सतर्कता दल छापामार कार्रवाई:बिजली कंपनी ने 23 दिन में 44 प्रकरण बनाकर 11.34 लाख रुपए वसूले

मंडीदीप2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा इन दिनों बिजली चोरी पर अंकुश लगाने संघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत विभाग का सतर्कता दर छापामार कार्रवाई कर बिजली चोरों को दबोच रहा है। इस अभियान के अंतर्गत सतर्कता दल इस माह के पिछले 23 दिनों में बिजली चोरी के 44 प्रकरण बना चुका है।

इन चोरों से विभाग 11.34 लाख रुपए वसूल चुका है। जबकि स्वीकृत लोड से अधिक लोड पाए जाने के 30 केस बनाएं। जिन से 3.6 लाख का जुर्माना वसूला गया। इसकी जानकारी देते हुए बिजली कंपनी के नवागत डीजीएम यादव ने बताया कि बिजली चोरी पकड़ने चलाए जा रहे अभियान के अंतर्गत सतर्कता दल द्वारा इस माह तक बिजली चोरी और स्वीकृत लोड से अधिक बिजली जलाए जाने के 74 केस बनाए जा चुके हैं।

जिनसे 14.40 लाख रुपए का जुर्माना वसूला गया। उन्होंने बताया कि सबसे अधिक 1.70 लाखों रुपए का जुर्माना नगर के वार्ड 6, लवकुश नगर, पुरानी टंकी निवासी सिराज अहमद खान से वसूला गया। उनके तीन मंजिला इमारत जिसमें कई दुकानों का संचालन हो रहा था। इनके अलावा कई किराएदार के साथ ही भवन निर्माण का कार्य भी चल रहा था।

सतर्कता दल द्वारा की गई जांच में उनके परिसर का मीटर बंद पाया गया एवं पोल से 03 केबल डालकर सीधा विद्युत चोरी करते हुए पाए गए। सतर्कता विभाग के अधिकारियों द्वारा मौके पर विद्युत चोरी एवं उद्देष्य परिवर्तन के दो पंचनामें बनाकर प्रकरण दर्ज किए। जिसमें सिराज अहमद खान पर लगभग 1.70 लाख जुर्माना लगाया गया। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में चैंकिग की कार्रवाई और भी तेज होने वाली है।

उन्होंने उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे बिजली चोरी न करें एवं विद्युत का उपयोग मीटर के माध्यम से ही करें। जिन प्रतिष्ठानों में स्वीकृत भार से अधिक का उपयोग हो रहा है, वे कार्यालय में आकर अथवा ऑनलाइन प्रकिया के माध्यम से भार वृद्वि एवं उद्देष्य परिवर्तन का आवेदन कर सकते है।

बता दें कि सिराज अहमद सरकारी जमीन पर अतिक्रमण कर तीन मंजिला भवन बनाने वाले प्यारे मियां का बेटा है। अतिक्रमणकारियों की संपत्ति पर बुलडोजर चलाने वाली सरकार 2 साल में भी प्यारे मियां की सरकारी जमीन पर बनी अवैध बिल्डिंग को जमींदोज नहीं कर सकी। जिला प्रशासन के अधिकारियों की इस गंभीर लापरवाही से नगर में अतिक्रमणकारियों के हौसले बुलंद है।

खबरें और भी हैं...