पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Vaccine Brought From District Cold Store To Vaccination Center, After Bidding, Doctor Said Take Care Of Yourself

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन ड्राई रन:जिला कोल्ड स्टोर से मेडिकल कॉलेज सेंटर तक लाए वैक्सीन, टीका लगाने के बाद डॉक्टर बोले खुद का रखें ख्याल

ग्वालियर2 महीने पहले
मेडिकल कॉलेज में ड्राई रन के तहत वैक्सीन लगाते हुए।
  • वैक्सीन का ड्राई रन तीन स्थानों पर हुआ
  • हर सेंटर पर 25-25 वॉलेंटियर को लगा है वैक्सीन

संभागीय वैक्सीन स्टोर से जिला स्टोर तक वैक्सीन को लाया गया। इसके बाद फोकल प्वाइंट और वैक्सीन सेंटर तक वैक्सीन को कूल बॉक्स में लेकर आए। यहां सेंटर पर वॉलेंटियर को टीका लगाया गया। इसके बाद डॉक्टर ने टीका लगवाने वाले को कुछ विशेष हिदायत दी और 10 मिनट तक वहीं रोककर लक्षण देखे। साथ ही कुछ सावधानियां बरतने के लिए कहा। इस तरह शहर में शुक्रवार सुबह मेडिकल कॉलेज के जेएएच स्थित टीबी वार्ड में वैक्सीनेशन का ड्राई रन किया गया। इसके अतिरिक्त शहर व देहात सहित तीन स्थानों पर वैक्सीनेशन का ड्राई रन किया गया है।

वैक्सीन लगवाने के लिए मेडिकल कॉलेज के बाहर सोशल डिस्टेंस के साथ खड़े लोग।
वैक्सीन लगवाने के लिए मेडिकल कॉलेज के बाहर सोशल डिस्टेंस के साथ खड़े लोग।

कोविड-19 की वैक्सीन सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मचारियों को लगाई जाएगी। इसके लिए शुक्रवार को वैक्सीन का ड्राई रन जिले के तीन स्थानों पर किया गया है। शहर में मेडिकल कॉलेज ग्वालियर के टीबी वार्ड, रतन ज्योति हॉस्पिटल व देहात में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भितरवार में वैक्सीन की ड्राई की गई है। इससे एक दिन पहले कलेक्टर ग्वालियर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के सामने बाल भवन में पूरे वैक्सीनेशन ड्राई रन पर विस्तार से चर्चा की गई थी। शुक्रवार सुबह भी पहले से ही सभी तैयारियां पूरी हो चुकी थीं।

हर सेंटर पर 25-25 को लगी वैक्सीन

तीनों सेंटर पर 25-25 वॉलेंटियर को वैक्सीन लगाई गई है। पूरी प्रोसेस वास्तविक लगी है। सबसे पहले जिनको टीका लगना था वह सोशल डिस्टेंस के साथ टीकाकरण सेंटर के बाहर लाइन में खड़े दिखाई दिए। इनको खड़ा करने के लिए सर्कल बनाए गए थे। इसके अलावा अंदर पहुंचने पर पहले इनका वेरीफिकेशन हुआ उसके बाद पूरी रिपोर्ट तैयार की गई। आखिर में यह वैक्सीन टेबल तक पहुंचे। यहां डॉक्टर ने इनको वैक्सीन लगाई। वैक्सीन लगाने के बाद डॉक्टर ने वॉलेंटियर को वहीं 10 मिनट बैठाकर रखा और पूछा कोई परेशानी तो नहीं हो रही। इसके बाद कुछ विशेष हिदायत देकर जाने दिया गया।

2 से 8 डिग्री तापमान पर रखी गई वैक्सीन

वैक्सीन को संभागीय वैक्सीन स्टोर से जिला वैक्सीन स्टोर, फिर जिला स्टोर से कोल्ड चैन फोकल प्वाइंट और इसके बाद फोकल प्वाइंट से टीकाकरण केन्द्र तक पहुंचाई गई। वैक्सीन को लाने ले जाने से लेकर वैक्सीन सेंटर तक कूल बॉक्स में रखा गया था। जिसके अंदर का तापमान 2 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच का रहा। जिससे वैक्सीन सुरक्षित रहे।

इनको लगेगी सबसे पहले वैक्सीन

ग्वालियर में पहले राउंड में वैक्सीन 6 हजार 849 शासकीय तथा 4 हजार 966 प्राइवेट सहित कुल 11 हजार 815 स्वास्थ्य से जुड़े कर्मचारियों को लगाई जाएगी। वैक्सीन लगाने के काम के लिए 1339 सरकारी कर्मचारी और 1402 कर्मचारी निजी संस्था सहित कुल 2 हजार 741 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

और पढ़ें