पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान परेशान:बारदानों की कमी से किसानों में राेष, दिन कम हाेने से केंद्रों पर बढ़ रहा लोड

जावरा8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • खरीदी 26 मई को खत्म हो रही है, किसान तारीख आगे बढ़ाएं जाने के पक्ष में

समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के आखिरी दिन जैसे-जैसे करीब आ रहा है बारदानों की कमी से तुलाई प्रभावित हो रही है। ट्रैक्टर-ट्रॉलियों सहित किसानों के दो-तीन दिन से नंबर लगे हैं। तुलाई के बाद अनाज का उठाव कार्य धीमा होने से कई केंद्रों पर जगह की कमी होती जा रही है। ऐसा ही रहा तो हजारों किसान तुलाई से वंचित हो जाएंगे, नए किसानों को तो अभी मैसेज भी नहीं हो रहे हैं। उम्मीद है कि शासन समर्थन मूल्य पर खरीदी की तारीख आगे बढ़ा सकता है। चूंकि अब भी बड़ी तादाद में पंजीकृत किसान उपज नहीं बेच पाए हैं।

जावरा व पिपलौदा अनुभाग में 15 केंद्रों पर गेहूं की खरीदी चल रही है। ज्यादातर केंद्रों पर बारदान खत्म हो गए हैं और समय पर तुलाई नहीं होने से किसानों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है। अरनियापिथा मंडी स्थित मार्केटिंग सोसायटी के तीन केंद्रों सहित प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्था कालूखेड़ा केंद्र पर तीन दिन से बारदान नहीं है। जितने बारदान थे वो खत्म हो गए। केंद्र के बाहर ट्रैक्टर-ट्रॉलियों की कतारें लगी है। किसानों का कहना है कि बिना बारदान के तुलाई शुरू नहीं हो सकती। पहले ही गेहूं केंद्र तक लाने के लिए ट्रैक्टर-ट्रॉली भाड़े पर लेकर आए हैं। रोज एक हजार रुपए का खर्च लग रहा है, अब तक 3 हजार रुपए का नुकसान हुआ है। ऐसे ही दिन बढ़ते गए तो नुकसान बढ़ता जाएगा। कई किसानों को तो ट्रैक्टर भी नहीं मिल रहे हैं। इधर खरीदी के लिए 26 मई आखरी तारीख है। जितने बारदान की जरूरत है उतने बारदान केंद्रों तक नहीं पहुंच रहे हैं। केंद्र प्रभारी ऋतुराजसिंह चंद्रावत ने बताया जितने बारदान थे उतने देकर तुलाई करवा दी है। अब और बारदान आने का इंतजार है। इधर शुक्रवार को अरनियापिथा मंडी केंद्र पर बारदान खत्म होने पर किसानों ने आक्रोश जताया। तहसीलदार नित्यानंद पांडेय ने मौके पर जाकर किसानों को समझाइश दी कि कल से पर्याप्त बारदान मिलने लगेंगे, किसानों को किसी तरह की परेशानी नहीं आने दी जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser