सेवा भावना:देव स्थल पर किसी ने की सफाई तो किसी ने राेपे पौधे

रायसेन14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मंदिर परिसर में साफ-सफाई करने के बाद सीता तलाई की पहाड़ी पर पौधे लगाए गए। - Dainik Bhaskar
मंदिर परिसर में साफ-सफाई करने के बाद सीता तलाई की पहाड़ी पर पौधे लगाए गए।

सेवा पखवाड़े के तहत शहर के दो देव स्थलों पर सेवा भावना के तहत कार्यक्रम आयोजित किए गए । श्री 1008 पार्श्व नाथ दिगंबर जैन मंदिर में जहां जैन समाज ने मंदिर परिसर में सफाई कर स्वच्छता का संदेश दिया, वहीं सीता तलाई की पहाड़ी पर सीता तलाई धाम समिति के सदस्यों ने पौधरोपण करके पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया ।

शहर के श्री 1008 पार्श्व नाथ दिगंबर जैन मंदिर में अष्टमी पर्व पर जैन समाज के बच्चे, युवा, महिलाएं और बुजुर्गों तक मंदिर में सफाई कार्य में अपनी सहभागिता निभाई । किसी ने वेदी की सफाई का जिम्मा उठाया तो किसी ने मंदिर परिसर को साफ किया । कोई दीवारों को धोता नजर आया । जैन समाज के प्रचार-प्रसार व्यवस्थापक राकेश जैन ने बताया कि श्री 1008 पार्श्व नाथ दिगंबर जैन मंदिर करीब 250 साल पुराना है, जो मुगलकालीन माना जाता है ।

स्वच्छता अभियान के तहत प्रत्येक रविवार को सभी लोग मिलजुल कर सारे मंदिर की सफाई करते हैं । इस मौके पर आशा जैन भोपाल, मधु नीलेश जैन, किरण पवैया, आशा जैन रायसेन, शकुन जैन, विनीता विनोद जैन शांतिधारा की पूजा विधि-विधान से की गई । भगवान को वापस वेदी पर विराजमान कराने का सौभाग्य संगीता नीरज जैन एवं बबीता राकेश जैन को प्राप्त हुआ ।

सेवा पखवाड़ा: पर्यावरण को हरा-भरा बनाने के उद्देश्य से यहां पर पौधे लगाए
सेवा पखवाड़े के तहत शहर की सीता तलाई धाम पर पौधरोपण किया गया, जिसमें कई तरह के फलदार और छायादार पौधे लगाए गए। सीता तलाई धाम समिति के सूर्यप्रकाश सक्सेना ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को सेवा दिवस के रूप में मनाते हुए पर्यावरण को हरा-भरा बनाने के उद्देश्य से यहां पर पौधे लगाए गए हैं । पौधे को बड़े वृक्ष बनने तक उसकी देखरेख भी की जाएगी ।

इस मौके पर जितेंद्र शर्मा, राजेश मीना, मनमोहन बघेल, नीरज सक्सेना, अशोक मालवीय, सुशील सोनी, अमित साहू, अन्वेष सक्सेना, महेंद्र नाथ, मिथिलेश तिवारी, देवेंद्र सिंह बघेल, राजकुमार गुप्ता, अभिज्ञान प्रधान सहित अन्य सदस्यों ने पौधों का संरक्षण करने की शपथ ली।

खबरें और भी हैं...