पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

श्रीराम कथा का आयोजन:चारभुजानाथ मंदिर की वर्षगांठ पर आज निकलेगी शोभायात्रा

जावरा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गांव पिपलियाजोधा में चारभुजानाथ मंदिर की 40वीं वर्षगांठ पर श्रीराम कथा का आयोजन हो रहा है। पंच दिवसीय श्री विष्णु महायज्ञ में यज्ञाचार्य सूर्यप्रकाश शर्मा के सान्निध्य में यजमान ने आहुतियां दीं। कथावाचक घनश्याम शास्त्री ने कहा कि श्रीराम कथा तन-मन को पवित्र कर उज्जवल करने के साथ-साथ जीवनशैली और आत्मा को नया रूप देती है। कथा की सार्थकता तभी है, जब हम श्रीराम के आदर्शों का पालन करेंगे।

बुधवार को श्री चारभुजानाथ भगवान की प्रतिमा को नगर भ्रमण कराया जाएगा। शोभायात्रा में बैंडबाजे, बग्घी, घोड़े आदि शामिल होंगे। कथा का विश्राम गुरुवार को कलशयात्रा व महाप्रसादी के साथ होगा। गौरतलब है कि श्री चारभुजानाथ मंदिर का जीर्णोद्धार सन 1981 में जनसहयोग से हुआ था। इसके बाद से हर साल वर्षगांठ ग्रामीणों द्वारा मनाई जा रही है। मान्यता है कि इस मंदिर में विराजित भगवान की प्रतिमा को मंदसौर जिले के गांव नगरी से मंदिर के पुजारी कंधे पर रखकर पिपलियाजोधा लाए थे। इसी प्रतिमा को उसी जिले के गांव धमनार के ग्रामीण 12 जोड़ी बैलगाड़ी में भी नहीं ले जा सके थे। गांव के 82 वर्षीय मोहनलाल कुमावत, 70 वर्षीय दयाराम कुमावत बताते हैं कि गांव के रतनलाल को स्वप्न आया था और इसके बाद वे नगरी पहुंचे और प्रतिमा को अपने कंधे लेकर आए। इसके बाद से हर साल भक्तों की आस्था का केंद्र बन गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें