पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • Jaora
  • If You Can Keep The Patient At Home Then Why Not In The Kovid Care Center, Forgot The Bed, Haven't Started It Yet

बढ़ रहा संक्रमण का खतरा:मरीज को घर में रख सकते हैं तो कोविड केयर सेंटर में क्यों नहीं, बिस्तर लगाकर भूले, अब तक चालू नहीं किया

जावरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जावरा में 55 वर्षीय सेवानिवृत्त शिक्षक पॉजिटिव, अब ब्लॉक में कुल 94 मरीज, इनमें 12 एक्टिव

रविवार देर शाम महावीर कॉलोनी निवासी 55 वर्षीय सेवानिवृत्त शिक्षक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इन्हें एक्सीडेंट में चोट के बाद भर्ती किया था। यह इलाज पूरा हो गया लेकिन फिर से तबीयत बिगड़ने पर शनिवार को दाेबारा अस्पताल पहुंचे, जहां से रतलाम रेफर करते वक्त एहतियातन कोविड टेस्ट लिया तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई। अब जावरा ब्लॉक में कुल 94 पॉजिटिव हो गए। एक्टिव केस 12 हैं। पिपलौदा के 16 मरीज मिलाकर अनुविभाग में कुल संक्रमित 110 तथा एक्टिव 16 हैं। हाल ही में निर्देश आए कि बिना लक्षण वाले पॉजिटिव मरीज को घर पर आइसोलेट कर सकते हैं। यानी घर पर पर्याप्त जगह और सेपरेट लेटबॉथ व एक केयर टेकर है तो अनावश्यक रेफर करने की जरूरत नहीं। हालांकि ज्यादातर के घर इतनी जगह या सेपरेट लेटबाॅथ नहीं रहता, इसलिए होम आइसोलेट संभव नहीं। यही कारण है कि अब तक सारे बिना लक्षण वाले संक्रमितों को रतलाम भेज रहे हैं। प्रशासन यहां कर्नावट परिसर में बनाया गया 50 बिस्तरीय कोविड केयर सेंटर चालू कर दें तो रेफर की जरूरत नहीं पड़ेगी। दो महीने पहले प्रशासन ने यहां बिस्तर लगाकर जरूरी इंतजाम किए थे लेकिन फिर डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ की कमी बताकर इसे भूल गए। जब व्यक्ति को होम आइसोलेट कर सकते हैं, जहां डॉक्टर या नर्स की जरूरत नहीं तो फिर कोविड केयर सेंटर को ऐसे मरीजों के लिए क्यों नहीं खोल सकते हैं, यह बड़ा सवाल है। प्रशासन को चाहिए कि सीसीसी में एक सिक्युरिटी गार्ड, एक-दो केयर टेकर की नियुक्ति करके बिना लक्षण वाले मरीजों को यहीं रखने की व्यवस्था करे। बीएमओ डॉ. दीपक पालडि़या ने कहा कि सुझाव अच्छा है एसडीएम सर से बात करेंगे और प्रयास करेंगे कि जल्द से जल्द सीसीसी चालू कर दिया जाए।

एक रिपोर्ट निगेटिव आने पर घर भेजा, दूसरी पॉजिटिव आने पर फिर ले गए

जिलास्तर से पॉजिटिव मरीजों की प्रबंधन व्यवस्था में अभी भी सुधार नहीं हुआ। शनिवार शाम पुराना अस्पताल रोड निवासी जो महिला पॉजिटिव आई, उसे सुबह ही मेडिकल कॉलेज से डिस्चार्ज किया और शाम को रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर रविवार सुबह यहां से वापस रेफर किया। इसके पहले सब्जी मंडी क्षेत्र की महिला भी ऐसे ही डिस्चार्ज होने के बाद वापस रेफर की गई थी। हालांकि मामले में बताया जा रहा है कि महिला की दो रिपोर्ट ली थी। पहली निगेटिव आने पर छोड़ा और दूसरी पॉजिटिव आई तो वापस ले गए। पिपलीबाजार में जो प्रेक्टिशनर पॉजिटिव आया, उनके परिवार की एक महिला की तबीयत खराब होने पर उसे भी भर्ती किया है। बीएमओ डॉ. दीपक पालडि़या ने बताया प्रेक्टिशनर के इंदौर से लौटने के बाद क्लीनिक संबंधी जानकारी लेंगे। कांटेक्ट ट्रेसिंग भी कर रहे हैं। किसी के पॉजिटिव आने में दिक्कत नहीं, जानकारी छिपाने से परेशानी बढ़ती है।

ताल : टेलर, हेयर सैलून संचालक, किराना व्यापारी व नपकर्मी समेत 4 नए पॉजिटिव मिले
ताल | नगर में रोज नए-नए कोरोना मरीज मिल रहे हैं। पखवाड़ेभर में ही यहां 27 पॉजिटिव मिल चुके हैं। इनमें 4 संक्रमित की रिपोर्ट रविवार देर शाम आई। बड़ी परेशानी ये है कि यहां ज्यादातर लोग दुकानदार या व्यापारी वर्ग के संक्रमित हैं, जिनकी कांटेक्ट लिस्ट लंबी होने से संक्रमण भी ज्यादा फैलने का डर है। ऐसे में यह नया हॉटस्पॉट बनता नजर आ रहा है। रविवार को जो 4 पॉजिटिव आए है, उनमें सरदार पटेल मार्ग निवासी है। एक 32 वर्षीय युवक टेलर, 29 वर्षीय युवक हेयर सैलून संचालक और 42 वर्षीय व्यक्ति किराना व्यापारी है। इसकी किराना दुकान सरदार पटेल मार्ग पर है लेकिन निवास गोपीनाथ मंदिर रोड पर है। वहीं चौथा पॉजिटिव 36 वर्षीय नगरपरिषद कर्मचारी है, जो ऑफिस में पदस्थ होने से कई लोग संपर्क हिस्ट्री वाले है। इन्हें तलाशा जा रहा है। अब ताल के 28 मरीज मिलाकर आलोट ब्लॉक में कुल 51 संक्रमित हो गए हैं।
-गांधी चौक पर एम्बुलेंस रोकी : सरदार पटेल मार्ग से जब पॉजिटिव मरीजों को ले जाने के लिए एम्बुलेंस आई तो इनके रिश्तेदार व समाज के कुछ लोगों ने गांधी चौक पर विरोध किया। इनका कहना था सभी स्वस्थ हैं। सामान्य सर्दी-खांसी इस मौसम में आम बात है लेकिन सबको कोरोना बनाकर रेफर कर रहे। तहसीलदार रमेशचंद्र सिसौदिया, टीआई अमित सारस्वत पहुंचे व समझाइश देकर पॉजिटिव को रतलाम भिजवाया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें