वेयरहाउस पर लग रही लाइन:खाद को लेकर किसानों ने भोपाल-सागर मार्ग पर 1 घंटे किया चक्काजाम, दोनों ओर वाहनों की लगी रही कतार

बेगमगंजएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एसडीएम को अपनी शिकायत सुनाते हुए किसान। - Dainik Bhaskar
एसडीएम को अपनी शिकायत सुनाते हुए किसान।

हम सब जरुरी काम छोड़कर बेगमगंज स्थित वेयरहाउस पर खाद लेने के लिए अल सुबह से आ रहे हैं। सुबह से लेकर शाम तक लाइनों में लगने के बाद भी हमें खाद नहीं मिलता है जबकि वेयरहाउस संचालक सक्षम किसानों को ब्लैक में खाद दे रहा है, जबकि छोटे किसान लाइनों में ही लगे रह जाते हैं । शुक्रवार को किसानों के सब्र का बांध तब टूट गया, जब दिनभर लाइनों में लगने के बाद भी उन्हें खाद नहीं मिला और वेयरहाउस संचालक ने खाद हाेने के बावजूद खाद न होने की बात कहकर किसानों को वापस जाने का कह दिया ।

संचालक की बात सुनकर किसान आक्रोशित हो गए और भोपाल सागर मार्ग पर चक्काजाम कर दिया, करीब एक घंट तक सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी लंबी लाइनें लग गईं। पहले पुलिस अफसरों ने किसानों को समझाया और उनकी समस्या के निराकरण करने की बात कही, लेकिन किसानों को पुलिसकर्मियों की बात मानने से इंकार कर दिया ।

जिसके बाद एसडीएम अभिषेक चौरसिया और तहसीलदार एनएस परमार चक्काजाम स्थल पर पहुंचे और किसानों से चर्चा की । जिसके बाद एसडीएम ने खाद काे लेकर नई व्यवस्था बनाने और सोसायटी से ही खाद दिलाने की बात कही तब किसान शांत हुए और चक्काजाम से हटे । चक्काजाम खत्म होते ही पुलिस ने वाहनों का आवागमन शुरु करवाया।

सोयाबीन की फसल में हो चुका है नुकसान
सोयाबीन की बर्बाद फसल से परेशान किसान अब अन्य फसलें लेने की तैयारी में जुटा हुआ है, ऐसे में उसे डीएपी खाद यूरिया की जरूरत है, जो उपलब्ध नहीं हो रही है आए दिन वेयरहाउस के सामने लाइन लगाकर खाली हाथ वापस लौट रहे किसानों के सब्र का बांध अब टूट गया और उन्होंने किसान नेता वीरेंद्र पांडे और शकील खान ठेकेदार के नेतृत्व में सागर भोपाल मार्ग पर जाम लगा दिया। किसान नारेबाजी कर सड़क पर डटे रहे

रबी की बोवनी के लिए जरूरी है खाद
किसान वीरेंद्र पांडे ने बताया कि इस समय किसान सबसे ज्यादा परेशान बना हुआ है । एक और वह धान कटाई और निकलवाने में व्यस्त है तो दूसरी ओर रबी सीजन की फसलें गेहूं चना, मसूर आदि की तैयारी करने में लगा है । इन फसलों के उत्पादन के लिए खाद की सख्त आवश्यकता है । लेकिन सोसायटियों पर पर्याप्त मात्रा में खाद नहीं मिलने के कारण किसान 50-50 किमी दूर बेगमगंज वेयरहाउस अपने काम छोड़कर आ रहा है, बावजूद इसके उसे खाद नहीं मिलने से समय तो खराब होता ही है साथ ही चिंता में डूब जाता है । प्रशासन को सोसायटियों पर ही खाद की व्यवस्था की जाना चाहिए।

पर्चियां देकर किया शांत और संचालक को लगाई फटकार
एसडीएम अभिषेक चौरसिया एवं तहसीलदार एन एस परमार ने मौके की स्थिति को जाना है। वेयरहाउस संचालक से भी सवाल जबाव किए और फटकार लगाई । एसडीएम ने 100किसानों को पर्चियां दिलवाकर दो दिन में खाद उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया जब किसान चक्काजाम से उठे । किसानों ने बताया कि हम रोजाना सुबह से वेयरहाउस के सामने लाइन लगा कर बैठ जाते हैं लेकिन उन्हें यह कह कर वापस कर दिया जाता है कि खाद नहीं है।

कई दिन से परेशान हो रहे किसानों के सब्र का बांध अब टूट गया वहीं किसानों ने वेयर हाउस संचालक के अभद्र व्यवहार की शिकायत भी की किसानों की मांग की थी कि तहसील की सोसायटियों में भेजी गई खाद की कालाबाजारी को रोककर उन्हें सोसाइटी में से ही खाद उपलब्ध कराई जाए जिसको लेकर एसडीएम ने जांच के आदेश दिए हैं।

किसानों को नहीं होने देंगे परेशान
किसानों को खाद के लिए परेशान नहीं होने दिया जाएगा । सोसाइटी में खाद भेजी गई है उसका वितरण सुनिश्चित कराया जाएगा। -अभिषेक चौरसिया एसडीएम

खबरें और भी हैं...