पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कॉलेज:प्रवेश के 3 राउंड हुए पूरे, 403 सीटें अब भी रहीं खाली

जावराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीएलसी का चाैथा राउंड 30 से शुरू होगा, 28 फीसदी सीटें हैं खाली, बीए की सीटें वेटिंग से भर जाएंगी

पूर्व घोषित सर्कुलर के अनुसार सोमवार को यूजी में प्रवेश के लिए फीस भरने का आखिरी दिन था लेकिन दशहरा अवकाश के चलते उसे मंगलवार तक बढ़ा दिया। इसके बाद भी सीटें खाली रह गईं तो सरकार ने स्टूडेंटस को एक और मौका देने के लिए सीएलसी के चौथे चरण की घोषणा कर दी, जो 30 अक्टूबर से शुरू होगा। सीएलसी के तीन राउंड होने के बाद भी 403 सीटें खाली हैं। इसमें भी बीए में स्टूडेंटस वेटिंग में हंै बाकी सब्जेक्ट के लिए तो सीटों के मान से रजिस्ट्रेशन नहीं हुए। बीए में 35 सीटाें के मुकाबले अभी भी 100 से अधिक आवेदन वेटिंग में है। 5 अगस्त से यूजी और 13 अगस्त से पीजी में प्रवेश के लिए प्रक्रिया शुरू हुई थी। पहला चरण ऑनलाइन था लेकिन दूसरे और तीसरे सीएलसी राउंड में छूटे हुए, रुक जाना नहीं, 12वीं पास हुए स्टूडेंटस को प्रवेश देना था। लेकिन तीन महिने होने आए अभी तक 1417 सीटे नहीं भराई है। सीएलसी के तीसरे चरण में प्रवेश लेने का आज आखरी दिन था, जो पुरा हो गया। इसके बाद भी सीटे खाली पड़ी है। इधर पीजी का सीएलसी राउंड भी 29 अक्टूबर को शुल्क भुगतान के साथ पूरा हो रहा है। जब युजी में सीटे खाली है तो पीजी में सीटे बची है। खाली सीटों को फूल करने के लिए सरकार 30 अक्टूबर से चौथा चरण शुरू करेगी, जो 10 नवंबर तक चलेगा। याने पहला सत्र होगा जब प्रवेश प्रक्रिया इतनी लंबी चल रही है।

संकायवार कुल सीटों पर प्रवेश और रिक्त रही सीटों की स्थिति

संकाय सीट प्रवेश रिक्त बीए 471 436 35 बीकॉम 321 223 98 बीकॉम कम्प्युटर 85 26 59 बीएससी बायोटेक 70 25 45 बीएससी बायो प्लेन 197 159 38 बीएससी मैथ्स 190 99 91 बीएससी कम्प्यूटर 83 46 37

चौथे चरण के लिए खुलेगा पंजीयन पोर्टल, 5 को आएगी लिस्ट
पहले कॉलेज में प्रवेश के लिए पंजीयन एक बार होते थे, अब हर चरण में पंजीयन हो रहे हैं। तीन चरण के बाद सीटें फुल नहीं होने पर 30 अक्टूबर से पुन: पोर्टल छात्रों के पंजीयन के लिए खुलेगा। इस बार यूजी और पीजी की खाली रही सीटों के प्रवेश एक साथ होंगे। 5 नवंबर को मेरिट सूची जारी होगी। फिर 5 दिन फीस भुगतान के लिए मिलेंगे। हालांकि सीटें ज्यादा हैं। ऐसे में उतने प्रवेश होना मुश्किल है। हालांकि ये रोचक होगा कि चौथे चरण के बाद भी सीटें फुल नहीं होती हैं तो सरकार पांचवें चरण का भी निर्णय लेगी।

बीए में अधिक, बीएससी बायो में रजिस्ट्रेशन कम

इस बार स्नातक कक्षाओं के बीए संकाय में प्रवेश लेने में स्टूडेंटस की रूचि अधिक है। यही कारण है कि पंजीयन भी अधिक हुए। 35 सीटों के लिए 100 से अधिक स्टूडेंटस क्यू है। चुंकि मेरिट सूची में नाम है एेसे में चौथे चरण में ये सिलेक्ट होकर प्रवेश ले सकेंगे। बीएससी बायोटेक में सीटे तो 70 है लेकिन 25 स्टूडेंटस ने ही प्रवेश लिया। बाकी बची 45 सीटे खाली पड़ी है। अभी कॉलेज में ऑनलाइन पढ़ाई तो शुरू हो गई है लेकिन प्रवेश प्रक्रिया जब तक खत्म नहीं होगी। तब तक पढ़ाई सुचारू होना मुश्किल है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें