पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Weather Change Again In Madhya Pradesh; Khargone Pachmarhi Temperature Today | Madhya Pradesh Weather News

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

MP में गर्मी से मिल सकती है कुछ राहत:हवाओं के कारण खजुराहो, नौगांव और खरगोन सबसे गर्म; पारा 43 डिग्री सेल्सियस के पार, पचमढ़ी में रात का पारा सबसे कम

भोपाल15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बड़े तालाब में गर्मी से निजात पाने के लिए बच्चे पानी में नहाते हुए। - Dainik Bhaskar
बड़े तालाब में गर्मी से निजात पाने के लिए बच्चे पानी में नहाते हुए।
  • राजस्थान की हवाओं के कारण फिर से मौसम बदलेगा
  • महीने के अंत तक पारा 44 डिग्री तक हो सकता है

मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदलेगा और 2 दिन बाद फिर लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिलेगी। लेकिन मंगलवार को तीन शहरों में तापमान 43 से ऊपर चला गया। राजधानी भोपाल में भी पारा 41 डिग्री से ज्यादा रहा। अब दो दिन बाद राजस्थान में विंड पैटर्न में बदलाव के आसार नजर आ रहे हैं, जिससे गर्म हवाएं कम आएगी और मध्यप्रदेश में इसका असर पड़ेगा।

खजुराहों और नौगांव में दन का तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस और खरगोन में यह 0.5 चढ़कर 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। यह तीनों शहर प्रदेश के सबसे ज्यादा तपे। पचमढ़ी में रात का पारा सबसे कम 15.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के वैज्ञानिक पीके शाह ने बताया कि अगले 2 दिन तक इसी तरह मौसम रहेगा। उसके बाद हवाओं का रुख बदलेगा। इससे प्रदेश में लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिलेगी।

रात का पारा थोड़ा कम होगा

अभी दिन और रात के पारे चढ़े हुए हैं। पीके साहा ने बताया कि आज दिन का तापमान तो कल की तरह ही रहेगा, लेकिन रात के बारे में कुछ कमी होगी। हालांकि अभी तो कुछ जगहों पर यह 23 डिग्री सेल्सियस से भी अधिक पहुंच गया है। अभी अधिकांश जिलों में यह 20 डिग्री सेल्सियस से अधिक चल रहा है। सिर्फ पचमढ़ी, रायसेन, बैतूल, छिंदवाड़ा, खजुराहो, मंडला, रीवा और उमरिया में यह 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा।

22 जिलों में दिन का पारा 40 से ज्यादा रहा

प्रदेश के 22 शहरों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहा। सोमवार को यह 19 शहरों में तापमान 40 डिग्री से ज्यादा था। खजुराहो, नौगांव और खरगौन के अलावा दमोह, जबलपुर, रीवा, सागर, सतना, सीधी, टीकमगढ़, उमरिया, बैतूल, भोपाल, धार, गुना, ग्वालियर, होशंगाबाद, खंडवा,रायसेन, राजगढ़, रतलाम और शाहपुरा में 40 ड्रिसी सेल्सियस से ज्यादा ताप। हालांकि रात के तापमान की बात की जाए तो इंदौर और टीकमगढ़ में रात का पारा सबसे ज्यादा 23.6 डिग्री सेल्सियस रहा। भोपाल में भी यह 22 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

न्यूनतम तापमान वाले शहर

शहररात का तापमान
पचमढ़ी15.2
रीवा16.0
रायसेन16.2
खजुराहो17.4
उमरिया17.4

​अधिकतम तापमान वाले शहर

शहरअधिकतम तापमान
खजुराहो43.2
नौगांव43.2
खरगोन43.0
दमोह

42.2

सतना42.2
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

और पढ़ें