिया निर्णय

स्कूली बच्चों की परीक्षाओं पर कोरोना संक्रमण का असर बढ़ता जा रहा है। सरकार ने तय किया है, सरकारी स्कूलाें में 9वीं-11वीं का मेन व 10वीं-12वीं प्री बोर्ड एग्जाम ओपन बुक सिस्टम से होंगे। इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय (DPI) ने गुरुवार देर शाम दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

निर्देश में कहा गया है, स्टूडेंट्स को प्रश्न प्रत्र स्कूल से ही वितरित किए जाएंगे। प्राचार्यों से कहा गया हे कि लॉकडाउन की स्थानीय परिस्थितियों को देखकर 9वीं व 11वीं की वार्षिक और प्री-बोर्ड परीक्षाएं कराएं। आदेश में लिखा है कि 12 अप्रैल से इन परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी किया गया था, लेकिन वर्तमान में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के कारण जिलों में अलग-अलग परिस्थितियां होने के कारण इस टाइम टेबल के अनुसार परीक्षा नहीं कराया जा सकतीं।

आदेश में कहा गया है कि अब 12 अप्रैल या जिले में जिस दिन भी लॉकडाउन खुले, उस दिन अपने जिले की स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार सभी प्रश्नपत्र व आंसर शीट एक साथ दे दी जाए। स्कूल से प्रश्न पत्र वितरित करने का समय सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक रहेगा। हालांकि प्राचार्य अपने स्तर से अलग-अलग कक्षाओं के लिए अलग-अलग समय तय कर सकेंगे। इस दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन जरूरी है।

स्टूडेंट को पुन: उत्तर पुस्तिकाएं प्राप्त करने के लिए भी प्राचार्य अपने स्तर से तारीख निर्धारित कर सकेंगे। साथ ही, सरकारी स्कूल आगामी आदेश तक सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक ही खुलेंगे। हॉस्टल में रहने वाले स्टूडेंट अपने नजदीकी स्कूल से प्रश्नपत्र व आंसर शीट प्राप्त कर सकेंगे और जमा कर सकेंगे।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

और पढ़ें