• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Raisen
  • Voting Will Be Held In Garatganj, Begumganj And Udaipur Districts, Collector Reviewed The Preparations

रायसेन में दूसरे चरण का चुनाव 1 जुलाई को:गैरतगंज, बेगमगंज तथा उदयपुरा जनपद में होगा मतदान, कलेक्टर ने तैयारियों की समीक्षा की

रायसेन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रायसेन जिले में द्वितीय चरण में 1 जुलाई को जनपद गैरतगंज, बेगमगंज तथा उदयपुरा में त्रि-स्तरीय पंचायत में मतदान होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द कुमार दुबे द्वारा गैरतगंज का भ्रमण कर निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा की गई। गैरतगंज में आयोजित बैठक में कलेक्टर दुबे ने त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन हेतु की गई तैयारियों की विस्तृत जानकारी लेते हुए निर्वाचन के दिशा-निर्देशानुसार सभी व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए। उन्होंने मतदान दलों को सामग्री वितरण के संबंध में जानकारी ली। बैठक में पुलिस अधीक्षक विकास कुमार शहवाल तथा जिला पंचायत सीईओ पीसी शर्मा द्वारा भी अधिकारियों तथा मतदानकर्मियों को दिशा-निर्देश दिए गए।

इन स्थानों से वितरित होगी मतदान सामग्री

त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के तहत 01 जुलाई को विकासखण्ड गैरतगंज, बेगमगंज तथा उदयपुरा में मतदान कराने हेतु मतदान दलों को 30 जून को सामग्री वितरित की जाएगी। गैरतगंज विकासखण्ड के तहत शासकीय महाविद्यालय गैरतगंज से, बेगमगंज विकासखण्ड के तहत नवनिर्मित शासकीय आईटीआई भवन बेगमगंज से तथा उदयपुरा विकासखण्ड के तहत शासकीय उत्कृष्ट उ.मा. विद्यालय उदयपुरा से मतदान दलों को निर्वाचन सामग्री वितरित की जाएगी।

जिले की इन जनपद में 1 जुलाई को होगा मतदान गैरतगंज जनपद की 56 ग्राम पंचायतों के 149 मतदान केन्द्रों में कुल 80095 मतदाता हैं जिनमें 42617 पुरूष मतदाता, 37473 महिला मतदाता एवं पॉच अन्य मतदाता शामिल हैं। इसी प्रकार बेगमगंज जनपद की 65 ग्राम पंचायतों के 159 मतदान केन्द्रों में 81195 मतदाता हैं जिनमें 43618 पुरूष मतदाता, 37577 महिला मतदाता शामिल हैं। इसी प्रकार उदयपुरा विकासखण्ड की 68 ग्राम पंचायतों के 155 मतदान केन्द्रों पर 87484 मतदाता हैं जिनमें 46415 पुरूष मतदाता 41067 महिला मतदाता एवं दो अन्य मतदाता शामिल हैं।

पंचायत निर्वाचन के लिए मतपत्रों के रंग निर्धारित

त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए मतपत्रों के अलग-अलग रंग निर्धारित हैं। पंच पद के लिए सफेद, सरपंच के लिए नीला, जनपद पंचायत सदस्य के लिए पीला और जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी रंग का मतपत्र होगा। गौरतलब है कि पंचायत निर्वाचन-2022 मतपत्र और मतपेटी के द्वारा करवाया जाएगा।