पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Weapons And Explosives Were Sent To Naxalites In Madhya Pradesh, Rajasthan And Maharashtra, Also Used To Brain Wash Educated People.

नक्सलियों को हथियार सप्लाई करने वाले 8 लोग पकड़े:मध्यप्रदेश, छग और महाराष्ट्र में नक्सलियों को भेजते थे हथियार और विस्फोटक, पढ़े-लिखे लोगों का ब्रेन वॉश भी करते थे

बालाघाट2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुलिस ने 8 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। - Dainik Bhaskar
पुलिस ने 8 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।
  • सप्लायरों से मिले बड़ी मात्रा में हथियार व विस्फोटक

मध्यप्रदेश के बालाघाट जिले के किरनापुर थाना क्षेत्र में किन्ही चौकी से सटे जंगल से पुलिस ने बुधवार को 8 लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों से हथियार व विस्फोटक सामग्री जब्त की है। ये हथियार नक्सलियों को सप्लाई किए जाने वाले थे। पूछताछ में पता चला है कि आरोपी मध्यप्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र के नक्सलियों को हथियार और विस्फोटक पहुंचाते थे। इसके अलावा नक्सलियों की आइडियोलॉजी को पढ़े-लिखे लोगों तक पहुंचाने के लिए उनका ब्रेन वॉश भी करते थे। पकड़े गए सभी लोग राजस्थान और महाराष्ट्र के रहने वाले हैं।

SP अभिषेक तिवारी ने बताया, मुखबिर की सूचना पर पुलिस व हॉक फोर्स के जवानों ने घेराबंदी कर दो चार पहिया वाहनों को राेक कर तलाशी ली। इसमें अवैध हथियार, विस्फोटक सामग्री व नक्सलियों द्वारा उपयोग की जाने वाली अन्य सामग्री प्राप्त हुई है। आरोपी पिछले 4 से 5 साल से बालाघाट, मंडला समेत कवर्धा, राजनंदगांव, गोंदिया व गढ़चिरौली में सक्रिय नक्सलियों को हथियार व विस्फोटक सप्लाई कर रहे थे। पूछताछ में आरोपियों ने 4 साथियों के बारे में बताया है। सभी आरोपी मुंबई, राजस्थान, गोंदिया के रहने वाले हैं। वह अर्बन नेटवर्क के तहत काम कर रहे थे। आरोपी नक्सलियों की आइडियोलॉजी पर काम करते थे। वे उनके विचारों को पढ़े-लिखे लोगों तक पहुंचाकर उनका ब्रेन वॉश भी करते हैं।

पैसों के लिए कर रहे थे सप्लाई

SP तिवारी ने बताया, आरोपी पैसों के लिए ये काम करते थे। हथियारों के बदले में नक्सली इन्हें मोटी रकम देते थे। ये नक्सली गतिविधि में शामिल रहे हैं या नहीं, इसकी जांच की जा रही है। आरोपियों के मध्यप्रदेश समेत छग व महाराष्ट्र में सक्रिय नक्सली कमांडरों से संपर्क थे। यही नहीं, वे समय-समय पर नक्सली कमांडरों से गुपचुप तरीके से मिलकर उनसे हथियारों व विस्फोटकों की डिमांड लेकर सप्लाई करते थे।

आरोपियों से बड़ी मात्रा में हथियार बरामद किए गए।
आरोपियों से बड़ी मात्रा में हथियार बरामद किए गए।

बड़े हमले की थी साजिश

SP तिवारी ने बताया, आरोपियों से बरामद विस्फोटक व हथियार सुरक्षा बलों पर जानलेवा हमला करने के लिए उपयोग किया जाने वाला था। इससे पहले ही उनके मंसूबों को विफल किया गया है। गौरतलब है, हफ्तेभर में ये तीसरा मामला है, जब पुलिस को नक्सलियों द्वारा डंप किए गए व उन्हें सप्लाई करने वालों से बड़ी मात्रा में हथियार बरामद किए हैं।

ये हुए गिरफ्तार

- शाकिर खान (45) पिता शेरजंग खान, निवासी- कोटा राजस्थान

- संजय (35) पिता नकझी भाई चित्रोठा, ठाणे, महाराष्ट्र

- तौसिफ उर्फ राजा (27) पिता अनवर चौधरी, झालावाड़, राजस्थान

- जितेंद्र कुमार (35) पिता जगदीश प्रसाद अग्रवाल, झालरापाटन, राजस्थान

- वाजिद चौधरी (42) पिता अब्दुल कय्यूम, निवासी, कोटा, राजस्थान

- रोहित (36) पिता शिवाभाई वुटाने, निवासी, ठाणे, महाराष्ट्र

- घनश्याम (34) पिता शिवलाल आचले, निवासी, गोंदिया, महाराष्ट्र

- विजय (32) पिता जीवन कोरेटी, निवासी गोंदिया, महाराष्ट्र

आरोपियों से ये सामग्री मिली

3 पिस्टल, 3 मैग्जीन, एके-47 की मैग्जीन, 8 जिलेटिन रॉड, कोर्डेक्स, मोबाइल, दो कार, 9 एलईडी टॉर्च, छाता, एयर पंप आदि।

खबरें और भी हैं...