रन फॉर वाइल्ड लाइफ:जंगल को बचाने का संदेश देने लगाई दौड़, 7 किमी की ट्रेकिंग की

नरसिंहगढ़24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मप्र स्थापना दिवस सप्ताह और लोगों को वन्य जीवों और वन्य संपदा के प्रति जागरूक करने के लिए वन विभाग ने रविवार को रन फॉर वाइल्ड लाइफ कार्यक्रम का आयोजन किया। सुबह विधायक राज्यवर्धन सिंह ने सीएम राइस स्कूल परिसर से हरी झंडी दिखाकर रन फॉर वाइल्ड लाइफ को रवाना किया। उनके साथ एसडीएम अंशुमन राज, फॉरेस्ट डीएफओ शिवकरण अटूदिया, थाना प्रभारी अवधेश सिंह तोमर, वन विभाग अधीक्षक जेएस राठौर और रेंजर गौरव गुप्ता मौजूद थे।

आयोजन में हिंद हायर सेकेंडरी स्कूल, हाई स्कूल खानपुरा सहित आसपास के अन्य स्कूलों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। रन फॉर वाइल्ड लाइफ वन्य प्राणी अभयारण्य चिड़ीखो पहुंची। जहां विद्यार्थियों ने पर्यावरण बचाने के लिए अपने विचार व्यक्त किए। वन विभाग के अधिकारियों ने विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण के विषय में जानकारियां दी। इस अवसर पर सीएस कटारिया, नटवर धापानी, मनीष सिंह उमठ, महेश प्रजापति, बाबूलाल कुशवाह, हेमराज कुशवाह, आशीष प्रजापति, भगवान सिंह नागर, वीरेंद्र सिसोदिया, महेश भानेरिया, पवन भिलाला, मदन सिसोदिया, मनोज शर्मा, गिरीश बंशीवाल, आशीष शर्मा, देवेंद्र शर्मा सहित पुलिस, एनसीसी और एमपीबीएन स्कूल भोपाल के विद्यार्थियों के साथ नगर के अन्य लोग शामिल हुए।

कैंप में बताया वन्य जीवन का महत्व
मध्यप्रदेश स्थापना दिवस सप्ताह में चल रहे कार्यक्रमों में रविवार को वर्ष 2022-23 के पहले अनुभूति कैंप का आयोजन वन्य प्राणी अभ्यारण्य चिड़ीखो में हुआ। कैंप में हिंद कान्वेंट हायर सेकेंडरी स्कूल और शासकीय हाई स्कूल खानपुरा के 150 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया। स्कूली विद्यार्थियों के लिए वन संरक्षण प्रशिक्षण और जागरूकता कार्यक्रम अनुभूति कैंप का आयोजन वन विभाग और मध्य प्रदेश इको टूरिज्म डेवलपमेंट बोर्ड से पिछले 7 वर्षों से किया जा रहा है।

कैंप में मास्टर ट्रेनर भगवतीशरण शर्मा ने चिड़ीखो रेस्ट हाउस पर जंगल चौपाल के माध्यम से विद्यार्थियों को पर्यावरण और जंगलों का महत्व बताया। इसके बाद विद्यार्थियों को अभयारण्य के कोर एरिया से नेचर ट्रेल पर भ्रमण के लिए ले जाया गया। 2.5 किलोमीटर के भ्रमण में विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रकार के वृक्षों , औषधीय वृक्ष , जलीय संरचना , वन्यजीवों के पैरों के पग मार्क , स्क्रैप मार्क , खरोच , लोटन , विष्ठा आदि देखे।

अभयारण्य अधीक्षक जेएस राठौर ने विद्यार्थियों को वन विभाग में संचालित विभिन्न गतिविधियों और विभिन्न पदों से जुड़े दायित्व के बारे में बताया। अधिकारियों ने विद्यार्थियों के प्रश्नों के उत्तर दिए। शिविर में बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को वन मंडल अधिकारी एसके अटोदे ने प्रमाण पत्र वितरित किए। आयोजन में वन परिक्षेत्र अधिकारी गौरव गुप्ता सहित वन विभाग के सभी कर्मचारियों ने सहयोग दिया।

खबरें और भी हैं...