पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रंग पर्व:सांकेतिक होली जली, धुलेंडी पर ना डीजे ना गेर निकलेगी, मिलने-जुलने पर पाबंदी नहीं पर भीड़ रोकने पर फाेकस

जावरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • धारा 144 के कारण सामूहिक रंगारंग कार्यक्रम नहीं हो सकेगा, मौज-मस्ती और हल्ला-गुल्ला नहीं दिखेगा, पुलिस रहेगी अलर्ट

नगर में रविवार को 42 से अधिक स्थानों पर सांकेतिक होलिका दहन हुआ। साेमवार काे पहली बार धुलेंडी पर कोई मौज-मस्ती और हल्ला-गुल्ला नहीं दिखेगा क्योंकि धारा 144 के कारण बाजार में भीड़ नहीं करना है। घरों में होली खेलने, परिचितों से मिलने जाने और रंग-गुलाल लगाने पर किसी तरह की पाबंदी नहीं है। सिर्फ सामूहिक आयोजन नहीं होने से ना डीजे बजेगा और ना गेर निकाली जा सकेगी।

कोरोना संक्रमण की गाइडलाइन फॉलो हो, इसके लिए पुलिस प्रशासन चौराहों पर मुस्तैद रहेगा। हफ्तेभर से प्रशासन ने शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में शांति समिति की बैठक लेकर त्याेहारों को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। गेर नहीं निकलने से उत्साह जरूर कम हुआ है लेकिन होली खेलने को लेकर बच्चों में उत्साह भरपूर हैं।

शहर में हर साल होली के मौके पर विभिन्न स्थानों पर होली जलाई जाती है। विभिन्न संस्थाएं अपने-अपने स्तर पर होली खेलने के लिए पंडाल तैयार करती हैं। धुलेंडी व रंगपंचमी पर जमकर गुलाल उड़ता है और पानी के फाइटरों के बीच लोग होली का आनंद लेते हैं। नाचते-गाते युवा सड़कों से गुजरते हैं। सुबह से होली की शुरुआत होती है और रंगांे का खुमार शाम तक सिर चढ़कर बोलता है। कोरोना ने इस तरह के सभी आयोजनों पर ठंडे छींटे डाल दिए हैं।

शहर थाना प्रभारी वीडी जोशी ने बताया कि लोगाें काे होली मनाने पर किसी तरह की पाबंदी नहीं है। लोग एक-दूसरे को रंग लगा सकते हैं। परिचित से मिलने जा सकते हैं लेकिन किसी के साथ जबरन होली नहीं खेल सकेंगे। सार्वजनिक स्थानों पर किसी तरह की पार्टी नहीं होगी। डीजे आदि का उपयोग पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। लोग अपने परिवार के साथ होली सेलिब्रेट कर सकते हैं।

गेर निकाली तो कार्रवाई तय
धुलेंडी विभिन्न संस्थाओं द्वारा हर बार 5 से 7 गेर निकाली जाती है। इस बीच कई लोग रंगों से परहेज करने वालों को भी नहीं छोड़ते और ज्यादातर लोग घरों के बजाय सड़कों पर नजर आते हैं। इस बार गेर नहीं निकालने के निर्देश हैं और यही कारण है कि प्रशासन ने किसी को अनुमति भी नहीं दी है। गेर में करीब 50 से अधिक युवाओं की टोली शामिल होती है जिसमें नाचने-गाने से लेकर मस्ती होती है। ऐसे में संक्रमण का खतरा है। पुलिस प्रशासन का कहना है कि मनाही के बाद भी किसी ने गेर निकाली तो पुलिस द्वारा कार्रवाई की जाएगी।
आज दोपहर 2 बजे पानी सप्लाई
यूं तो मलेनी में पानी कम है लेकिन त्याेहारों को देखते हुए नगरपालिका धुलेंडी को पूरे शहर में पानी सप्लाई करेगी। सामान्यत: दिनभर होली खेलने के बाद शाम 5 बजे पानी सप्लाई होता है लेकिन कोरोना के चलते इस बार बाजार में चहल-पहल कम रहेगी और सामूहिक आयोजन नहीं होने के कारण नपा सोमवार को दोपहर 2 बजे जलप्रदाय करेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें