• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • MP College Final Year Exam News | UGC Final Year Examination Rules And Guidelines Updates | UG PG Examination Will Be Done In Offline Homes Only

मप्र में अंतिम वर्ष की परीक्षा की गाइडलाइन जारी:ऑफलाइन घरों में ही होगी यूजी-पीजी फाइनल ईयर की परीक्षा, छात्रों के पास ईमेल से आएगा पेपर

भोपालएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
ओपन बुक परीक्षा प्रणाली में परीक्षार्थी अपने घर में ही रहकर उत्तर पुस्तिका लिखेंगे। विद्यार्थी को उत्तर पुस्तिका संग्रहण केंद्र में जमा करना होगी। - Dainik Bhaskar
ओपन बुक परीक्षा प्रणाली में परीक्षार्थी अपने घर में ही रहकर उत्तर पुस्तिका लिखेंगे। विद्यार्थी को उत्तर पुस्तिका संग्रहण केंद्र में जमा करना होगी।
  • राज्य सरकार और उच्च शिक्षा विभाग ने परीक्षाओं को लेकर गाइडलाइन जारी की है
  • किसी कारणवश ओपन बुक परीक्षा में शामिल नहीं हो पाने वाले स्टूडेंट की नवंबर में विशेष परीक्षा होगी

मध्य प्रदेश में कॉलेजों में अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाओं को लेकर राज्य सरकार और उच्च शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन जारी की है। यह आदेश विश्वविद्यालय और कॉलेजों में पहुंच गए हैं। इससे पहले परीक्षाएं नहीं कराने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिकाओं पर पिछले दिनों विश्वविद्यालय अनुदान आयोग दिल्ली (यूजीसी) ने जवाब दाखिल किया था।

उच्च शिक्षा विभाग के अवर सचिव वीरन सिंह भलावी ने आदेश में कहा कि यूजी अंतिम वर्ष और पीजी चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं विद्यार्थी अपने घर पर रहकर ओपन बुक प्रणाली से देंगे। सभी परीक्षाएं सितंबर में होंगी और रिजल्ट अक्टूबर में जारी किए जाएंगे। इसके बाद विवि ने टाइम टेबल तैयार करना शुरू कर दिया है। यूजी अंतिम वर्ष और पीजी चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यार्थी अपने रजिस्टर या ए-4 साइज के पेज की उत्तरपुस्तिका तैयार करेंगे।

सिर्फ नीले रंग का पेन का प्रयोग

इसमें उन्हें अपना रोल नंबर, नामांकन, कॉलेज और पेपर का नाम तथा कॉपी के पेज की संख्या अपने हाथ से लिखनी होगी। उत्तर लिखते समय सिर्फ नीले और काले पेन का उपयोग करेंगे। अन्य सभी रंगों और प्रकार के पेन का उपयोग वर्जित रहेगा। विवि सितंबर के अंत तक परीक्षाएं कराकर अक्टूबर तक सभी विद्यार्थियों के रिजल्ट जारी करेंगे। किसी कारणवश ओपन बुक परीक्षा में शामिल नहीं हो पाने वाले विद्यार्थियों की नवंबर में विशेष परीक्षा आयोजित कराई जाएगी।

ईमेल आईडी पर भेजेंगे प्रश्न पत्र
विवि अपनी वेबसाइट पर प्रश्न पत्र अपलोड करेंगे। इसे कॉलेज स्टूडेंट इनफॉर्मेशन सिस्टम के तहत तैयार कराए विद्यार्थियों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर कक्षा और विषयवार पेपर भेजेंगे। ओपन बुक परीक्षा प्रणाली में परीक्षार्थी अपने घर में ही रहकर उत्तर पुस्तिका लिखेंगे। विद्यार्थी को उत्तर पुस्तिका संग्रहण केंद्र में जमा करना होगी। ये केंद्र कॉलेज प्राचार्य द्वारा निर्धारित किए जाएंगे। इसमें हाई व हायर सेकंडरी स्कूल, निजी और सरकारी कॉलेज शामिल होंगे। विद्यार्थी उत्तर पुस्तिका कॉलेज कार्यालय को डाक और ई-मेल द्वारा भी भेज सकेंगे।

50-50 प्रतिशत के वेटेज पर घोषित होगा रिजल्ट
यूजी-पीजी के अंतिम वर्ष और सेमेस्टर के विद्यार्थियों को गत वर्षों के प्राप्तांकों का 50 प्रतिशत वेटेज तथा ओपन बुक परीक्षा के प्राप्तांकों का 50 प्रतिशत वेटेज देते हुए परिणाम घोषित किए जाएंगे। स्नातक अंतिम वर्ष एवं स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा में जिले से करीब 8 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे।

एसआईएस पर कराना होगा पंजीयन
यूजी-पीजी की फाइनल ईयर की परीक्षा में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स को कॉलेज के वेब पोर्टल पर जाकर स्टूडेंट्स इन्फाॅर्मेशन सिस्टम (एसआईएस) पर जाकर अपना पंजीयन कराना होगा। इसकी आखिरी तारीख 21 अगस्त है। पंजीयन नहीं कराने वाले स्टूडेंट्स परीक्षा और परिणाम से वंचित रह जाएंगे। स्टूडेंट्स अपने नामांकन और जन्म दिनांक से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। जिन स्टूडेंट्स ने परीक्षा फार्म भरा है उनके रजिस्टर्ड मोबाइल पर पंजीयन के लिए लिंक भी भेजी गई है।

खबरें और भी हैं...