पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अर्द्धवार्षिक परीक्षा:11वीं के पेपर लीक, सोशल मीडिया पर हो रहे शेयर, जांच होगी तब तक निपट जाएगी परीक्षा

जावराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अर्द्धवार्षिक परीक्षा के सारे पेपर लीक होने से पूरी परीक्षा बेमतलब रह गई है। जिस तरह से एक दिन पहले पेपर लीक हो रहे हैं और दूसरे दिन उसी पेपर से परीक्षा करवाई जा रही, इससे शिक्षा विभाग पर अंगुली उठना शुरू हो गई है। क्योंकि पेपर सीधे भोपाल से आते हैं और पोर्टल के माध्यम से डाउन लोड होते हैं। यह पूरी प्रक्रिया गोपनीय रहती है लेकिन यहां तो ऐसे पेपर शेयर हो रहे हैं, मानाे किसी ने सभी पेपरों की प्रिंट एकसाथ निकाल ली और एक के बाद एक पेपर लीक कर रहा है।

पहले पेपर यू-ट्यूब पर डाले जा रहे थे तो लग रहा था कि वायरल हो रहे हैं लेकिन भौतिक शास्त्र का पेपर दो दिन पहले बच्चों को वाट्सअप पर मिलना, इसका संकेत देता है कि किसी को पेपर पहले से मिल चुके हैं या विभाग में सेंध लग चुकी है। हालांकि विभाग अधिकारी इस बात को मानने के लिए तैयार नहीं, वे जांच की बात कह रहे हैं लेकिन जब तक जांच होगी तब तक सारे पेपर हो जाएंगे। 1 तारीख से शुरू हुई अर्द्धवार्षिक परीक्षा खत्म होने में अब सिर्फ दो दिन बचे हैं। इससे पहले पांच पेपर हो चुके हैं। सोमवार को 11वीं के भौतिक शास्त्र का पेपर है, इस बीच रविवार की छुट्‌टी थी। ऐसे में शनिवार रात को पेपर बच्चों को वाट्सअप पर शेयर कर दिए। ज्यादातर ने तैयारी कर ली। जिन बच्चों को पेपर मिल चुके हैं उन्हें सोमवार को स्कूल जाकर खानापूर्ति करनी है। चार दिन से चल रहे इस पेपर लीक के ड्रामें का कर्ता-धर्ता कौन है, इसका पता जिम्मेदार अब तक नहीं लगा पाए है।

वे पत्राचार से सिर्फ एक-दूसरे को सूचित कर रहे हैं और इधर परीक्षा खत्म होने आ रही है। यू-टयूब पर पेपर लीक होने की खबर फैलते ही अब पेपर अपलोड होना बंद हो गए और डायरेक्ट बच्चों के मोबाइल पर पहुंच रहे हैं। याने पेपर लीक करने का मुख्य उद्देश्य बच्चों तक पहुंच बनाना थी और स्थानीय स्तर के बच्चों तक पेपर वाट्सअप पर पहुंचने का सीधा मतलब है कि जिले से ही पेपर लीक हो रहे हैं। या फिर ऑनलाइन प्लेटफार्म तैयार किया जा रहा है जिससे बच्चे जुड़ रहे हैं।

ये हैं पैटर्न, आज बच्चे देंगे परीक्षा

भौतिक शास्त्र का जो पेपर वाट्सअप पर शेयर हो रहा है वो पेपर पूरा ऑनलाइन डाउनलोड किया हुआ है। सही विकल्प, रिक्त स्थान, एक वाक्य में उत्तर, सही जोडी सहित अलग-अलग कैटेगरी में पूछे प्रश्न है। जो 2, 3 और 5 अंक तक के है। जिन्हें दो दिन पहले ही बच्चों ने देख लिया है और रविवार की छुट्‌टी होने से उसकी प्रिपरेशन कर ली है। पेपर लीक होने के बाद भी उन्हीं पेपरों से परीक्षा लिए जाने से अर्द्धवार्षिक परीक्षा का मकसद खत्म हो गया है। मानो ओपनबुक पद्धति से पेपर हो रहे हैं कि पहले प्रश्नों को पढ़ लो और अगले दिन लिख दो।

आज राजनीति का है : 1 से 6 फरवरी के बीच 9वीं-10वीं के सब्जेक्ट गणित, सामाजिक विज्ञान, हिंदी, संस्कृत, विज्ञान का पेपर होगा। सोमवार को अंग्रेजी का पेपर होगा। 11वीं-12वीं के सब्जेक्ट भूगोल, रसायन शास्त्र, लेखाकर्म, हिंदी, विशिष्ट हिंदी, गणित, जीवविज्ञान, अर्थशास्त्र, राजनीति विषयों की परीक्षा हो चुकी है। 8 फरवरी को भौतिक शास्त्र व व्यवसाय अध्ययन का पेपर है। 9 फरवरी को अंग्रेजी/ संस्कृत का पेपर होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें