• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Raisen
  • BJP's Female Candidate Lakhpati Crorepati Congress Candidate Lakhpati Somewhere And Laborer Somewhere

नगरीय निकाय चुनाव:भाजपा की महिला प्रत्याशी लखपति- करोड़पति कांग्रेस के प्रत्याशी कहीं लखपति तो कहीं मजदूर

रायसेन2 महीने पहलेलेखक: अनिल तिवारी
  • कॉपी लिंक

शहर में नपा चुनाव को लेकर सरगर्मी बढ़ी हुई हैं। बड़े-बड़े दिग्गज नेता भी वार्डों में उतरे हुए हैं, इससे वे या उनकी पत्नियां पार्षद पद के लिए चुनाव जीत जाएं। शहर के 18 वार्डों के लिए 100 नामांकन फार्म जमा कराए गए थे। जांच के बाद 1 नामांकन निरस्त कर दिया गया और रिपीट नामांकनों को हटाने के बाद 65 लोग ही चुनाव मैदान में बचे हुए हैं।

इन प्रत्याशियों द्वारा अपने नामांकन फार्म के साथ शपथ पत्र भी जमा कराए गए हैं, जिनमें उनके बारे में कई रोचक जानकारियों भी दर्ज हैं, जैसे वार्ड 13 से पार्षद पद के लिए चुनाव लड़ रहीं सविता सेन करोड़पति हैं, वहीं अध्यक्ष पद के अन्य दावेदार महिलाएं प्रत्याशी लखपति हैं। इनमें किसी का व्यवसाय खेती है तो कोई अन्य तरह का व्यवसाय करती हैं। इसके अलावा उनमें से अधिकतर प्रत्याशी स्नातक तक शिक्षित हैं तो वहीं कांग्रेस की एक महिला प्रत्याशी सिर्फ साक्षर ही हैं। कई रोचक जानकारी सामने आई हैं।
शहर में चुनाव की सरगर्मी तेज ... दिग्गज नेता भी वार्डों में पत्नियों को जिताने का कर रहे प्रयास

वार्ड 4: भाजपा प्रत्याशी के पास 78 लाख की संपत्ति
भाजपा की प्रत्याशी वर्षा लोधी ने हायर सेकंडरी की तक पढ़ाई की है और वे खेती करती हैं। उनके पति कल्याण लोधी शिक्षक हैं और खेती का काम भी देखते हैं। वर्षा 10 लाख 38 हजार रुपए की चल संपत्ति और कुल 78 लाख रुपए कीमत की संपत्ति की मालिक हैं।

वहीं उनके पति पेशे से शिक्षक हैं। इसी वार्ड से कांग्रेस के प्रत्याशी बीए तक शिक्षित दीपक थोरात के पास 60 हजार 300 रुपए की चल संपत्ति हैं। वहीं वे कुल 1 लाख 41 हजार की संपत्ति के मालिक हैं। 43 हजार का लोन भी लिया है।

वार्ड 5: कांग्रेस प्रत्याशी लखपति
वार्ड से कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर किरन सोनी चुनाव मैदान में हैं। उन्होंने स्नातक तक पढ़ाई की है और वे 16 लाख 4 हजार रुपए की चल और 8 लाख रुपए रुपए कीमत के अचल संपत्ति उनके पास हैं। किरन सोनी के पास बाजार मूल्य के मुताबिक कुल 19 लाख रुपए कीमत की संपत्ति हैं। इसके अलावा उनके पति राजकिशोर सोनी भी लखपति हैं। उनके पास 93 लाख 7 हजार रुपए की कुल संपत्ति हैं। इस तरह से वे लखपति परिवार के प्रत्याशी हैं, जबकि इसी वार्ड से भाजपा के प्रत्याशी के तौर पर मीना राजेश चौरसिया चुनाव लड़ रही हैं वे हाई स्कूल पास हैं और उनके पास 5 लाख 80 हजार रुपए की चल और पति के पास एक लाख रुपए की चल संपत्ति हैं।

वार्ड 9: कांग्रेस प्रत्याशी की निरंक
भाजपा प्रत्याशी नीति पंडिया वार्ड नंबर 9 से पार्षद पद के लिए चुनाव लड़ रही हैं। नीति ने बीकॉम तक पढ़ाई की है। उन्होेंने आयकर विवरण में 3 लाख 85 हजार रुपए की वार्षिक आय दिखाई हैं। वहीं उनके पति की आय जिस 4 लाख 80 हजार रुपए बताई गई है। हालांकि उनके पास 12 लाख रुपए और पति दीपक पंडिया के पास 2 लाख 87 रुपए कीमत की अचल संपत्ति है।

इस तरह से कुल नीति के पास कुल 30 लाख 50 रुपए कीमत की संपत्ति और पति दीपक के पास 6 लाख रुपए की ही संपत्ति है। वहीं दूसरी और इसी वार्ड से चुनाव निर्दलीय चुनाव लड़ रही योगिता एमए और डीएड किया हुआ है इनके शपथ पत्र में संपत्ति के कॉलम में निरंक लिखा हुआ है। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी कौशर खान ने भी शपथ पत्र में संपत्ति के विवरण की जगह निरंक जानकारी दी है।

वार्ड 13: सबसे अमीर भाजपा प्रत्याशी
शहर के इस वार्ड नंबर 13 से भाजपा के पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष जमना सेन की पत्नी सविता सेन चुनाव मैदान में हैं वे नगरपालिका अध्यक्ष पद की दावेदारी भी जता रही हैं। शहर के 18 वार्डों के सभी प्रत्याशियों के तुलना में सविता सेन सबसे अमीर प्रत्याशी हैं। समाज शास्त्र से एमए तक शिक्षित सविता कुल 2 करोड़ 65 लाख रुपए की संपत्ति की मालिक हैं, जबकि उनके पति जमना सेन के पास 50 लाख रुपए कीमत की संपत्ति हैं।

सविता सेन कृषि कार्य के साथ ही व्यापारिक प्रतिष्ठान का संचालन करती हैं उनके पति जमना सेन कृषि कार्य करते हैं। इस वार्ड से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे अवधेश दीक्षित बीकॉम एलएलबी भी की हुई है। वे 70 हजार चल और 21 लाख रुपए कीमती संपत्ति के मालिक हैं।

वार्ड 18: भाजपा प्रत्याशी 8वीं पास 86 लाख की संपत्ति के मालिक
शहर के वार्ड नंबर 18 से पहले निर्दलीय पार्षद रहे चुके उपेंद्रसिंह इस बार भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी हैं। वे कक्षा 8 वी तक पढ़े हैं और खेती उनका व्यवसाय हैं। 1 लाख 66 हजार रुपए की चल संपत्ति और कुल 86 लाख रुपए कीमत की अचल संपत्ति उपेंद्रसिंह के पास हैं।

वार्ड 14: कांग्रेस प्रत्याशी डेयरी प्रोडक्ट और केक बनाने का देती हैं प्रशिक्षण
कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ रहीं प्रियंका देवेंद्र सेन हायर सेकंडरी तक शिक्षित हैं। वे डेयरी प्रोडक्ट और केक बनाने का प्रशिक्षण देने का काम करती हैं, उनके पति देवेंद्र सरकारी सेवा मे हैं। प्रियंका के पास 53 लाख 55 हजार रुपए की संपत्ति की मालिक हैं, वहीं देवेंद्र सेन के पास भी 71 लाख 76 हजार रुपए कीमत की संपत्ति हैं।

इसी वार्ड से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे देवेंद्र यादव के पास 5 लाख 96 हजार रुपए की चल और नकी पत्नी के पास 1 लाख 80 हजार रुपए की चल संपत्ति होने की जानकारी शपथ पत्र में दी गई है।

वार्ड 17: कांग्रेस प्रत्याशी का पेशा मजदूरी, संपत्ति नहीं
कांग्रेस ने अजीजा बी को प्रत्याशी बनाया है। शपथ पत्र में अजीजा का पेशा मजदूरी बताया गया है। वहीं उनकी शिक्षा के कॉलम में महज साक्षर शब्द लिखा हुआ है। उनके पास कोई संपत्ति नहीं हैं, जबकि पति मुशर्रफ अली के पास 5 लाख रुपए की संपत्ति के मालिक हैं, जबकि इस वार्ड से भाजपा की प्रत्याशी शिक्षा मनोज राठौर कृषि एवं भंडारण व्यवसाय से जुड़ी हुई हैं।

उनके पास 20 लाख 83 हजार की चल और 75 लाख रुपए कीमत की कुल संपत्ति है, जबकि पति मनोज राठौर के पास 57 लाख रुपए की संपत्ति बताई जा रही हैं।

खबरें और भी हैं...