• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • There Can Be Discussion On The Preparations For The Panchayat Elections, There Will Also Be Talk About The Tribal Convention

शिवराज ने आज शाम को बलाई मंत्रियों की बैठक:पंचायत चुनाव की तैयारियों पर हो सकती है चर्चा, जनजातीय सम्मेलन को लेकर भी होगी बात

मध्य प्रदेश7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार रात 8 बजे मंत्रियों की बैठक बुलाई है। जिसमें आगामी पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा होगी। इसके साथ ही 15 नवंबर को भोपाल में आयोजित जनजातीय सम्मेलन को लेकर भी बात होगी। बता दें कि इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिरकत करेंगे।

मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव की घोषणा इसी माह हो सकती है। राज्य निर्वाचन आयोग ने इसकी तैयारी लगभग पूरी कर ली है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण करना अब शेष है। विभाग कह चुका है कि उप चुनाव के बाद आरक्षण की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत के चुनाव तीन चरणों में कराए जाएंगे। राज्य निर्वाचन आयोग इसके लिए सभी तैयारियां कर चुका है। अब सिर्फ जिला पंचायत अध्यक्ष पद का आरक्षण होना बाकी है, जो पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग अगले सप्ताह कर सकता है। इसके बाद आयोग कभी भी चुनाव की घोषणा कर सकता है।

पंचायत चुनाव को लेकर कलेक्टरों के साथ जिला निर्वाचन से जुड़े सभी अधिकारियों के साथ बैठक हो चुकी है। मतदाता सूची और मतदान केंद्र संबंधी तैयारी हो चुकी है। राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह जिला निर्वाचन अधिकारियों से तैयारियों को लेकर बात कर चुके हैं। इसे देखते हुए पंचायत चुनाव काे लेकर बीजेपी संगठन भी अपने स्तर पर तैयारियों में लग गया है।

दूसरी तरफ प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए सत्ता और संगठन संयुक्त रूप से तैयारी कर रहे हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अनूपपुर के पुष्पराजगढ़ में 10 नवंबर, मंडला में 11 नवंबर और धार जिले के कुक्षी में 12 नवंबर को संभाग स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। मंत्रियों के साथ होने वाली बैठक में इसको लेकर बात होगी। इस बैठक में जनजातीय गौरव दिवस की तैयारियों पर बात की जाएगी। मंत्रियों की जिम्मेदारियों को बंटवारा भी किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि इस बैठक में उपचुनाव के नतीजों को लेकर भी चर्चा की जाएगी।

यह आयोजन भव्य स्तर पर आयोजित करने के लिए संगठन को सक्रिय कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार, जिला स्तर पर यह संदेश दे दिया गया है कि अधिक से अधिक संख्या में जनजातीय बंधुओं को आयोजन से जोड़ना है। इसके लिए बैठकें कर उनकी भागीदारी सुनिश्चित की जाए। वहीं, सरकार स्तर पर भी इस मामले में काम किया जा रहा है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सम्मेलन के दौरान आदिवासियों से जुड़ी राज्य सरकार की योजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही हबीबगंज रेलवे स्टेशन के वर्ल्ड क्लास सुविधाएं शुरु करेंगे।

खबरें और भी हैं...