पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सिलाई-बुनाई प्रशिक्षण केंद्र:नगरपालिका के नाम पर किसी व्यक्ति ने शहर से लेकर गांव तक खोल दिए फर्जी प्रशिक्षण केंद्र

जावराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिलाई-बुनाई सीखने वाली महिलाओं को 1500 रुपए व सर्टिफिकेट के नाम पर ऐंठे 500-500 रुपए

नगर से लेकर गांवों तक कई ऐसे सिलाई-बुनाई प्रशिक्षण केंद्र हैं, जिन पर प्रशिक्षण लेने वाली महिला-युवतियों से किसी व्यक्ति ने सर्टिफिकेट एवं 1500 रुपए देने के नाम पर 500-500 रुपए ऐंठ लिए और फिर मुड़कर नहीं देखा। ज्यादातर प्रशिक्षण केंद्र नगरपालिका अफसरों के नाम का उपयोग करके खोले गए हैं। नपा अफसरों का कहना है कि हमारे यहां से ऐसे किसी व्यक्ति को नियुक्त नहीं किया और ना ही ठेका दिया जो रुपए लेकर प्रशिक्षण के लिए पंजीयन करवाएं। आशंका है कि रुपए ऐंठने के लिए फर्जी प्रशिक्षण केंद्र खोले हैं। ऐसे 6 प्रशिक्षण केंद्र की गोपनीय शिकायत नपा अफसरों को मिली तो उन्होंने इनकी संचालिकाओं को तलब किया और जानकारी ली। अब विस्तृत जांच के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी कि वास्तव में ये प्रशिक्षण केंद्र फर्जी हैं या किसी पंजीकृत एनजीओ द्वारा किसी सरकारी योजना के मार्फत चलाए जा रहे हैं।

नपा सीएमओ डॉ. के.एस. सगर ने बताया कि नगरपालिका द्वारा दीनदयाल अंत्योदय योजना एवं एनयूएलएम यानी राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत स्वरोजगार के लिए कई गतिविधियां की जाती हैं लेकिन बुधवार को जो कुछ प्रशिक्षण केंद्र सामने आए, वे नपा द्वारा संचालित नहीं हैं। उनकी संचालिकाओं का कहना है कि हमें किसी बालचंद नामक व्यक्ति ने नपा अफसर-कर्मचारी के नाम बताकर कहा कि हम भी नपा के मार्फत ही ये केंद्र चलाएंगे और जो महिलाएं यहां सिलाई-बुनाई सीखेंगी, उन्हें आखिर में सर्टिफिकेट व 1500 रुपए दिए जाएंगे। पंजीयन के 500-500 रुपए उस व्यक्ति ने लिए और फिर करीब डेढ़ महीना हो गया, वापस आकर देखा तक नहीं है। एनयूएलएम प्रभारी रितु सोनी ने बताया कि नपा द्वारा ऐसे किसी व्यक्ति को अधिकृत नहीं किया है। इन महिलाओं से प्रशिक्षण केंद्र का संचालन करवाने वाले जिस व्यक्ति का नाम सामने आया है, वह खुद पथ विक्रेता योजना के तहत लोन लेकर काम कर रहा है। उसे बुधवार को कॉल कर कई बार बुलाया लेकिन वह नहीं आया। उसके कहने पर मालीपुरा, आक्याबेनी, रोजाना व रत्नराज परिसर के पास प्रशिक्षण केंद्र संचालित करने वाली तीन प्रशिक्षकों को बुधवार दोपहर बुलाया और उनसे पूरी जानकारी ली। अब यदि नपा के नाम पर प्रशिक्षण केंद्र का संचालन करवाने वाला व्यक्ति सामने आकर स्पष्टीकरण नहीं देता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। यदि जांच में किसी एनजीओ द्वारा ऐसा करना पाया जाता है तो उनसे भी लिखित स्पष्टीकरण लिया जाएगा और फिर नियमानुसार कार्रवाई होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें