• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Tribal Convention Will Include; Shivraj Will Launch Government Schemes, 8 Union Ministers Including Scindia Tomar Will Be Present

PM आज भोपाल में:वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे; आदिवासी कलाकार भूरी बाई और भज्जू सिंह मोदी को भेंट करेंगे पेंटिंग

मध्य प्रदेश2 महीने पहले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भोपाल दौरे पर हैं। वे जनजातीय गौरव दिवस पर आयोजित सम्मेलन को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री राज्य सरकार की आदिवासियों से जुड़ी योजनाओं का शुभारंभ भी करेंगे और हाल ही में बनकर तैयार हुए वर्ल्ड क्लास रानी कमलापति रेलवे स्टेशन(हबीबगंज) रेलवे स्टेशन का औपचारिक उद्घाटन भी करेंगे। प्रधानमंत्री दोपहर 12:35 बजे भोपाल आएंगे। भोपाल में प्रधानमंत्री करीब तीन घंटे 50 मिनट रहेंगे। वे शाम 4 बजकर 20 मिनट पर भोपाल एयरपोर्ट से दिल्ली रवाना हो जाएंगे। प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी पहली बार इतना लंबा वक्त भोपाल में गुजारेंगे।

अमर शहीद बिरसा मुंडा की जन्म जंयती पर जंबूरी मैदान में आयोजित महासम्मेलन में प्रदेशभर के 37 जिलों के करीब 2 लाख आदिवासियों के शामिल होने का दावा किया गया है। मंच पर प्रधानमंत्री के अलावा राज्यपाल मंगूभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर सहित 8 केंद्रीय मंत्री, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और प्रदेश के आदिवासी नेता रहेंगे।

जंबूरी मैदान पर होने वाले सम्मेलन स्थल पर स्व सहायता समूह के उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई है। इसका प्रधानमंत्री अवलोकन भी करेंगे। प्रधानमंत्री का भाषण करीब 20 से 25 मिनट का होगा। इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का भाषण होगा।

कार्यक्रम के मुताबिक प्रधानमंत्री बीजेपी के वयोवृद्ध नेता लक्ष्मी नारायण गुप्ता का सम्मान करेंगे। प्रधानमंत्री को आदिवासी कलाकार भूरी बाई और भज्जू सिंह श्याम अपनी पेंटिंग भी भेंट करेंगे। पीएम के आगमन से पहले फिल्म गायक कैलाश खेर और चेन्नई पारंपरिक मांदल पर शिवमणि की प्रस्तुति भी होगी। मोदी यहां से दोपहर 2.30 बजे रानी कमलापति रेलवे स्टेशन रवाना हो जाएंगे।

मोदी को देंगे अमृत कलश
प्रधानमंत्री को अमृत माटी कलश भेंट किया जाएगा। इसमें आजादी के लिए बलिदान देने वाले महापुरूषों की जन्मभूमि, बलिदान भूमि और उनके जीवन से जुड़े 75 स्थानों की मिट्‌टी होगी। प्रधानमंत्री के सामने 46 जनजातियों के 700 से अधिक कलाकार जनजातीय समुदाय की कला, संस्कृति और धरोहर के विविध स्वरूप को प्रदर्शित करने वाली प्रस्तुति देंगे।

एयरपोर्ट पर आदिवासी मंत्रियों, सांसद और विधायकों से मिलेंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्यप्रदेश के आदिवासी मंत्रियों, सांसदों और विधायकों से एयरपोर्ट पर मुलाकात करेंगे। केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते समेत 20 से ज्यादा नेता यहां मौजूद रहेंगे। माना जा रहा है कि मोदी इन नेताओं से बातचीत भी कर सकते हैं।

मंत्रियों और संगठन के बड़े नेता जनजातीय सम्मेलन में करेंगे स्वागत
जनजातीय सम्मेलन के मंच पर प्रधानमंत्री के अलावा राज्यपाल, मुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के अलावा 13 आदिवासी नेता मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी का स्वागत करने वालों की सूची में बीजेपी प्रदेश प्रभारी पी मुरलीधर राव, राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय सहित सभी मंत्री शामिल हैं।

मंच पर रहेंगे मोदी कैबिनेट के 8 मंत्री
जनजातीय सम्मेलन में मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी कैबिनेट के आठ सदस्य मौजूद रहेंगे। केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, नरेंद्र सिंह तोमर, धर्मेंद्र प्रधान, ज्योतिरादित्य सिंधिया, वीरेंद्र खटीक, एल मुरुगन, फग्गन सिंह कुलस्ते और प्रहलाद पटेल मौजूद रहेंगे। इस पहली पंक्ति में राज्यपाल, मुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष के अलावा शिवराज कैबिनेट के सदस्य व मीना सिंह, बिसाहूलाल सिंह, विजय शाह और प्रेम सिंह पटेल बैठेंगे। दूसरी पंक्ति में आदिवासी नेता व सांसद सुमेर सिंह सोलंकी, संपतिया उईके, गजेंद्र सिंह पटेल, दुर्गादास उईके और गुमान सिंह डामोर बैठेंगे।

खाने में इन चीजों का इंतजाम
पीएम के लिए खाने का भी इंतजाम किया गया है। खाने की जिम्मेदारी पर्यटन विभाग के अफसरों के पास है। पीएम के लिए नारियल पानी, मसाला चाय, मौसमी जूस, लौकी जूस और हरी सब्जियों का इंतजाम है।

मैदान में आदिवासी संस्कृति की झलक
वहीं, जंबूरी मैदान में हर जगह पर आदिवासी संस्कृति की झलक दिख रही है। मैदान में चारों ओर आदिवासी योद्धाओं के कटआउट्स लगे हैं। साथ ही, हर जगह एलईडी टीवी लगाए गए हैं। जहां से बैठकर दर्शक दीर्घा में बैठे लोग पीएम का भाषण सुन सकते हैं। आदिवासी योद्धाओं की वीर गाथा की झलक भी मैदान में देखने को मिलेगी।

इन योजनाओं का शुभारंभ होगा

  • राशन आपके ग्राम योजना - दो चालकों को राशन वाहन की चाबी सौंपी जाएगी।
  • सिकल सेल मिशन- 2 व्यक्तियों को जेनेटिक काउंसलिंग कार्ड सौंपकर प्रोजेक्ट की शुरुआत होगी।
  • 20 नवनियुक्त पीवीटीजी (पर्टिकुलरली वल्नरेवल ट्राइबल ग्रुप) 3 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देकर योजना प्रारंभ होगी।
  • 50 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों का वर्चुअली भूमिपूजन होगा।
खबरें और भी हैं...