पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेलवे ओवरब्रिज:ब्रिज निर्माण में बाधा 33 मकान-दुकान खाली करने के दिए नोटिस, 2 के बाद चलेगा बुलडाेजर

जावरा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • थाना रोड पर पिलर बनाने का काम जारी, चौपाटी रोड पर सेंटर से साढ़े 10 मीटर साइड क्लियर करने की तैयारी
  • बिजली के खंभे शिफ्ट करने में समय लगेगा

नगर में सिटी-चौपाटी रोड की रेलवे क्रॉसिंग पर ओवरब्रिज निर्माण चल रहा है। थाना रोड पर साइड क्लियर होने से यहां पिलर बनाने का काम दिन-रात चल रहा है। अब फाटक के पार चौपाटी रोड पर साइड क्लियर करवाने की तैयारी है ताकि यहां भी पाइलिंग व पिलर बनाने की शुरुआत कर सकें। हालांकि साइड क्लियर होने के बाद भी बिजली खंभे शिफ्ट करने में समय लगेगा। फिर सर्विस रोड बनेगा। इसके बाद पिलर समेत अन्य निर्माण शुरू होगा। बता दें कि समय पर मुआवजा राशि नहीं बंटने से पहले ही प्रोजेक्ट लेट हो रहा है। काम के लिए जगह नहीं होने से कांट्रेक्टर को पाइलिंग मशीन भी वापस भेजना पड़ गई लेकिन अब प्रशासन जल्द साइड क्लियर करवाने के मूड में है इसलिए प्रभावित 33 मकान-दुकान मालिकों को नोटिस देकर खाली करने के लिए कहा है। इन्हें 2 अक्टूबर तक का समय दिया है। इसके बाद प्रशासन अधिगृहीत हिस्सा तोड़ने के लिए बुलडाेजर भी चला सकता है। एसडीएम कार्यालय से मकान-दुकान खाली करवाने के नोटिस तो पहले ही दे दिए थे लेकिन दुकानदारों व रहवासियों ने कुछ मोहलत मांगी थी इसलिए प्रशासन ने इन्हें 2 अक्टूबर तक का समय दिया है। दुकानदार व रहवासियों की एक उलझन ये भी है कि नोटिस में कहीं यह स्पष्ट नहीं किया है कि किस व्यक्ति के मकान या दुकान का कितना हिस्सा टूटेगा। प्रभावित फतेहलाल जैन ने बताया यदि नोटिस में ही यह बता देते कि दुकान या मकान का कितना हिस्सा टूटेगा तो उस प्लानिंग से सामान शिफ्ट कर लेते। फिलहाल किसी ने यह स्पष्ट नहीं किया है इसलिए भी कई लोग मकान-दुकान खाली नहीं कर पाए हैं। जिन लोगों ने दूसरी जगह मकान ले लिया अथवा दुकान बना ली उन्हें दिक्कत नहीं है लेकिन जिनके पास अन्य विकल्प नहीं है, उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और वे कोई निर्णय भी नहीं ले पा रहे हैं।

8.4 मीटर ब्रिज की चौड़ाई रहेगी, 5-5 मीटर की सर्विस रोड बनेगी

सेतु निगम इंजीनियर एमएल श्रीवास्तव ने बताया कि चौपाटी रोड पर बीच सेंटर से साढ़े 10 मीटर दोनों तरफ यानी कुल 21 मीटर चौड़ाई में साइड क्लियर चाहिए तभी निर्माण होगा। इसमें से 8.4 मीटर चौड़ाई का ब्रिज बनेगा। इसके दोनों तरफ 5-5 मीटर की सर्विस रोड बनाई जाएगी और बची हुई जगह में बिजली खंभे, नाली व फुटपॉथ जैसे उपयोग किए जाएंगे। सेंटर लाइन से नपती करने पर जो मकान या दुकान जितना प्रभावित होगा, उतना ही तोड़ा जाएगा। बाकी नहीं। ये जरूर है कि फाटक से आंटिया चौराहे तक रेलवे स्टेशन तरफ के ज्यादातर मकान-दुकान पूरी तरह ध्वस्त होंगे क्योंकि यहां दूसरी तरफ मकान-दुकान प्रभावित नहीं हो रहे हैं। जबकि आंटिया चौराहे से लेकर प्रीमियर मिल गेट तक दोनोें तरफ के निर्माण तोड़ना पड़ सकते हैं। फाटक के ठीक पास में विवेकानंद कॉलोनी रोड तरफ के दो-तीन कच्चे मकान भी प्रभावित हो रहे हैं।

22 प्रभावितों को पौने 4 करोड़ मुआवजा दिया

33 प्रभावित मकान-दुकान व अन्य निर्माण के लिए सेतु निगम ने करीब साढ़े 15 कराेड़ रुपए का भुगतान राजस्व विभाग को किया है। इसमें से मुआवजा राशि बांटी जाना है। अब तक 22 प्रभावितों को करीब पौने चार करोड़ रुपए का मुआवजा बांटा जा चुका है। कुछ प्रकरणों में बंटवारा व अन्य विवाद है तो प्रीमियर मिल समेत अन्य मामलों में टाइटल विवाद भी चल रहे हैं। ऐसे में संभव है प्रशासन इन प्रभावितों की मुआवजा राशि रिजर्व रखें ताकि जब भी टाइटल तय होगा, उसके हक में राशि हस्तांतरित कर दी जाएगी। यदि कहीं सरकारी जमीन निकली तो राशि सरकारी खजाने में ही रहेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser