पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • Jaora
  • Gadkari Will Descend On The Expressway From Chopper, Will Inspect The Fortuner For Three Kilometers At A Speed Of 120 Km

एक्सप्रेस-वे का जायजा लेंगे केंद्रीय मंत्री:चॉपर से एक्सप्रेस-वे पर उतरेंगे गडकरी, फार्च्युनर से 120 किमी की रफ्तार से तीन किलोमीटर तक करेंगे निरीक्षण

जावरा3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इधर एसडीएम ने 26 गांवों के किसानों की समस्याएं सुनकर उन्हें संतुष्ट किया

निर्माणाधीन दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे की प्रोग्रेस व गुणवत्ता देखने 16 सितंबर को जावरा आ रहे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी चाॅपर से एक्सप्रेस-वे पर उतरेंगे। हेलीपेड से वे कार (संभावित वाहन फार्च्युनर) में बैठकर 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से एक्सप्रेस-वे पर टेस्ट ड्राइव करेंगे।

उनके साथ एनएचएआई के मुख्य अधिकारी व इंजीनियर्स रहेंगे जो रोड की गुणवत्ता, डिजाइन आदि जांचेंगे तथा कोई कमी महसूस होती है तो उसे सुधार या नए सिरे से प्लान करने के लिए निर्देशित करेंगे। तीन किलोमीटर लंबी दूरी तय करके वे कार्यक्रम स्थल (डॉम) पहुंचेंगे। फिर मीडिया से रूबरू होकर प्रोग्रेस की जानकारी देंगे।

जावरा से 10 किमी दूर बरखेड़ी व नीमन के पास एक्सप्रेस-वे किनारे वे-साइड एमीनिटीज (रोड किनारे सुविधा केंद्र) का निर्माण चल रहा है। यहीं पर केंद्रीय मंत्री का दौरा होगा। एनएचएआई व एक्सप्रेस-वे निर्माण में लगी कंपनी ग्रिल की टीम तैयारियों में जुटी हैं।

डाेम बनाने के साथ ही आसपास रैलिंग, अनधिकृत रास्तों की ब्लॉकिंग व रोड को फाइनल टच देने में जुटी है। कई इंजीनियर के निर्देशन में सैकड़ों श्रमिक इसे मूर्त रूप दे रहे है ताकि केंद्रीय मंत्री गडकरी जब तकनीकी टीम के साथ टेस्ट ड्राइव करें तो उन्हें किसी तरह की परेशानी या खामी नजर न आएं।

गडकरी टेस्ट ड्राइव करेंगे इसकी पुष्टि एनएचएआई प्रोजेक्ट डायरेक्टर रवींद्र गुप्ता, ग्रिल प्रोजेक्ट डायरेक्टर देबाशीष पात्रा ने भी की है। कार्यक्रम स्थल से तीन किमी दूर 200-200 मीटर की दूरी पर तीन हेलीपेड बनाए है। दो हेलीपेड का निर्माण तो केंद्रीय मंत्री के दौरे संबंधी प्रोटोकाल का हिस्सा है और एक हेलीपेड मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के संभावित कार्यक्रम के मद्देनजर बनाया गया है।

जबकि प्रभारी मंत्री केंओपीएस भदौरिया, सांसद सुधीर गुप्ता व विधायक डॉ. राजेंद्र पांडेय वहीं मौजूद रहेंगे। आईए थाना प्रभारी जनकसिंह रावत ने बताया तीन में से एक हेलीपेड फ्यूल चॉपर के उपयोग में आ सकता है। केंद्रीय मंत्री जिस चॉपर से आ रहे हैं, वह काफी लंबी दूरी से चल रहा है। इसलिए एक फ्यूल ऑप्शन रखा है।

दोपहर 3 बजे आ सकते हैं केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, मिनट टू मिनट कार्यक्रम आना बाकी
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के जावरा दौरे का मिनट टू मिनट कार्यक्रम जारी होना है लेकिन सूचना प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा मीडिया कवरेज के लिए जारी सूचना में ये स्पष्ट किया है कि केंद्रीय मंत्री 16 सितंबर दोपहर 3 बजे आएंगे और शाम 4.15 बजे वापस हेलीकॉप्टर से रवाना होंगे। केंद्रीय मंत्री कार्यालय से जारी होने वाले प्रोग्राम के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी कि वे कितने बजे आएंगे।

बताई रास्ते, पानी निकासी व मुआवजे की समस्या
क्षेत्र के किसान एक्सप्रेस-वे से जुड़ी विभिन्न समस्याओं को लेकर नाराज चल रहे है। कांग्रेस समेत अन्य नेताओं ने इसे मुद्दा बनाते हुए केंद्रीय मंत्री गडकरी का घेराव करने की चेतावनी दी। इसके मद्देनजर एसडीएम हिमांशु प्रजापति ने मंगलवार को एक्सप्रेस-वे प्रभावित सभी 26 गांवों के किसानों के प्रतिनिधिमंडल की बैठक ली।

पटवारियों व अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में किसानों की समस्याएं सुनी। किसानों ने कहा एक्सप्रेस-वे किनारे खेतों तक जाने का रास्ता चाहिए। भले पक्का रोड ना हो, मुरमीकरण चलेगा। कई जगह बारिश के पानी की निकासी समस्या है। कुछ गांवों में पहले से बने डामर के एप्रोच रोड को एक्सप्रेस-वे निर्माण कंपनियों के वाहनों ने क्षतिग्रस्त कर दिया है।

कई किसानों को पूरा मुआवजा नहीं मिला। एसडीएम प्रजापति ने बताया किसानों की कुछ समस्याओं का स्थानीय स्तर पर निराकरण किया जाएगा। जैसे एप्रोच रोड की रिपेयरिंग संबंधित विभाग से करवा देंगे। मुआवजा प्रकरणों का निराकरण करने के साथ ही पटवारियों को सीमांकन के निर्देश दिए।

एसडीएम ने बताया किसान संतुष्ट हैं, उनकी मांगों को कलेक्टर के माध्यम से केंद्रीय मंत्री तक पहुंचाया जाएगा। यदि संभव हुआ तो इनके प्रतिनिधिमंडल को भी केंद्रीय मंत्री से मिलने का मौका देंगे लेकिन ये प्रोटोकाल व शेड्यूल देखने के बाद तय होगा।

खबरें और भी हैं...