पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू:आलोट के शीशाखेड़ी व जावरा में भी मिले 10 मृत कौए और एक बाज

जावरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बर्ड फ्लू की शंका में मृत पक्षियों को दफना कर एरिया सैनिटाइज्ड किया, डॉक्टर बोले : किसी में संदिग्ध लक्षण नहीं, रिपोर्ट आने के बाद स्थिति स्पष्ट होगी

जावरा, आलोट में गुरुवार को भी अलग-अलग जगह कुछ कौए व एक बाज मृत मिले। सभी जगह के मृत पक्षियों को सुरक्षित दफना दिया और एरिया सैनिटाइज्ड करवा दिया है। वेटनरी डॉक्टर्स का कहना है कि आलोट क्षेत्र में बुधवार को जो सैंपल लिए थे उनकी रिपोर्ट आने के बाद स्थिति स्पष्ट होगी। जावरा पशु चिकित्सा विभाग प्रभारी डॉ. पीएस कुशवाह ने बताया कि खाचरौद नाका मंडी प्रांगण में एक बाज मृत मिला था लेकिन इसमें फ्लू जैसे लक्षण नहीं थे इसलिए सैंपलिंग नहीं की। शाम को असावती से भी कौए मरने की सूचना आई लेकिन वहां अब तक मृत कौआ नहीं मिला है। जांच करवाई जा रही है। इसके अलावा ब्लॉक में कुल 9 पोल्ट्री फॉर्म हैं। सभी को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। इधर आलोट के वेटनरी डॉक्टर के.के. गुप्ता ने बताया कि गांव शीशाखेड़ी में 10 कौए मृत मिले लेकिन वे काफी पुराने थे इसलिए सैंपलिंग नहीं की लेकिन उस एरिया को सैनिटाइज्ड करवा दिया है।

जारी की एडवाइजरी, पक्षियों के संपर्क से बचें

कृषि विज्ञान केंद्र ने बर्ड फ्लू फैलने की शंका में किसानों समेत आमजन के लिए एडवाइजरी जारी की है। वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं केवीके प्रमुख डॉ. सर्वेश त्रिपाठी ने बताया कि बर्ड फ्लू से केवल पक्षी ही नहीं बल्कि इंसान भी प्रभावित हो सकते हैं। इससे सांस लेने में तकलीफ, कफ जमना, खांसी होना, बुखार के साथ शरीर अकड़ना, पेट दर्द व थकान होना लक्षण हो सकते हैं। ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर्स से सलाह लें। वहीं घर में मुर्गे, मुर्गियां व अन्य पालतू पक्षियों को ना रखें। खुले या छोटी जगह से मांस ना खरीदें। संक्रमण से बचने के लिए हाथ व आसपास जगह सैनिटाइज्ड करें। विशेष परेशानी में या सलाह के लिए केवीके वैज्ञानिक सर्वेश त्रिपाठी से मोबाइल नंबर 9425387620 व पशु विभाग वैज्ञानिक डॉ. सुशील कुमार से 9350075855 पर संपर्क करें।

इधर, असावती में 3 जगह 5 मृत कौए मिले

असावती | गुरुवार को असावती में तीन अलग-अलग जगह कुल 5 कौए मृत मिले। पुलिस चौकी के पीछे व मरम्या रोड पर एक-एक कौआ मिला। चौकीदार श्रवणसिंह के खेत पर तीन मृत कौए पड़े थे। राजेंद्रसिंह देवड़ा व गोसेवक प्रेमराज परमार ने इसकी जानकारी वेटनरी विभाग को दी है। टीम ने देर शाम गांव पहुंचकर जांच शुरू कर दी है। दो कौए की जांच के लिए सैंपल भेजे हैं।

बर्ड फ्लू की आशंका में अलर्ट मोड पर प्रशासन

रतलाम | प्रदेश के अन्य शहरों के बाद अब रतलाम में भी बर्ड फ्लू की आशंका बढ़ गई है। प्रशासनिक अमला भी अलर्ट मोड पर आ गया है। इधर, स्थिति से निपटने के लिए जिला स्तर पर दलों का गठन हो गया है। पशुपालन विभाग के अपर मुख्य सचिव जेएन कंसोटिया ने पशुपालन, वन, स्वास्थ्य, नगर निगम सहित अन्य विभागों को मिलकर काम करने का कहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें