पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोनाकाल में अटकी थी 800 महिलाओं की नसबंदी:9 माह बाद लगा पहला कैंप, इसमें भी 28 ऑपरेशन हुए

जावरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना ने हर सेक्टर को प्रभावित किया है। परिवार नियोजन भी इससे अछूता नहीं है। मार्च से ही नसबंदी कैंप बंद थे और इस दरमियान करीब 800 महिलाओं की नसबंदी रुकी हुई थी। अब धीरे-धीरे कर नसबंदी कैंप शुरू किए जा रहे हैं। गुरुवार को सिविल अस्पताल में कोरोनाकॉल का पहला नसबंदी कैंप लगा। सामान्यत: एक कैंप में 50 से ज्यादा नसबंदियां होती थीं लेकिन काेविड प्रोटोकॉल की वजह से पहले दिन सिर्फ 28 ऑपरेशन ही हुए। इसमें भी 26 महिलाएं व दो पुरुष शामिल हैं। डॉ. टीना पाटीदार ने महिलाओं का हेल्थ चेकअप किया। फिर इन सभी महिलाओं व पुरुषों का कोविड एंटीजन टेस्ट किया गया। इसमें रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही डॉ. राज दुलानी ने नसबंदी ऑपरेशन किए। इसके साथ इन परिवारों की परिवार नियोजन चिंता दूर हो गई।

-अक्टूबर-नवंबर में ही होते हैं ज्यादा ऑपरेशन, इस बार खाली रहे

सामान्यत: बारिश के दिनों कम लोग ही नसबंदी करवाते हैं। गर्मी और ठंड के दौरान नसबंदी ज्यादा हाेती है। पिछले सालों का रिकाॅर्ड देखें तो अक्टूबर से जनवरी के बीच हर महीने औसत 250 नसबंदी ऑपरेशन होते रहे हँ। इस बार अक्टूबर और नवंबर भी लगभग खाली चला गया। अब जब ज्यादा नसबंदी पेंडिंग हो गई और सरकार को भी इसकी चिंता हुई तो नसबंदी कैंप लगाने के निर्देश दिए। इसमें भी बाउंडेशन है कि एक दिन में एक कैंप में 30 से ज्यादा ऑपरेशन नहीं किए जा सकेंगे। इधर कोरोना संक्रमण की रफ्तार एक बार फिर बढ़ गई है। ऐसे में डर है कि कहीं फिर से ऑपरेशन बंद ना करना पड़ जाएं। यदि ऐसा होता है तो सैकड़ों परिवारों की फैमिली प्लानिंग गड़बड़ा जाएगी। बता दें कि कोरोना कॉल में सिर्फ इमरजेंसी में अथवा जिन महिलाओं के सीजर से प्रसव हुआ और उन्होंने सहमति दी, उन्हीं के नसबंदी ऑपरेशन किए गए। सामान्य तौर पर होने वाले नसबंदी कैंप बंद रहे।

एंटीजन टेस्ट में निगेटिव आने के बाद किए ऑपरेशन
^शासन से मिले निर्देशों के बाद कोरोनाकाल में पहला नसबंदी कैंप लगा। इसमें कोविड प्रोटोकॉल का पूरा पालन किया गया। सभी हितग्राहियों के एंटीजन टेस्ट किए और इसमें रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही सफलतापूर्वक नसबंदी ऑपरेशन किए गए हैं। प्रयास करेंगे कि हर गुरुवार को रेग्युलर कैंप लगाकर ज्यादा से ज्यादा नसबंदी की जाए।
डॉ. दीपक पालड़िया,
बीएमओ, जावरा

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser