• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Water Will Fall For A Week; Another Low Pressure Area Is Being Formed In The Bay Of Bengal Since 16, Dark Clouds In Bhopal, Seoni, Dindori Heavy Rain

MP में एक सप्ताह और बारिश:16 से बंगाल की खाड़ी में एक और लो प्रेशर एरिया बन रहा; भोपाल में धूप-छांव, छिंदवाड़ा में सड़कें डूबीं, दमोह में बिजली गिरने से एक की मौत

भोपाल2 महीने पहले
छिंदवाड़ा में बारिश के बाद रपटे पर बहता पानी।

मध्यप्रदेश में अभी एक सप्ताह तक और बारिश का दौर जारी रहेगा। बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर एरिया के साथ ही 16 सितंबर से एक और सिस्टम तैयार हो रहा है। अगर यह तैयार होता है, तो अगले 8 दिन तक प्रदेश भर में बारिश रहेगी। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि लो प्रेशर एरिया पूर्वी राजस्थान में बना हुआ है।

इसके साथ ही मानसून ट्रफ लाइन बूंदी, श्योपुर, टीकमगढ़ और छतरपुर से होकर जा रही है। इस कारण अभी 15 सितंबर तक इसी तरह बारिश का दौर जारी रहेगा। 16 से नया सिस्टम तैयार हो रहा है, जिससे अगले चार पांच दिन तक बारिश हो सकती है। रविवार को छिंदवाड़ा में एक घंटे मूसलाधार बारिश हुई, जिसकी वजह से सड़कें जलमग्न हो गईं। वहीं, दमोह में बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हाे गई और 3 लोग झुलस गए।

यह सिस्टम तैयार

वर्तमान में पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब क्षेत्र दक्षिणी झुकाव वाली चक्रवातीय एक्टिविटी के साथ सक्रिय है। पूर्वी राजस्थान के ऊपर सक्रिय निम्न दाब क्षेत्र के साथ चक्रवातीय गतिविधियां और प्रभावशाली होकर साइक्लोन फैला हुआ है। मानसून ट्रफ जैसलमेर, निम्न दाब क्षेत्र से होते हुए नौगांव, पेंड्रा रोड, सम्बलपुर और पूरी से लेकर निम्न दाब क्षेत्र तक फैली है। वहीं पूर्वोत्तर अरब सागर से लेकर गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ से होते हुए ओडिशा-बंगाल की खाड़ी तक अन्य ट्रफ लाइन गुजर रही है।

यहां कुछ घंटों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने दोपहर तक सिवनी और डिंडोरी में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही नीमच, बालाघाट, मंडला, अनूपपुर, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर में बारिश होने की संभावना है। भोपाल में भी सुबह से धूप छांव के साथ काले बादल भी नजर आए।

छिंदवाड़ा में बारिश की वजह से सड़कों पर भरा पानी।
छिंदवाड़ा में बारिश की वजह से सड़कों पर भरा पानी।

छिंदवाड़ा में एक घंटे हुई मूसलाधार बारिश से सड़कें डूबीं

छिंदवाड़ा में कल रात से ही मौसम मेहरबान है। रविवार दोपहर 2 बजे से हुई एक घंटे बारिश ने निगम पोल खोल दी। दोपहर में हुई मूसलाधार बारिश से गुलाबरा, छोटी बाजार और अन्य स्थानों मे जल भराव हो गया। बारिश में कलेक्ट्रेट, सत्कार तिराहा रोड जलमग्न हो गईं। छिंदवाड़ा सोनपुर को जोड़ने वाली पुलिया में पानी का बहाव तेज होने की वजह से लोगों का आवागमन थम गया।

यहां बारिश हुई

बीते 24 घंटों के दौरान सबसे ज्यादा पानी दमोह में 3 इंच गिरा। इसके अलावा छिंदवाड़ा और धार में डेढ़-डेढ़ इंच, श्योपुर और दतिया में 1-1 इंच तक बारिश हो गई। इसके साथ भोपाल, गुना, ग्वालियर, खंडवा, पचमढ़ी, शाजापुर, उज्जैन, जबलपुर, मंडला, सागर और टीकमगढ़ में भी बूंदाबांदी रही।

खजुराहो में रात का पारा सबसे ज्यादा

प्रदेश के अधिकांश इलाकों में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। सबसे ज्यादा तापमान खजुराहो में 35.4 डिग्री तक पहुंच गया, जबकि रात का पारा सबसे कम पमचढ़ी में 18.2 डिग्री सेल्सिसय रहा। भोपाल और इंदौर में भी रात और दिन का पारा चढ़ गया।

खबरें और भी हैं...