पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:पंचायत पर बिजली कंपनी के 2 लाख बकाया, स्ट्रीट लाइट काटी, गली-मोहल्ले अंधेरे में डूबे

जावरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिजली कंपनी बोली : राशि जमा कराते ही कनेक्शन जोड़ देंगे, पंचायत बोली : लोग टैक्स नहीं जमा कराते

ग्राम पंचायत के बिजली का बिल जमा नहीं करने का खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। ग्राम पंचायत पर बिजली का करीब दो लाख से ज्यादा का बिल बकाया है। इसमें स्ट्रीट लाइट व पंचायत का बिल शामिल है। जिसकी वजह से कंपनी ने स्ट्रीट लाइट से लेकर पंचायत की लाइट काट दी है। गलियां अंधेरे में डूब गई हैं और लोगों को अंधेरे में खतरे की आशंका नजर आ रही है। इसके साथ ही पंचायत काे बिल जमा कराने के लिए नोटिस भी जारी किया है। इधर पंचायत ने भी बकायादारों को शुल्क जमा करने के लिए नोटिस दिए है। पंचायत ने स्पष्ट कहा लोग टैक्स जमा नहीं कर रहे इस कारण बिल बकाया चल रहा है। टैक्स वसूली के बाद बिल जमा कराकर कनेक्शन जुड़वाएंगे। 9 महीने से पंचायत ने बिजली का बिल जमा नहीं कराया है। बिजली कंपनी की बकाया राशि में 1.77 लाख रुपए स्ट्रीट लाइट के और 26 हजार रुपए पंचायत भवन की बिजली बिल के है। लाइटें बंद होने से गली-मोहल्ले में रात के समय अंधेरा छा जाता है और इधर पंचायत कनेक्शन कट होने से यहां भी काम ठप पड़ा है। बिजली कंपनी ने कनेक्शन काटने से पहले पंचायत को नोटिस देकर हफ्तेभर में बकाया राशि जमा कराने का कहा था लेकिन राशि जमा नहीं करने की सूरत में कनेक्शन काट दिए गए। 15 दिन बाद भी पंचायत कनेक्शन नहीं जुड़वा सकी है। पंचायत के अनुसार तो ग्राम पंचायत रियावन में 600 परिवार हैं। इनमें से 200 परिवारों ने भवन, प्रकाश व जलकर राशि जमा कराई है। अब भी 400 परिवारों का टैक्स बाकी है। इधर मार्च माह में सारा बिल जमा कराया था लेकिन इस बाद लॉकडाउन लगा और अब लोग भी टैक्स जमा कराने में आनाकानी कर रहे हैं। टैक्स वसूली के लिए नोटिस भी जारी किए और लोग नोटिस नहीं ले रहे हैं। जिन लोगों पर बिल बकाया थे उन सभी को नोटिस देकर टैक्स जमा कराने को कहा है, अब जैसे-जैसे लोग टैक्स जमा करेंगे, राशि इकट्‌ठा कर बिल जमा कराएंगे। इसके बाद ही कुछ हो सकता है।

आगे बढ़ सकती है परेशानी
पंचायत के द्वारा बिजली का बिल जमा नहीं करने के चलते अभी कंपनी ने स्ट्रीट लाइट की बिजली काटी है। पंचायत पर दे लाख से अधिक की राशि बकाया है। जिसे पंचायत जमा नहीं कर रही है। यदि इस बिल को जल्द नहीं भरा गया तो कंपनी मोटरों के कनेक्शन भी काट सकती है। ऐसे में लोगों की परेशानी ओर बढ़ेगी। हालाकि पंचायत व्यवस्थाओं को सुधारने की बात कह रही है।
15वें वित्त का उपयोग इसमें नहीं कर सकते
ग्राम पंचायत लोगों से तीन तरह के शुल्क वसूलती है जिसमें भवन कर, प्रकाश कर, जल कर शामिल है। पहले पंचायत टैक्स जमा नहीं होने की सूरत में 13वें वित्त आयोग से प्राप्त राशि से एडजस्टमेंट कर देती थी लेकिन अब 15वें वित्त आयोग की नई गाइडलाइन के तहत उस मद का पैसा गाइडलाइन अनुसार ही खर्च किया जा सकता है। ऐसे में पंचायत के पास अब फंड नहीं है और बिल नहीं भरने से लाइटें भी बंद पड़ी हैं।

राशि बकाया होने पर कनेक्शन काटा, पंचायत की आपत्ति नहीं आई
बिजली कंपनी के लाइनमैन मोहनलाल मालवीय ने कहा कि पंचायत ने 9 महीने से बकाया राशि जमा नहीं की, इस कारण कनेक्शन काटे हैं। राशि जमा करने पर कनेक्शन जोड़ा जाएगा। इस संबंध में पंचायत की तरफ से अभी कोई आपत्ति नहीं आई है। पंचायत सचिव घनश्याम सूर्यवंशी ने बताया पंचायत के पास बजट नहीं है 13वां वित्त आयोग बंद हो गया। अब पंचायत द्वारा टैक्स की वसूली की जएगी। राशि इकट्‌ठी हाेने पर ही बिजली बिल का भुगतान कर लाइटें चालू करवाएंगे। ग्रामीणों को बकाया टैक्स जमा करने को कहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें