पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सम्मान:अरुणमुनिजी को मानवता के प्रणेता की उपाधि देने पर अलंकरण-पत्र भेंट किया

जावरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दिवाकर महाराज के जाप हुए, प्रकाशमुनिजी की जयंती गुणानुवाद सभा के रूप में मनाई

जैन दिवाकर ने जवानी में सांसारिक जीवन को त्याग कर जैन दीक्षा अंगीकार की। मानव कल्याण एवं मूक प्राणियों की रक्षा के लिए संपूर्ण भारत का भ्रमण कर अलख जगाई। श्रमण संघ की एकता के लिए आचार्यश्री ने पद को भी ठोकर मारकर एकता और प्रेम का संदेश दिया। अनेक राजा-महाराजाओं को भी सत्य, अहिंसा, अपरिग्रह का उपदेश देते हुए जीवदया और प्राणी मात्र के कल्याण को ही मोक्षमार्ग का रास्ता बताया। यह बात उपप्रवर्तक अरुणमुनिजी ने जैन दिवाकर चौथमलजी की 143वीं जयंती, ज्योतिषाचार्य कस्तूरचंदजी की 115वीं दीक्षा जयंती पर मनाए जा रहे पांच दिवसीय कार्यक्रम के तीसरे दिन कही। दिवाकर भवन पर दिवाकर के जाप हुए। श्रमण संघ के प्रवर्तक प्रकाशमुनिजी की जयंती भी गुणानुवाद सभा के रूप में मनाई गई। श्री वर्धमान स्थानकवासी जैन श्रावक संघ ने शताब्दी नायक मूलमुनिजी ने चातुर्मास हेतु विराजित अरुणमुनिजी को मानवता के प्रणेता की उपाधि देने पर उनकी सेवाओं का उल्लेख करते हुए अलंकरण-पत्र भेंट किया। उनकी मानव कल्याण सेवाओं की अनुमोदना की। अलंकरण-पत्र का वाचन महावीर छाजेड़ ने किया। अलंकरण-पत्र श्रीसंघ अध्यक्ष इंदरमल टुकड़िया, संरक्षक राजमल भटेवरा, परामर्शदाता पुखराज कोचट्‌टा, शांतिलाल डांगी, महामंत्री कनकमल चौरड़िया, कोषाध्यक्ष महावीर छाजेड़, उपाध्यक्ष सुरेंद्र मेहता, पवन सिंघवी, ओमप्रकाश श्रीमाल, विनोद ओस्तवाल, पूर्व अध्यक्ष बसंतीलाल चपड़ोद, पारसमल बरड़िया, मनोहरलाल चपड़ोद, सुजानमल कोचट्‌टा, श्रीपाल कोचट्‌टा आदि ने भेंट किया। प्रभावना का लाभ ऑस्ट्रेलिया निवासी स्मिता, विनोद राय भायाणी की स्मृति में युवान, संजय भायाणी परिवार ने लिया। दिवाकर जयंती के जाप का लाभ सुजानमल, सौभाग्यमल औरा ने लिया। दिवाकर जयंती के उपलक्ष्य में सरकारी अस्पताल में मरीजों व परिजन को भोजन बांटा।

कल होगा गुरुदेव का विहार

29 नवंबर को चौमासी पख्खी पर्व होने से उपवास दिवस के रूप में मनाया जाएगा। लोकशाह जयंती व विदाई समारोह भी दिवाकर भवन पर आयोजित होगा। 30 नवंबर को सुबह 7 बजे गुरुदेव का मंगल विहार दिवाकर भवन से होगा। जो मुख्य मार्गों से होते हुए मनमोहन पार्श्वनाथ राजेंद्र विहार पर होगा। जहां प्रवचन के बाद नवकारसी होगी। नवकारसी के लाभार्थी ओमप्रकाश, हेमंत, गगन, सक्षम, सिद्धम श्रीमाल परिवार रहेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser