पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एहतियात:9वीं और 11वीं के स्टूडेंटस परीक्षा ऑनलाइन या घर से देंगे, डिस्टेंसिंग के पालन के लिए बढेंगे केंद्र

जावरा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोविड-19 में परीक्षा केंद्रों पर बैठने के लिए की जाएगी माकूल व्यवस्था

कोरोना संक्रमण फिर बढ़ रहा है, कॉलेज की तर्ज पर घर से पेपर हल कर स्कूल में जमा कराने के लिए 9वीं व 11वीं की परीक्षाओं का शेड्यूल बदला है। इसमें बच्चों को प्रश्न-पत्र दिए जाएंगे जो उन्हें घर से हल कर लाना है। इधर 10वीं की परीक्षा 30 अप्रैल को शुरू हो रही है।

12वीं की परीक्षा 1 मई से शुरू होगी। इस बार संक्रमण देखते हुए परीक्षा केंद्रों की जानकारी स्पष्ट नहीं है। सामान्यत: ब्लॉक में 8 परीक्षा केंद्र बनाए जाना है लेकिन डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी है तो केंद्र बढाने पर विचार चल रहा है।

नगर के 27 हाईस्कूल-हायर सेकंडरी स्कूलों में नौवीं व ग्यारहवीं की वार्षिक परीक्षाएं और दसवीं-बारहवीं की प्री-बोर्ड परीक्षा ली जाएगी। विभाग ने आदेश जारी किए हैं। इसमें स्पष्ट किया है कि 12 अप्रैल से शुरू होने वाली परीक्षाओं के लिए दो विकल्प रहेंगे। पहले में ऑनलाइन परीक्षा हो सकेगी और दूसरे में ऑफलाइन मोड पर बच्चों को प्रश्न पत्र दिए जाएंगे।

जिन्हें विद्यार्थी घर पर हल कर स्कूल में जमा कराएगा। सरकारी स्कूलों को दूसरा विकल्प अपनाने काे कहा है, वहीं प्राइवेट स्कूलों के लिए विकल्प का चयन उन पर ही छोड़ा है। कोरोना संक्रमण के चलते पहले इन परीक्षाओं को स्थगित करने की बात की जा रही थी। आदेश से सभी अटकलों पर विराम है।

दसवीं व बारहवीं की प्रायोगिक परीक्षाएं एवं वार्षिक परीक्षाएं सबंधित बोर्ड माध्यमिक शिक्षा मंडल, सीबीएसई, आरसीएसई आदि के निर्देशानुसार होगी। पिछले साल जिले में 67 केंद्र बनाए थे। इनमें से 8 ब्लॉक लेवल पर थे। चूंकि परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर होना है और डिस्टेंसिंग के लिए अलग-अलग टेबल-कुर्सी पर उन्हें बैठाने की व्यवस्था के चलते बाद में केंद्र बढ़ा सकते हैं।

कुछ सब्जेक्ट के लिए अतिरिक्त केंद्र बनाने पड़ेंगे- सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षाएं कराने के लिए सरकारी स्कूलों के अलावा निजी स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया जा सकता है। क्योंकि कोरोना का साया इस बार भी है। दसवीं व बारहवीं की परीक्षाएं तय तारीख से सुबह की शिफ्ट में होगी। अर्द्धवार्षिक परीक्षा में एक अतिरिक्त केंद्र निजी स्कूल बनाया था वो सुविधा इक्का-दुक्का सब्जेक्ट के लिए थी इसमें स्टूडेंटस की स्ट्रेंथ 500 से अधिक थी।

स्कूलों तक ऑनलाइन आएंगे पेपर- कोरोना के चलते इस बार प्रश्न पत्र ऑनलाइन मेल या सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्राप्त होना है। इसके चलते परीक्षा केंद्रों पर केंद्र संचालकों को कम्प्यूटर, इंटरनेट, फोटोकॉपी मशीन, प्रिंटर सहित अन्य व्यवस्था जुटाना पड़ सकती है। एक केंद्र पर डिस्टेंसिंग के साथ 200 से 250 बच्चों को बैठाया जा सकेगा। यानि एक कमरे में 40 से 50 स्टूडेंटस से अधिक की संख्या नहीं होगी। बच्चों की भीड़ ना हो इसलिए 9वीं-11वीं की परीक्षा तो ओपन बुक की तरह होगी। बाकी बोर्ड परीक्षा के केंद्र बनाए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें