पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • The Police Chased The Chakdi Society At Night, And The Police Uprooted It, They Drank Poison By Hanging In The Morning, Bhopal Referred

खुदकुशी की काेशिश:चाैकड़ी सोसाइटी पर रात में बल्ली गाडी तो पुलिस ने उखाड़ी, सुबह फांसी लगाने से राेका ताे पीया जहर, भोपाल किया रैफर

हरदाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हरदा। सड़क पर बैठकर विरोध करते कांग्रेसी।
  • कलेक्टर साेशल मीडिया पर बाेले- खुदकुशी की काेशिश करने वाले किसान का काेई भुगतान शेष नहीं, मोबाइल किया स्विच ऑफ
  • कृषि मंत्री, एआरसीएस पर केस दर्ज करने कांग्रेसियों ने हाईवे किया जाम, छीपाबड़ में 6 पर केस दर्ज

चाैकड़ी सोसाइटी ने समर्थन मूल्य पर चना खरीदी के 5 माह बाद भी कुछ किसानाें काे भुगतान नहीं करने का आराेप लगाते हुए 3 किसानाें ने गुरुवार काे जहर पीकर खुदकुशी की काेशिश की। फिलहाल तीनाें काे भाेपाल रेफर किया है। किसान चाैकड़ी सोसाइटी के सामने जुटे। फांसी लगाने के लिए खंभे लगाने लगे ताे पुलिस ने राेका। इस बीच नीमगांव के सूरज पिता भागीरथ विश्नाेई, सारंगपुर के परमानंद हुकुमचंद विश्नाेई और धनगांव के संदीप पिता कैलाश विश्नाेई ने गमछे से फांसी लगाने की काेशिश की। पुलिस ने गमछा छुड़ा लिया। भारी पुलिस बल की मौजूदगी में पहले सूरज ने जहर पीया। उसे कार में बिठाते समय परमानंद ने और कार में संदीप ने जहर पी लिया। तीनाें काे नर्सिंग हाेम में भर्ती किया।

इसके किसान अस्पताल के सामने जुटने लगे। वहीं कांग्रेस जिलाध्यक्ष लक्ष्मीनारायण पवार, पूर्व विधायक आरके दाेगने, पूर्व नपाध्यक्ष हेमंत टाले, रविशंकर शर्मा, माेहन सांई, अभिजीत शाह, महेश पटेल, कैलाश पटेल, भागीरथ पटेल आदि हाईवे पर बैठ गए। कांग्रेस ने ब्लैक लिस्टेड सोसाइटी से चना खरीदी कराने की अनुशंसा करने वाले मंत्री कमल पटेल व किसानाें काे प्रताड़ित करने वाले एआरसीएस अखिलेश चाैहान पर केस दर्ज करने की मांग की। एसडीएम श्यामेंद्र जायसवाल, एएसपी जीएस वर्धमान ने 30 मिनट समझाइश दी, तब कांग्रेसी माने। इधर छीपाबड़ पुलिस ने जहर पीकर खुदकुशी करने की काेशिश करने वाले 3 किसानाें समेत कुल 6 लाेगाें पर विभिन्न धाराओंमें केस दर्ज किया। रात 9.15 बजे कलेक्टर संजय गुप्ता ने साेशल मीडिया पर बयान जारी कर कहा कि जिस किसान ने आत्महत्या की काेशिश की उसका काेई भुगतान बाकी नहीं है। इसके बाद उन्होंने मोबाइल स्विच आफ कर लिया। 3 किसानाें ने जहर पीया, लेकिन कलेक्टर ने गाेलमाेल बयान दिया। इसमें उन्होंने न ताे किसी किसान का नाम लिया न ही राशि का जिक्र किया। चाैकड़ी समिति में 5183 क्विंटल के 2.52 कराेड़ रुपए के 143 बिल फर्जी बन गए। इनमें से 71 किसानाें के खाते में 38 बिल के जरिए 54.57 लाख रुपए जमा हुए। अब अपात्र किसानाें से रिकवरी चल रही है।

पुलिस की नाकामी भी आई सामने
चाैकड़ी में किसान ने भारी पुलिस बल की मौजूदगी में जहर पीया। बचाव की मुद्रा में आई पुलिस का दावा है कि सूरज व उसके साथी किसान सार्वजनिक रुप से फांसी लगाने की तैयारी में थे। रात में सोसाइटी के सामने गड्ढा खाेदकर बल्ली गाड़ी। लेकिन रात में ही पुलिस ने उखाड़ दिया। रातभर पुलिस तैनात रही। सुबह 9 बजे फिर से टीआई व पुलिस बल पहुंचा। तब किसान सूरज व परमानंद ने टीन शेड के पाइप में गमछा बांधकर फांसी लगाने की काेशिश की। पुलिस ने इस काेशिश काे नाकाम किया।

चना खरीदी कृषि मंत्री की अनुशंसा पर हुई
कृषि मंत्री कमल पटेल की अनुशंसा पर चाैकड़ी सोसाइटी में इस साल समर्थन मूल्य पर चना खरीदी हुई। निरीक्षण के दाैरान अफसरों काे बिना चना बेचे एडवांस में बिल जनरेट करने की भनक लगी। जांच हुई, जिसमें समिति प्रबंधक पर एफआईआर दर्ज हुई। बिना चना बेचे भुगतान पाने वालाें से वसूली की कवायद शुरू हुई। फर्जीवाड़े की जांच के बीच कुछ पात्र किसान भी भुगतान से वंचित हाे गए। 21 सितंबर काे किसानाें ने सामूहिक फांसी लगाने का ज्ञापन दिया था।

किसान- कलेक्टर काे सब कुछ बता चुका था
साेशल मीडिया पर घटना का वीडियाे वायरल हुआ। इसमें जहर पीने से पहले किसान सूरज विश्नाेई ने कहा कि प्रशासन काे 72 घंटे का टाइम दिया। लेकिन किसी ने कोई सहयोग नहीं किया। जबकि वह पहले ही कलेक्टर काे सब कुछ बता चुका था। अब वह अपनी इच्छा से जान दे रहा है। इसका जिम्मेदार एआरसीएस अखिलेश चौहान होगा।

7 दिन में पेमेंट नहीं हुआ ताे उग्र आदाेलन करेंगे
कृषि मंत्री कमल पटेल की अनुशंसा पर ब्लैक लिस्टेड चाैकड़ी समिति ने खरीदी की। अब एआरसीएस अखिलेश चाैहान पुलिस की मदद से किसानाें काे प्रताड़ित कर रहा है। कृषि मंत्री व एआरसीएस पर एफआईआर दर्ज हाेना चाहिए। 7 दिन में पेमेंट नहीं हुआ ताे उग्र आदाेलन करेंगे।
-लक्ष्मीनारायण पंवार, जिला कांग्रेस अध्यक्ष

फर्जी बिल से भुगतान वालाें से वसूली की जा रही है
चाैकड़ी सोसाइटी में फर्जी बिल से 71 किसानाें काे 54 लाख रुपए से अधिक का भुगतान हुआ है। इसकी वसूली की जा रही है। सूरज विश्नाेई का नाम भी इस सूची में है। दबाव बनाने की काेशिश की जा रही है। दाे अन्य किसानाें के नाम इस सूची में हैं या नहीं, यह पता कर रहे हैं। फर्जी बिल से हुए भुगतान की वसूली कर पात्र किसानाें काे चना का भुगतान कराएंगे। किसानाें काे खुदकुशी की काेशिश से पुलिस ने राेका,लेकिन असफल रही।
-संजय गुप्ता, कलेक्टर, हरदा

झूमाझटकी की, कुछ जवानाें काे चोट आई है
खुदकुशी की काेशिश करने वाले किसान सूरज विश्नोई नीमगांव, परमानंद विश्नोई सारंगपुर और संदीप विश्नाेई धनगांव, शशिकांत हर्णे खिरकिया, श्रवण विश्नोई झालवा के खिलाफ भादंवि की धारा 294, 323, 353, 506, 109, 306, 511 का केस दर्ज किया। पुलिस से झूमाझटकी भी की। कुछ पुलिस कर्मियों को चोट भी आई। जहर छुड़ाने के दाैरान उसके छींटे पुलिसकर्मियों पर भी पड़े हैं।
-ज्ञानू जायसवाल, टीआई, छीपाबड़

यह है भुगतान का मामला : नीमगांव के सूरज पिता भागीरथ ने चाैकड़ी समिति काे 141.5 क्विंटल चना बेचा। 6 लाख 87, 375 रुपए का भुगतान नहीं हुअा। सारंगपुर के परमानंद हुकुमचंद विश्नाेई काे 250 क्विंटल चना का 12 लाख 18 हजार 750 रुपए और धनगांव के संदीप कैलाश का 143.5 क्विंटल का 7 लाख 18 हजार 750 रुपए का भुगतान बाकी है।

कमल पटेल, कृषि मंत्री (सीधी बात)

  • चाैकड़ी समिति डिफाल्टर थी, आपने अनुशंसा कर खरीदी क्याें कराई?

समिति डिफाल्टर नहीं थी। बीते साल खरीदी उपज का पूरा भुगतान किया है। रिकाॅर्ड देखा जा सकता है।

  • चाैकड़ी समिति में फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद किसानाें काे भुगतान के क्या प्रयास किए?

71 किसानाें काे 38 फर्जी बिल से 54.57 लाख रुपए का भुगतान हुआ है। किसानाें से वसूली कर असल किसानाें काे भुगतान हाेगा। राशि कम पड़ी ताे समिति के कमीशन से भुगतान कराएंगे।

  • कृषि मंत्री के गृह जिले में यह स्थिति है, ताे प्रदेश का क्या हाल हाेगा। इस पर आप क्या कहेंगे?

फर्जीवाड़ा करने वालाें काे नहीं बख्शा जाएगा। समिति प्रबंधक पर 420 की एफआईआर दर्ज है। प्रबंधक व उसके दाेनाें बेटाें पर 2-2 हजार का इनाम घाेषित है। जांच में दाेषी पाए जाने पर अधिकारियाें पर भी कार्रवाई हाेगी।

  • 10, 15 व 20 रुपए बीमा मिल रहा है, यह किसानाें के साथ मजाक नहीं ताे क्या है?

जिले में अब ऐसा नहीं हाेगा। किसी भी स्थिति में किसानाें काे 2000 रुपए से कम बीमा नहीं मिलेगा। इसके आदेश दिए जा रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें