मंडीदीप में लोक अदालत आज:नपा ने 200 जल और संपत्ति कर के 550 से अधिक करदाताओं को थमाए नोटिस

मंडीदीप2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर शनिवार को जिला न्यायालय सहित सभी तहसील न्यायालयों में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। इसके अंतर्गत नगर पालिका और बिजली कंपनी कार्यालय में भी लोक अदालत लगाई जाएगी।

इसमें नपा के जलकर व संपत्ति कर के साथ बिजली कंपनी के बकायादार उपभोक्ताओं से संबंधित प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा। वित्तीय वर्ष की यह पहली लोक अदालत होने जा रही है। ऐसे में इससे नपा और बिजली राशि जमा कर उपभोक्ता छूट का लाभ भी ले सकते हैं। अधिकारी अधिक से अधिक प्रकरणों का निपटारा कर ज्यादा से ज्यादा राजस्व वसूली होने की उम्मीद लगाए हैं।

नपा के राजस्व उपनिरीक्षक बहादुर पाल ने बताया कि नेशनल लोक अदालत में जल व संपत्ति कर के अधिभार में 50 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी। इसके लिए हमने जलकर व संपत्तिकर के ऐसे बकायादारों को नोटिस जारी किए हैं, जिनका 5 से 10 हजार या उससे अधिक का कर बकाया है। इनमें जलकर के 200 और संपत्ति कर के 550 से अधिक बकायादारों को नोटिस जारी किए हैं। पाल ने बताया आवेदन लोक अदालत में देना होगा।

बिजली कंपनी भी 42.97 लाख की वसूली करेगी

बिजली कंपनी के जीएम अंकित पालीवाल ने बताया कि विजिलेंस टीम के पास 81 केस हैं। जिन पर 16 लाख 85 हजार 641 और ओएंडएम के 239 मामलों में 26 लाख 12 हजार राशि का निपटारा होना है। इस तरह बिजली कंपनी ने 320 बकायादारों को 42 लाख 97 हजार 641 की राशि वसूलने के नोटिस भेजे हैं।

इन मामलों का होगा निराकरण

तहसील विधिक सेवा समिति के अध्यक्ष ओपी रघुवंशी ने बताया कि लोक अदालत में सिविल, आपराधिक, चेक बाउंस, जलकर, पारिवारिक विवाद, मोटर दुर्घटना दावा, बैंक रिकवरी, राजस्व प्रकरण आदि मामलों में दोनों पक्षों में समझौता कर प्रकरण निराकरण किया जाएगा। इसके लिए संबंधित पक्ष पहल कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...